DATA STORY: जानें, दुनिया के अलग-अलग देशों के लोग सोशल मीडिया पर कितना बिताते हैं समय

इस नई रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक का प्रयोग करने वाले 16 से 64 साल के 95 फीसदी यूजर ने माना कि वे फेसबुक के साथ एक और प्लेटफॉर्म का प्रयोग करते हैं। फेसबुक के बाद सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला प्लेटफॉर्म यू-ट्यूब है।

Vineet SharanPublish: Fri, 20 Nov 2020 01:10 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 06:15 PM (IST)
DATA STORY: जानें, दुनिया के अलग-अलग देशों के लोग सोशल मीडिया पर कितना बिताते हैं समय

नई दिल्ली, अनुराग मिश्र/पीयूष अग्रवाल। दुनियाभर में सोशल मीडिया लोगों की दिनचर्या का अभिन्न अंग बन गया है। वैसे तो इसके फायदे और नुकसान को लेकर लगातार चर्चा जारी है। हालांकि, इसमें कोई दो राय नहीं कि यह मनोरंजन के साथ अपनी बात को प्रभावी तरीके से व्यक्त करने का प्लेटफॉर्म जरूर है। औसतन एक इंटरनेट उपभोक्ता दो घंटे 22 मिनट सोशल मीडिया पर बिताता है। दुनिया भर के कई बाजारों में ग्लोबल वेब इंडेक्स की रिपोर्ट में सामने आया है कि लोग इन दिनों सोशल मीडिया पर एक दिन में अधिक समय बिताने लगे है।

रिपोर्ट के अनुसार, 10 लाख लोगों ने सोशल मीडिया का प्रयोग बीते 12 माह में पहली बार शुरू किया है। सीधे तौर पर कहें तो सोशल मीडिया ने हर एक सेकेंड में 12 नए उपभोक्ता जोड़े। वहीं, एक महिला के मुकाबले 1.2 पुरुष सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहे हैं। फेसबुक सोशल मीडिया पर सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला प्लेटफॉर्म है। कंपनी के कोर प्लेटफॉर्म का दावा है कि उसके पास 2.6 बिलियन एक्टिव यूजर हैं, जबकि दो अरब लोग इसके मैसेंजर प्लेटफॉर्म वाट्सएप का प्रयोग करते है। रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक का प्रयोग करने वाले 16 से 64 साल के 95 फीसदी यूजर ने माना कि वे फेसबुक के साथ एक और प्लेटफॉर्म का प्रयोग करते हैं। फेसबुक के बाद सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला प्लेटफॉर्म यू-ट्यूब है। 16 से 24 साल की आधे से अधिक महिला इंटरनेट उपभोक्ताओं का कहना है कि वे प्रोडक्ट की रिसर्च और सर्विस करने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करती हैं। 46 फीसदी ने कहा कि वे इसके लिए सर्च इंजन का इस्तेमाल करती हैं।

सोशल मीडिया पर सबसे अधिक समय बिता रहे हैं फिलीपींस के लोग

सोशल मीडिया युवा आबादी (16-24) वाले देशों में लगातार ग्रोथ कर रहा है। फिलीपींस के लोग सबसे अधिक समय सोशल मीडिया पर बिता रहे हैं। वहां के लोग सोशल मीडिया पर करीब चार घंटे बिता रहे हैं। नाइजीरिया के लोग तीन घंटे 42 मिनट सोशल मीडिया पर खर्च करते हैं। जबकि भारत और चीन के लोग क्रमश: 2.5 घंटे और दो घंटे सोशल मीडिया पर समय देते हैं। वहीं जापान के लोग सोशल मीडिया पर 46 मिनट देते हैं। जर्मनी के लोग सोशल मीडिया पर औसतन एक घंटा बीस मिनट देते हैं। 

Edited By Vineet Sharan

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept