Move to Jagran APP

फेसबुक पर अपलोड नहीं हो पाएंगे लाइव सुसाइड और मर्डर के वीडियो

लाइव वीडियो पर नजर रखने के लिए फेसबुक खुद एआई चिप्स बना रहा है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 03:28 PM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 01:05 PM (IST)
फेसबुक पर अपलोड नहीं हो पाएंगे लाइव सुसाइड और मर्डर के वीडियो

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। फेसबुक लाइव वीडियो के विश्लेषण के खुद अपनी चिप बना रहा है। दावा है कि चिप का इस्तेमाल फेसबुक पर अपलोड होने वाले सुसाइड और मर्डर के लाइव वीडियो को रोकने में किया जाएगा। फेसबुक के मुख्य आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वैज्ञानिक यान लेकन ने बताया कि सोशल मीडिया कंपनी अपनी चिप्स खुद बना रहा है। इससे फेसबुक पर शेयर होने वाले रियल टाइम लाइव वीडियो का विश्लेषण करना और उन्हें फिल्टर करना आसान हो जाएगा।

prime article banner

फेसबुक का लाइव वीडियो मॉनिटर करने का मौजूदा तरीका काफी महंगा और मुश्किलों से भरा है। इसमें हर वीडियो को मॉनिटर करने में ढेर सारी कंप्यूटर पॉवर की जरूरत पड़ती है। पेरिस में आयोजित विवा टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री कांफ्रेंस के दौरान लेकन ने कहा कि कल्पना करते हैं कि कोई यूजर अपनी खुदकुशी या हत्या को रिकॉर्ड करने के लिए फेसबुक लाइव का इस्तेमाल करता है। हमें ऐसे वीडियो कंटेंट को रोकना होगा।

सुसाइडल टेंडेंसी रोकने के लिए पहले विकसित कर चुका है एआई

फेसबुक सुसाइडल टेंडेंसी वाले यूजर की पहचान करने और रोकने के लिए पहले ही एआई नेटवर्क विकसित कर चुका है। यह सॉफ्वेयर यूजर के पोस्ट या कमेंट में मौजूद कुछ शब्दों को स्कैन करता है। जैसे, आॅर यू ओके? कैन आई हेल्प यू? इसी तरह की एआई चिप अब सुसाइड और मर्डर वाले लाइव वीडियो को रोकेगी। चूंकि यह फेसबुक की अपनी चिप होगी इसलिए वह तेजी से और प्रभावी रूप से ऐसे कंटेंट को पकड़ सकेगी। लेकन की मानें तो इस नेटवर्क के जरिये अब फेसबुक बेहतर तरीके से सुसाइड टेंडेंसी वाले लोगों की पहचान कर सकेगा।

फेसबुक पहले भी बना चुका है हार्डवेयर

कई महीनों से फेसबुक के खुद चिप्स बनाने की बातें मीडिया में चल रही थीं। फेसबुक ने पिछले महीने एक जॉब भी निकाली थीं, जिसमें फर्मवायर डेवलेपमेंट मैनेजर की मांग की गई। लेकन के मुताबिक चिप्स का निर्माण फेसबुक के लिए नया नहीं है और वह पहले भी हार्डवेयर  बना चुका है। हालांकि एआई चिप्स में इंटेल, सैमसंग ओर एनवीडिया आगे हैं, लेकिन नई कंपनियां भी हार्डवेयर में कदम रख रही हैं क्योंकि स्पीच रिकगनाइजेशन, आगर्यूमेंटेड रियालिटी और वर्चुअल रियालिटी जैसी तकनीकों का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। फेसबुक मदरबोर्ड और डाटा कम्युनिकेशन चिप भी बना चुका है। पिछले महीने एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि कंपनी चिप्स बना रही है, जिसका इस्तेमाल हेडसेट या स्मार्ट होम स्पीकर में किया जा सकता है।

बेहतर होंगे होम स्पीकर

खुद चिप बनाने से फेसुबक की दूसरी सेवाएं और उत्पाद भी बेहतर होंगे। बताया जा रहा है कि फेसबुक स्मार्ट स्पीकर का पेयर एलोहा बना रहा है, जिसे फेसबुक पोर्टल नाम से भी जाना जाएगा। इस उपकरण में वाइड एंगल कैमरा,माइक्रोफोन और एआई वाले स्पीकर होंगे। इस उपकरण का कैमरा कमरे में बैठे लोगों के चेहरे को स्कैन कर उन्हें उनके फेसबुक अकाउंट से जोड़ सकता है। इस स्मार्टस्पीकर पर टच स्क्रीन भी लगी होगी।

यह भी पढ़ें :

सैमसंग समर फेस्ट का आखिरी दिन, सैमसंग और नोकिया के स्मार्टफोन सस्ते में खरीदने का मौका

Vivo ने बेजल लेस डिस्प्ले के साथ बजट स्मार्टफोन Y83 किया लॉन्च, Oppp Realme 1 से होगी टक्कर

इन सस्ते स्मार्ट टीवी के जरिए शाओमी देगी सैमसंग, सोनी, एलजी को टक्कर, जानें फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.