Facebook ने फोटो ट्रांसफर टूल किया रोलआउट, यूजर्स अपनी फोटो सीधे Google पर कर सकेंगे ट्रांसफर, जानिए पूरा प्रासेस

Facebook ने Data Transfer project का ऐलान पिछले साल दिसंबर में किया था। फेसबुक यूजर्स इस नए टूल का इस्तेमाल डेस्कटॉप और मोबाइल ऐप पर कर पाएंगे (फोटो साभार Facebook)

Renu YadavPublish: Fri, 05 Jun 2020 11:47 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 11:47 AM (IST)
Facebook ने फोटो ट्रांसफर टूल किया रोलआउट, यूजर्स अपनी फोटो सीधे Google पर कर सकेंगे ट्रांसफर, जानिए पूरा प्रासेस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook ने अपने फोटो ट्रांसफर टूल को ग्लोबली रोलआउट कर दिया है। नया टूल फेसबुक यूजर्स को फोटो और वीडियो को सीधे Google Photo पर ट्रांसफर करने की इजाजत देता है। फेसबुक से सीधे गूगल पर सीधे फोटो को शिफ्ट करने का प्रॉसेस काफी सरल है। फेसबुक ने शुरूआती तौर पर इस फीचर को अमेरिका और कनाडा में पेश किया था। कंपनी ने Data Transfer project का ऐलान पिछले साल दिसंबर में किया था। फेसबुक यूजर्स इस नए टूल का इस्तेमाल डेस्कटॉप और मोबाइल ऐप पर कर पाएंगे।

कैसे करें इस्तेमाल

Facebook यूजर्स को फोटो ट्रांसफर टूल का इस्तेमाल करने के लिए Setting में बदलाव करना होगा। Setting सेक्शन में जाकर यूजर्स को Your Facebook Information को सर्च करना होगा। इसमें आपको Transfer a copy of your photos or vides दिखेगा। इसे सेलेक्ट करने के बाद फेसबुक आपसे वेरिफिकेशन के लिए फेसबुक अकाउंट पासवर्ड मांगेगा। वेरिफिकेशन के बाद यूजर्स ड्रॉपडाउन मेन्यू से फोटो को Google शिप्ट कर पाएंगे। ट्रांसफर कंफर्मेंशन मिलने के बाद यूजर्स को Google Photo पासवर्ड प्रासेस को पूरा करना होगा। एक बार ट्रांसफर पूरा करने के बाद यूजर्स को एक नोटिफिकेशन मिलेगा। यह नोटिफिकेशन फेसबुक के साथ ही ई-मेल के जरिए भी मिलेगा। 

बता दें कि Facebook ने Google Photos के साथ साझेदारी की है। कंपनी जल्द इस प्लान के साथ कई नए पार्टनर को जोडे़गी। दरअसल कंपनी Data Transfer Project के तहत यूजर्स को ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म मुहैया कराने के इरादे से शुरू किया गया, जिससे यूजर्स अपने डाटा को ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर के बीच ट्रांसफर कर सके। यह प्रोजेक्ट ओपन सोर्स लाइब्रेरी उपलब्ध कराता है। बता दें कि हाल ही में Facebook की ओर से  एक नया फीचर पेश करने का ऐलान किया गया है, जो यूजर्स को बल्क में अपने पुराने पोस्ट को डिलीट करने का ऑप्शन देगा। मतलब अब यूजर्स के पास एक-एक पोस्ट डिलीट करने का झंझट नहीं होगा। 

कंपनी ने ऐलान किया कि वो Manage Activity फीचर को जल्द अपडेट करेगा। इसकी मदद से यूजर्स पुरानी फोटो को डिलीट कर पाएंगे,  जिन्हें कभी काफी संख्या में पोस्ट तो कर दिया था। लेकिन, आज के वक्त में इन पोस्ट का कोई मतलब नहीं रह गया है। लेकिन साल दर साल फेसबुक पुराने पोस्ट को रिमाइंड कराता रहता है। अब इस मुसीबत से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

(Written By- Saurabh Verma)

Edited By Renu Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept