Move to Jagran APP
Featured story

20 साल का हुआ Facebook, 2004 से लेकर अब तक जानें कैसा रहा सफर

जाने माने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक को 20 साल पूरे हो गए है। इस लंबी अवधि में प्लेटफॉर्म ने कई उतार चढ़ाव देखे हैं। आज हम 2004 से लेकर 2024 तक के लंबे सफर के बारे में जानेंगे। इस आर्टिकल में बताया जाएगा कि कैसे फेसबुक एक समय में सोशल मीडिया का बेताज बादशाह रहा है। आइये इसकी अब तक की जर्नी के बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Sat, 03 Feb 2024 05:59 PM (IST)Updated: Sun, 04 Feb 2024 10:55 AM (IST)
2004 से लेकर अब तक जानें कैसा रहा फेसबुक का सफर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आज जब सोशल मीडिया का नाम लेते हैं तो हमारे सामने कई नाम आते हैं, जिसमें Instagram, वॉट्सऐप का नाम सामने आया है। मगर एक समय ऐसा था जब फेसबुक का ही बोलबाला था। फेसबुक ने लोगों को सोशल मीडिया का एक नया रूप दिखाया है, जिसके बारे में 2004 से पहले किसी ने सोचा भी नहीं था। 

loksabha election banner

फेसबुक को 20 साल पूरे हो गए है। 4 फरवरी 2024 में पहली बार फेसबुक की शुरुआत हुई थी। मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने इसकी शुरुआत की थी। ये वो दौर था जब लोगों के बीच माईस्पेस और ऑरकुट का चलन था। ऐसे समय में फेसबुक के लॉन्च ने इंटरनेट को पलट कर रख दिया था। 

कैसा रहा फेसबुक का सफर 

  • फेसबुक शुरुआत 2004 में की गई थी, अब इसने पूरे 20 साल का सफर तय कर लिया है। इस सफर के दौरान कंपनी ने कई उतार चढ़ाव देखें। हालांकि फिर भी अपना दबदबा बनाए रखा। 
  • फेसबुक को मार्केट में लॉन्च करते समय The Facebook नाम दिया गया था। ये इस कारण भी खास था क्योंकि इसमें आप फोटो शेयर कर सकते हैं और अपने दोस्तों को टैग भी कर सकते थे।
  • इसकी लोकप्रियता लॉन्च के एक महीने में ही सामने आ गई थी, जब एक साल से कम समय में ही कंपनी  ने 10 लाख लोगों को अपने परिवार का हिस्सा बना लिया था।
  • केवल 9 साल के अंदर इसके यूजर्स की संख्या 1000 गुना बढ़ गई। 2012 तक फेसबुक के 1 अरब यूजर्स हो गए ।

  • आपको बता दें कि  ये उन देशों में भी काफी लोकप्रिय रहा, इंटरनेट और कनेक्टिविटी की दृष्टि से पीछे थे।
  • ये सफर काफी खास था क्योंकि इसने इंटरनेट और सोशल मीडिया को नई पहचान दी है। इसके साथ ही ये पहला प्लेटफॉर्म था, जो लोगों को पर्सनलाइज्ड एक्सपीरियंस दे रहा था।
  • ये आपकी जरूरी जानकारी, आपके खास दिन और आपके दोस्तों से जुड़ी सभी  जानकारियों को आपके लिए याद रखने के साथ-साथ आपको इनके बारे  में सूचित भी करता है। 
  • हालांकि बाद में ये एक अहम मुद्दा हो गया क्योंकि ये आपकी अहम जानकारी और निजता को प्रभावित करता है। 

यह भी पढ़ें - कम दाम में लॉन्च हुई प्रीमियम क्वालिटी वाली Smartwatch, Bluetooth calling और मैटल बॉडी से है लैस

कनेक्शन के लिए बेहतरीन जरिया

  • फेसबुक के आने के बाद लोगोंं से जुड़ना और नए लोगों से बातचीत करना काफी आसान हो गया था। आप किसी को भी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर उनसे बात कर सकते हैं।
  • इसके अलावा फेसबुक ने आपको फोटो पोस्ट करने के साथ-साथ अपने दोस्तों को टैग करने का भी विकल्प दिया था, जो उस समय युवाओं के लिए एक अहम और जबरदस्त बदलाव था।
  • ये ऐसा समय था, जब स्मार्टफोन का इतना चलन नहीं था और वॉट्सऐप जैसे ऐप्स भी नहीं होते थे। ऐसे में फेसबुक काफी पसंद किया जाता था।
  • फेसबुक का इस्तेमाल अब ज्यादातर लोगों प्रचार प्रसार के लिए होने लगा है। इतना ही नहीं लोग अपने स्मॉल बिजनेस और काम से जुड़ी जरूरतों के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। 

मेटा के लिए फायदेमंद 

  • फेसबुक के आज भी अरबों यूजर्स है, जिसमें से रोजाना 2 अरब यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक ने मेटा को मार्केट में एक बड़ा मुकाम हासिल करने में मदद की है।
  • इस प्लेटफॉर्म के जरिए कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने सोशल मीडिया और टेक इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया है। 
  • भले ही अब फेसबुक उतना लोकप्रिय नहीं रह गया हो, लेकिन अभी भी इसकी एक फैन फॉलोइंग है। 

यह भी पढ़ें - Google Maps में मिलेगा नया जनरेटिव Ai फीचर्स , जानिए कैसे करेगा काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.