Move to Jagran APP

Reliance Jio और Airtel नेटवर्क पर DuckDuckGo सर्च इंजिन नहीं हो रहा ओपन, यूजर्स ने की शिकायत

DuckDuckGo सर्च इंजिन को Reliance Jio और Airtel जैसे सर्विस प्रोवाइर कंपनियों ने भारत में ब्लॉक कर दिया है

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 09:52 AM (IST)
Reliance Jio और Airtel नेटवर्क पर DuckDuckGo सर्च इंजिन नहीं हो रहा ओपन, यूजर्स ने की शिकायत
Reliance Jio और Airtel नेटवर्क पर DuckDuckGo सर्च इंजिन नहीं हो रहा ओपन, यूजर्स ने की शिकायत

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले दिनों ही भारतीय बाजार में यूजर्स की डाटा प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाया है। वहीं अब खबर है कि DuckDuckGo सर्च इंजिन को भी भारत में अचानक से ब्लॉक कर दिया है। हालांकि, इसे लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है लेकिन Reliance Jio और Airtel के जरिए यूजर्स इस वेबसाइट को ओपन नहीं कर पा रहे हैं। इसकी शिकायत यूजर्स ने सोशल मीडिया पर शेयर की है। यह फैसला यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर लिया गया है। 

loksabha election banner

चाइनीज ऐप्स के बाद अब ऐसा लग रहा है कि जल्द ही यूएस आधारित DuckDuckGo पर भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है। चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाने पर सरकार ने कहा था कि ये ऐप्स भारत की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं और देश की संप्रभुता और अखंडता के लिए इन्हें बैन किया गया है।

ऐसे में अब सवाल उठता है कि क्या यूएस बेस्ड DuckDuckGo भी डाटा प्राइवेसी के लिए खतरा बन गया है और इसी कारण इसे ब्लॉक कर दिया गया है। हालांकि Airtel और Reliance Jio की ओर से अभी तक कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है। लेकिन अन्य टेलिकॉम कं​पनियों के यूजर्स की ओर से फिलहाल कोई शिकायत नहीं की गई है। 

Airtel और Reliance Jio यूजर्स ने सोशल मीडिया पर शिकायत करते हुए लिखा है कि इन दोनों टेलिकॉम कंपनियों के नेटवर्क पर DuckDuckGo ओपन नहीं हो रहा है। यूजर्स DuckDuckGo को मोबाइल व पीसी कहीं भी ओपन करने में असमर्थ हैं। इस बीच DuckDuckGo ने इस विषय पर ट्वीट करते हुए कहा है कि 'हमें भारतीय यूजर्स की ओर शिकायत मिली है कि उनके नेटवर्क पर DuckDuckGo काम नहीं कर रहा है। इस बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है और हम सर्विस प्रोवाइडर्स से बात कर रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। यूजर्स थोड़ा सब्र रखें।' 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.