Move to Jagran APP

विज्ञापन रोकने पर Elon Musk का फूटा गुस्सा, मीडिया मैटर्स के दावों के खिलाफ दायर किया मुकदमा

टेक्सास में अमेरिकी जिला न्यायालय में दायर मुकदमे में एक्स ने दावा किया कि मीडिया मैटर्स ने उन अकाउंट का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में हेरफेर किया है। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि एक्स एडॉल्फ हिटलर और उनकी नाजी पार्टी का प्रचार करने वाले कंटेंट के बगल में एपल और आईबीएम जैसे प्रमुख कंपनियों के लिए विज्ञापन दे रहा है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Tue, 21 Nov 2023 09:00 PM (IST)Updated: Tue, 21 Nov 2023 09:00 PM (IST)
कई हाई-प्रोफाइल ब्रांडों ने एक्स पर अपने विज्ञापन को रोक दिया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मीडिया मैटर्स के खिलाफ 'थर्मोन्यूक्लियर मुकदमा' का वादा करने के बाद, एक्स ने सोमवार (20 नवंबर) को मीडिया वॉचडॉग पर एक रिपोर्ट तैयार करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया है, जिससे टेक कंपनियों को काफी नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

रिपोर्ट में दावा किया गया था कि एक्स एडॉल्फ हिटलर और उनकी नाजी पार्टी का प्रचार करने वाले कंटेंट के बगल में एपल और आईबीएम जैसे प्रमुख कंपनियों के लिए विज्ञापन दे रहा है। इसके कारण कई हाई-प्रोफाइल ब्रांडों ने एक्स पर अपने विज्ञापन को रोक दिया है।

X ने वॉचडॉग मीडिया मैटर्स पर किया मुकदमा

टेक्सास में अमेरिकी जिला न्यायालय में दायर मुकदमे में, एक्स ने दावा किया कि मीडिया मैटर्स ने उन अकाउंट का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में हेरफेर किया है। मुकदमे में एक साथ मीडिया मैटर्स और उसके वरिष्ठ खोजी रिपोर्टर एरिक हनानोकी को प्रतिवादी के रूप में नामित किया गया है।

ये भी पढ़ें: एंड्रॉइड यूजर के लिए नए डैशबोर्ड पर काम कर रहा Google, अब एक जगह दिखाई देंगी ऐप की सारी डिटेल

इसमें मीडिया मैटर्स को अपनी वेबसाइट से अपना विश्लेषण हटाने के लिए बाध्य करने के लिए न्यायिक आदेश की मांग की गई है और मीडिया मैटर्स पर एडवर्टाइजर के साथ एक्स के अनुबंधों में हस्तक्षेप करने, उनके आर्थिक संबंधों को बाधित करने और गैरकानूनी रूप से एक्स को अपमानित करने का आरोप लगाया गया है।

एलन मस्क ने कही ये बात

Elon Musk ने मंगलवार को पोस्ट किया

धोखाधड़ी में नागरिक और आपराधिक दोनों दंड हैं." एक्स सीईओ लिंडा याकारिनो ने कहा कि वह सच्चाई और निष्पक्षता के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने तर्क दिया, ''यहां सच्चाई है. एक्स पर एक भी प्रामाणिक यूजर ने मीडिया मैटर्स के आर्टिकल के कंटेंट के बगल में आईबीएम, कॉमकास्ट या ओरेकल के विज्ञापन नहीं देखे। केवल 2 यूजर्स ने कटेंट के पास में एपल का विज्ञापन देखा, जिनमें से कम से कम एक मीडिया मैटर्स था।

केन पैक्सटन ने शुरू की जांच

टेक्सास के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन ने संभावित धोखाधड़ी गतिविधि के लिए मीडिया मामलों की जांच शुरू की। पैक्सटन ने कहा कि हम इस मुद्दे की बारीकी से जांच कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जनता कट्टरपंथी वामपंथी संगठनों की योजनाओं से धोखा तो नहीं खा रही है, जो सार्वजनिक वर्ग पर भागीदारी कम करके स्वतंत्रता को सीमित करने के अलावा और कुछ नहीं चाहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.