Instagram Subscription: मुप्त नहीं रहेगा Instagram, देना होगा हर माह 89 रुपये चार्ज

फोटो शेयरिंग ऐप Instagram एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए जल्द सब्सक्रिप्शन चार्ज लगाने वाला है। इससे सबसे ज्यादा क्रिएटर्स को फायदा होगा। भारत में यूजर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट देखने के लिए 89 रुपये प्रति माह का सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा।

Ajay VermaPublish: Wed, 10 Nov 2021 09:31 AM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 04:09 PM (IST)
Instagram Subscription: मुप्त नहीं रहेगा Instagram, देना होगा हर माह 89 रुपये चार्ज

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिग्गज सोशल मीडिया ऐप Instagram जल्द अपने प्लेटफॉर्म पर सब्सक्रिप्शन की सुविधा जोड़ने वाला है। इसके तहत यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध एक्सक्लूसिव कंटेंट को देखने के लिए चार्ज देना होगा। इससे सबसे ज्यादा कमाई क्रिएटर्स की होगी। फिलहाल, इंस्टाग्राम की ओर से सब्सक्रिप्शन फीचर की लॉन्चिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

इतना होगा सब्सक्रिप्शन चार्ज

टेक क्रंच की रिपोर्ट में कहा गया है इंस्टाग्राम अपने क्रिएटर्स के लिए जल्द सब्सक्रिप्शन फीचर लॉन्च करेगा। अमेरिका में सब्सक्रिप्शन चार्ज 0.99 से 4.99 डॉलर के बीच रखा जाएगा। जबकि भारत में यूजर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए 89 रुपये प्रति माह सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा।

सब्सक्रिप्शन लेने के बाद देख सकेंगे लाइव वीडियो

इंस्टाग्राम के यूजर्स को सब्सक्रिप्शन खरीदने के बाद लाइव वीडियो और स्टोरीज देखने को मिलेगी। इतना ही नहीं यूजर्स क्रिएटर्स को मैसेज भी भेज सकेंगे। अब क्रिएटर्स की बात करें तो सब्सक्रिप्शन फीचर के आने से क्रिएटर्स को बहुत फायदा होगा। क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म पर अलग से एक टैब मिलेगा, जिसमें उन्हें यह जानकारी मिलेगी कि की किस मेंबर की सब्सक्रिप्शन एक्टिव है और किसी एक्सपायर हो गई है। इसके साथ ही क्रिएटर्स सब्सक्रिप्शन नेम को भी अपने हिसाब से रख सकेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Instagram ने पिछले महीने link stickers को पेश किया था। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपनी स्टोरी में स्टिकर लगाकर लिंक साझा कर सकेंगे। इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। इसके अलावा कंपनी कस्टामाइज स्टिकर पर भी काम कर रही है। इसके तहत यूजर्स खुद से स्टिकर बनाकर शेयर कर सकेंगे। हालांकि, कस्टामाइज स्टिकर की लॉन्चिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

Edited By: Ajay Verma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept