Move to Jagran APP

फेसबुक मैसेज भेजकर आपको देगा जानकारी, आपका डेटा लीक हुआ या नहीं

अब फेसबुक आपको देगा डाटा लीक होने की पूरी जानकारी

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 09 Apr 2018 12:26 PM (IST)Updated: Tue, 10 Apr 2018 07:30 AM (IST)
फेसबुक मैसेज भेजकर आपको देगा जानकारी, आपका डेटा लीक हुआ या नहीं
फेसबुक मैसेज भेजकर आपको देगा जानकारी, आपका डेटा लीक हुआ या नहीं

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। फेसबुक डाटा लीक मामले में आपका डाटा चोरी हुआ था या नहीं, अब इसकी जानकारी आपको मिलेगी। कैंब्रिज एनलिटिका स्कैंडल में चोरी हुए फेसबुक डाटा की अब पूरी जानकारी आपको दी जाएगी। इस स्कैंडल में करीब 87 मिलियन फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी हुआ है। अब इन सभी यूजर्स को अपनी न्यूज फीड में इस बारे में मैसेज मिलेगा। फेसबुक का कहना है की 70 मिलियन से अधिक प्रभावित यूजर्स यूएस से हैं। वहीं, फिलीपीन्स, इंडोनेशिया और यूके में 1 मिलियन प्रति यूजर्स प्रभावित हुए हैं।

loksabha election banner

प्रभावित यूजर्स को मिलेगा नोटिस: इसी के साथ 2.2 बिलियन फेसबुक यूजर्स को नोटिस मिलेगा। इस नोटिस का टाइटल 'प्रोटेक्टिंग योर इनफार्मेशन' होगा। इसके साथ एक लिंक भी दिया जाएगा। इस लिंक में जानकारी होगी की वो किन एप्स का प्रयोग करते हैं और किन एप्स के साथ उन्होंने अपनी जानकारी शेयर की हुई है। इसके बाद अगर यूजर्स चाहें तो हर एक एप को शट ऑफ कर सकते हैं या थर्ड-पार्टी एक्सेस को पूरी तरह से बंद भी कर सकते हैं।

अब तक हुए किसी भी डाटा चोरी मामले में से फेसबुक का यह स्कैंडल सबसे बड़ा रहा है। इस मामले में फेसबुक प्रमुख मार्क जकरबर्ग ने माफी भी मांगी है। इसके बाद फेसबुक के सुरक्षा मानकों में भी बदलाव किए गए हैं।

इंडोनेशिया में शुरू हुई जांच: इंडोनेशिया सरकार ने शुक्रवार को जानकारी दी कि देश के नागरिकों की प्राइवेसी में सेंध लगाने वाले फेसबुक की जांच की जा रही है। देश के सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने कहा कि इसने नेशनल पुलिस चीफ को इंडोनेशिया में निजता संबंधित कानूनों के संभावित उल्लंघन मामले में जांच के लिए कहा है। इससे एक दिन पहले ही फेसबुक ने 1 मिलियन से अधिक इंडोनेशियाई नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा की जानकारी कैंब्रिज एनालिटिका को होने की संभावना जतायी थी।

सेटिंग में किए गए बदलाव: फेसबुक के अनुसार, मोबाइल एप और प्राइवेसी सेटिंग में बड़े बदलाव किए गए हैं। यूजर्स डाटा सेटिंग और टूल्स को आसानी से खोज सकेंगे और फेसबुक से अपना निजी डाटा आसानी से हटा भी सकेंगे। यही नहीं सेटिंग्स मेन्यू को भी पूरी तरह बदल दिया गया है ताकि लोगों को इसे खोजने में किसी दिक्कत का सामना करना नहीं पड़े।

डाटा रेगुलेशन की सख्त जरुरत: फेसबुक के फिलहाल 2.1 बिलियन यूजर्स एक्टिव हैं। इनमें से 1.4 बिलियन यूजर्स रोजाना साइट का इस्तेमाल करते हैं। सोशल नेटवर्किंग साईट होने के चलते इस पर लोग नियमित तौर पर अपने विचार, फोटोज और लाइफ इवेंट्स शेयर करते हैं। इससे फेसबुक के पास किसी भी कंपनी या व्यक्ति की हाई रिजोल्यूशन पिक्चर और जानकारी साझा हो जाती है। यह जानकारी लीक होने पर इसका कई बड़े स्तर पर गलत तरह से प्रयोग किया जा सकता है। ऐसे में बड़ा सवाल यह उठता है की क्या आने वाले समय में प्राइवेसी प्रोटेक्शन और डाटा रेगुलेशन को लेकर कानून बनाए जाएंगे या नहीं? क्योंकि इस बड़े डाटा चोरी के मामले के बाद यूजर्स की निजी जानकारी की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ऐसे कानूनों की सख्त जरुरत लगती है।

यह भी पढ़ें: 

नोकिया 6,शाओमी नोट 5 और हॉनर 7X: जानें आपके लिए कौन सा फोन बेहतर

गूगल मैप के लिए नहीं होगी इंटरनेट की जरूरत, इस तरह करें ऑफलाइन डाउनलोड

Apple iOS 11.3 के इन फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, इस तरह करें अपडेट

डिस्प्ले और कैमरा को लेकर ये तीन स्मार्टफोन क्यों हैं सुर्खियों में छाये, जानिए फीचर्स और कीमत

एचडी डिस्प्ले वाले ये 5 स्मार्टफोन आ सकते हैं आपको पसंद, जानें फीचर्स और कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.