Move to Jagran APP

फेसबुक पर वायरल हो रहे BFF की जानें सच्चाई, इस तरह रखें अकाउंट सुरक्षित

'BFF' लिखने से पता नहीं चलता कितना सेफ है फेसबुक अकाउंट, जानें क्या है मतलब

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 11:34 AM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2018 01:01 PM (IST)
फेसबुक पर वायरल हो रहे BFF की जानें सच्चाई, इस तरह रखें अकाउंट सुरक्षित
फेसबुक पर वायरल हो रहे BFF की जानें सच्चाई, इस तरह रखें अकाउंट सुरक्षित

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। फेसबुक डाटा लीक के बाद कई खबरें वायरल हो रही हैं। इनमें से कुछ तो काम की होती हैं, लेकिन कुछ खबरें ऐसी भी होती जो फेक होती है। हाल फिलहाल में फेसबुक पर एक फेक खबर वायरल हो रही है और यूजर्स उसे सही समझकर उस पर कमेंट भी कर रहे हैं। फेसबुक पर एक मैसेज/पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है की 'फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने आपके अकाउंट को सेफ रखने के मकसद से 'BFF' का आविष्कार किया है। यदि आप इस पोस्ट के कॉमेंट बॉक्स में 'BFF' लिखेंगे और वह हरा हो जाता है तो समझिए कि आपका अकाउंट सेफ है अन्यथा खतरे में है।'

loksabha election banner

सच न मानें इस खबर को : BFF के नाम से फैली यह खबर पूरी तरह से फेक या गलत है। यह फेक यूजर्स वायरल भी इसलिए हो रही है क्योंकि लोगो को इसका असली अर्थ नहीं पता। लोग इस तरह की पोस्ट पर BFF कमेंट भी कर रहे हैं ताकि उन्हें पता चल सके की उनका काउंट सेफ है या नहीं। हालांकि, यह सही है की पोस्ट पर BFF लिखने से वो ग्रीन हो जाएगा, लेकिन इसका दूर-दूर तक आपका अकाउंट सेफ होने से कोई मतलब नहीं है।

क्या है इस पोस्ट की सच्चाई?: BFF लिखने पर उसका ग्रीन होने फेसबुक के फीचर में से एक है। जिस तरह फेसबुक पिछले कुछ दिनों से बधाई लिखने पर केसरिया रंग देने का फीचर लाया था, उसी तरह यह फीचर भी है। यहां BFF का मतलब बेस्ट फ्रेंड फॉरएवर से है। इसे आप किसी अच्छे दोस्त के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मात्र एक फीचर है और इसका आपके अकाउंट के सुरक्षित होने से कोई सम्बन्ध नहीं है।

हालांकि, अगर आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं:

'टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन': अगर आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी प्रोफाइल की सेटिंग्स में जाकर में 'टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन' को इनेबल करें। इस सेटिंग को इनेबल करने पर अगर कोई आपका पासवर्ड पता भी कर ले, तो भी आपका प्रोफाइल एक्सेस नहीं कर पाएगा।

इन ऑप्शन को करें डिसेबल: आप अपने फेसबुक अकाउंट पर जाकर लोकेशन सेटिंग और फेस रिकॉग्निशन को ऑफ कर दें।

इसके बाद कोई नहीं देख पाएगा आपका पोस्ट: अगर आप नहीं चाहते कि आपके किसी भी पोस्ट या फोटो को कोई और देखे, तो Privacy ऑप्शन में जाकर 'Only me'आप्शन को इनेबल करें। इसके बाद आपके एक्टिविटी को दूसरे लोग नहीं देख पाएंगे। आप किसी पोस्ट को भी'Only me'आप्शन के जरिए दूसरों से हाइड कर सकते हैं।

प्राइवेसी सेटिंग्स को करें कस्टमाइज: अगर आप नहीं चाहते कि आपके अकाउंट, ईमेल, नंबर या पोस्ट को कोई देखे, तो आप अपने अकाउंट में जाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट, फ्रेंड लिस्ट, ई-मेल, फोन नंबर की प्राइवेसी को अपनी सुविधा अनुसार सेट कर लें।

दूसरे सिस्टम पर न करें लॉग-इन: किसी दूसरे के सिस्टम से अपने फेसबुक को लॉग इन करने से बचें।

यह भी पढ़ें:

अपने स्मार्टफोन को 6 आसान स्टेप्स में इस तरह बनाएं अधिक सुरक्षित

ATOM टेक्नोलॉजी ने पेश किया खास टूल, स्विच ऑन-ऑफ कर पाएंगे डेबिट कार्ड

एप्पल का 2018 आइफोन 5.85 इंच OLED डिस्प्ले मॉडल हो सकता है सबसे सस्ता

फेसबुक पर अपना डाटा रखना चाहते हैं सुरक्षित तो तुरंत करें ये काम

जियो Vs एयरटेल Vs आइडिया Vs वोडाफोन: सस्ते प्लान्स में मिल रहा ज्यादा डाटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.