Move to Jagran APP

इन आसान तरीकों से मिनटों में होगी iPhone की स्टोरेज खाली, बस करना है ये छोटा सा काम

iPhone यूजर्स के सामने स्टोरेज को लेकर काफी परेशानी आती है। ऐसे में वह परेशान हो जाते हैं कि इस प्रोब्लम को कैसे दूर किया जाए तो हम यहां आपको बताने वाले हैं कि इस परेशानी को कैसे दूर किया जा सकता है और स्टोरेज के लिए क्या ट्रिक अपनाई जा सकती है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghPublished: Tue, 09 Jan 2024 07:30 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jan 2024 07:30 PM (IST)
ऐसे होगी iPhone की स्टोरेज खाली, जानें तरीका

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप एक iPhone यूजर हैं तो कभी न कभी आपके सामने स्टोरेज की समस्या आई होगी। खासतौर से जिनके पास 64 जीबी स्टोरेज वाला आईफोन है उनके लिए तो ये काफी बड़ी परेशानी है। ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में फोन को स्टोरेज फ्री कर पाएंगे।

loksabha election banner

गैरजरूरी ऐप करें डिलीट

आईफोन में कई ऐसे ऐप होते हैं जिन्हें हम बहुत कम इस्तेमाल करते हैं या फिर बिल्कुल भी यूज नहीं करते हैं। ऐसे ऐप फोन में स्टोरेज को घेरकर रखते हैं। अगर आपके फोन में भी ऐसे ऐप हैं तो इन्हें डिलीट कर सकते हैं। इससे काफी हद तक फोन की स्टोरेज खाली हो जाती है।

डेटा को क्लाउड पर करें सेव

फोन में अगर फोटो और वीडियोज की संख्या अधिक है तो आप इस डेटा का क्लाउड पर बैकअप ले सकते हैं। क्लाउड स्टोरेज सर्विस का इस्तेमाल करने फायदा ये होता है कि फोन की स्टोरेज खाली हो जाती है।

ओल्ड मैसेज करें डिलीट

फोन में इस्तेमाल में होने वाले मैसेज ऐप पर बहुत सारे ओल्ड मैसेज हो जाते हैं। ऐसे में आप गैर जरूरी मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। इससे इंस्टेंटली स्टोरेज की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- Amazon Republic Day Sale: गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेजन देगा इन प्रोडक्ट्स पर तगड़े डिस्काउंट, इस दिन शुरू होगी सेल

ऑप्टिमाइज फोटो स्टोरेज सेटिंग

फोटो स्टोरेज को अच्छे तरीके से ऑप्टिमाइज करके भी आईफोन को स्टोरेज फ्री किया जा सकता है। इसके लिए सेटिंग में जाकर Optimize iPhone Storage को इनेबल करना होता है।

ब्राउजर का Cache और Data करें डिलीट

जो ब्राउजर हम फोन में इस्तेमाल करते हैं उसमें बहुत स्टोरेज खर्च होती है। ऐसे में समय-समय पर ब्राउजर का Cache और डाटा के डिलीट करते रहना चाहिए। इससे काफी हद तक स्टोरेज की समस्या सॉल्व हो जाएगी। 

ये भी पढ़ें- 2024 में काफी पॉपुलर है Puzzle Games, अगर आप भी है शौकिन तो ये लिस्ट आपके है खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.