Move to Jagran APP

Meta ने Messenger और Facebook के लिए पेश किया एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, अब पहले से ज्यादा सिक्योर रहेगी चैट

End-to-End Encryption Feature मेटा अपने Messenger और Facebook सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए डिफॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन जारी कर रहा है। अब आपकी चैट और आपकी कॉल पहले से ज्यादा सिक्योर रहेंगी। मेटा ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट एक्स्ट्रा फीचर मिलेगा जिसमें मैसेजों को एडिट करने की क्षमता हाई क्वालिटी मीडिया और डिसअपीयरिंग मैसेज शामिल हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Thu, 07 Dec 2023 09:00 PM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2023 09:00 PM (IST)
मेटा अपने Messenger और Facebook सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए डिफॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन जारी कर रहा है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप Messenger और Facebook का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। मेटा अपने इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए डिफॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन जारी कर रहा है। अब आपकी चैट और आपकी कॉल पहले से ज्यादा सिक्योर रहेंगी।

loksabha election banner

मेटा ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट एक्स्ट्रा फीचर मिलेगा जिसमें मैसेजों को एडिट करने की क्षमता, हाई क्वालिटी मीडिया और डिसअपीयरिंग मैसेज शामिल हैं। मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम पर अपने प्रसारण चैनल पर मेटा के मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर डिफॉल्ट प्राइवेसी फीचर लाने के पीछे टीम को बधाई दी है।

एडिट मैसेज का मिलेगा ऑप्शन

यूजर अब किसी मैसेज को भेजे जाने के बाद 15 मिनट तक एडिट या बदल सकते हैं। हालांकि, यदि किसी मैसेज के दुरुपयोग की रिपोर्ट की जाती है, तो मेटा अभी भी एडिटेड मैसेज के पिछले वर्जन को देख सकेगा।

मिलेगा डिसअपीयरिंग मैसेज का ऑप्शन

मैसेंजर ऐप पर डिसअपीयरिंग मैसेज भेजे जाने के 24 घंटे तक रहेंगे। ऐप अपडेट इंटरफ़ेस को भी बेहतर बनाता है जिससे यह बताना आसान हो जाता है कि डिसअपीयरिंग मैसेज कब चालू हैं। यदि रिसीवर डिसअपीयरिंग मैसेज का स्क्रीनशॉट लेता है तो मेटा सेंडर को नोटिफाई करेगा।

ये भी पढ़ें: Jio ने पेश किया नया अनलिमिटेड 5G प्लान, 84 दिनों की वैलिडिटी के साथ मिलेगा फ्री OTT सब्सक्रिप्शन; जानें कीमत

रीड रेसिप्टस कंट्रोल

अपडेट किया गया मैसेंजर ऐप यूजर को रीड रिसीट्स को बंद करने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें यह तय करने का विकल्प मिलता है कि क्या वे चाहते हैं कि जब उनके मैसेज पढ़ें जाएं तो अन्य लोग उन्हें देखें।

हाई क्वालिटी मीडिया शेयर

मेटा ने मैसेंजर पर मीडिया शेयर करने के लिए एक नया लेआउट जोड़ा है, साथ ही स्टोर में किसी भी फोटो या वीडियो पर उत्तर देने या रिएक्शन देने का विकल्प भी जोड़ा है। कंपनी वर्तमान में यूजर के एक छोटे ग्रुप के साथ एचडी मीडिया और फाइल शेयरिंग बग का टेस्टिंग कर रही है और आने वाले महीनों में उन्हें स्केल करने की योजना बना रही है।

ये भी पढ़ें: 16GB रैम 50MP Sony सेंसर के साथ लॉन्च हुआ Realme का फ्लैगशिप फोन, अपनी हथेलियों से कर सकेंगे अनलॉक

वॉइस मैसेज

मेटा वॉइस मैसेज के लिए और अधिक विकल्प जोड़ रहा है। यूजर अब 1.5x या 2x स्पीड पर वॉयस नोट्स चला सकते हैं और चैट या एप्लिकेशन से दूर जाने पर मैसेज सुनना जारी रख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.