Move to Jagran APP

इस एप से यूजर्स अपने व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स पर रख सकते हैं नजर, iOS से हटाई गई

WhatsApp की सुरक्षा में भी सेंध, आपकी जासूसी कर रही यह एप

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 30 Mar 2018 06:44 PM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2018 07:48 AM (IST)
इस एप से यूजर्स अपने व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स पर रख सकते हैं नजर, iOS से हटाई गई
इस एप से यूजर्स अपने व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स पर रख सकते हैं नजर, iOS से हटाई गई

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। चैटएप एक ऐसी एप है जो यूजर्स को अपने दोस्तों या कॉन्टैक्ट्स को ट्रैक करने की अनुमति देती है। इस एप के जरिए जब कॉन्टैक्ट्स व्हाट्सएप पर ऑनलाइन हो तो उन्हें ट्रैक किया जा सकता है। ऐसा तब भी किया जा सकता है जब यूजर ने लास्ट सीन को हैड किया हुआ हो। यह एप व्हाट्सएप के ऑनलाइन स्टेटस फीचर का उलंघ्घन कर रही है।

loksabha election banner

इस एप को लाइफहैकर द्वारा हाइलाइट किया गया। यह एप आईओएस पर पेड और एंड्रॉयड पर फ्री में उपलब्ध है। अब ऐसा लगता है इस एप को आईओएस से हटा दिया गया है। कंपनी की वेबसाइट पर लिखा गया है की- '' हमें पता नहीं किन कारणों से पर आपले ने हमारी एप को एप स्टोर से निष्कासित कर दिया है।'' ऐसा पहली बार नहीं जब व्हाट्सएप के ऑनलाइन स्टेटस फीचर में कमी मिली हो। इसे पहले भी सॉफ्टवयेर इंजीनियर रोबर्ट ने अपने ब्लॉग में बताया था की किस तरह व्हाट्सएप के फीचर का उलंघ्घन किया जा सकता है। रोबर्ट ने व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल कर के लास्ट सीन सेटिंग्स को ट्रैक किया था।

व्हाट्सएप पर ऑनलाइन स्टेटस सभी के लिए विजिबल होता है। इसके बावजूद के वो व्यक्ति आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में हो या नहीं। सामने वाले को पता चल जाएगा की आप ऑनलाइन है या नहीं। और अब ऐसा लग रहा है की चैटवाच भी व्हाट्सएप के इस पूरे सिस्टम का उलंघ्घन करने में सफल रहा है। व्हास्टेप पर सभी मैसेजेज एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्टेड हैं। इन्हे किसी थर्ड पार्टी एप द्वारा पढ़ा या मॉनिटर नहीं किया जा सकता। व्हाट्सएप खुद भी ऐसा नहीं कर सकता। इसमें सिर्फ ऑनलाइन स्टेटस ही है जो छुपा हुआ नहीं है।

यह भी पढ़ें:

Huawei P20 Pro vs Samsung Galaxy S9+: फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

फेसबुक पर थर्ड पार्टी एप्स चुराती हैं आपकी पर्सनल डिटेल, जानें इनसे बचने का तरीका

जियो प्राइम मेंबरशिप 31 मार्च को हो रही खत्म, क्या होगा इसके बाद? जानिए

गूगल प्ले से 5 लाख लोगों ने डाउनलोड कर ली यह मालवेयर एप्स, जानें खुद को कैसे बचाएं

जियो को टक्कर देने एयरटेल ने पेश किया 65 रुपये का प्लान, पढ़ें अन्य डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.