Move to Jagran APP

दिवाली 2018: ये हैं भारत में मिलने वाले 5 बेस्ट Pen Drive, कीमत भी बजट में

ये पेन ड्राइव्स जल्दी खराब हो जाते हैं या फिर किसी फाइल की वजह से डाटा भी करप्ट हो जाता है

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 10:33 AM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 10:02 PM (IST)
दिवाली 2018: ये हैं भारत में मिलने वाले 5 बेस्ट Pen Drive, कीमत भी बजट में
दिवाली 2018: ये हैं भारत में मिलने वाले 5 बेस्ट Pen Drive, कीमत भी बजट में

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अपने किसी भी पर्सनल फाइल्स को ऑफलाइन ट्रांसफर करने के लिए यूएसबी फ्लैश ड्राइव यानी की पेन ड्राइव सबसे बेहतर डिवाइस माना जाता है। अक्सर हम देखते हैं कि ये पेन ड्राइव्स जल्दी खराब हो जाते हैं या फिर किसी फाइल की वजह से डाटा भी करप्ट हो जाता है। आज हम आपको भारत में मिलने वाले 5 बेस्ट पेन ड्राइव्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं। आइए, जानते हैं इन पेन ड्राइव्स के बारे में

loksabha election banner

SanDisk Cruzer Blade 16GB

सैनडिस्क को मेमोरी कार्ड बाजार में एक ट्रस्टेड ब्रांड माना जाता है। सैनडिस्क क्रूजर ब्लेड फ्लैश ड्राइव में 12 से 16 एमबीपीएस की स्पीड से डाटा को ट्रांसफर किया जा सकता है। इस डिवाइस की कीमत 449 रुपये हैं। इसमें 16 जीबी की स्टोरेज केपेसिटी दी गई है। इस मेमोरी कार्ड पर कंपनी 5 साल की रिप्लेसमेंट गारंटी देती है।

SanDisk Ultra Dual 16GB (Rs 599)

सैनडिस्क अल्ट्रा ड्यूल फ्लैश ड्राइव में भी 12 से 16 एमबीपीएस की स्पीड से डाटा को ट्रांसफर किया जा सकता है। इस डिवाइस की कीमत 599 रुपये हैं। इसमें 16 जीबी की स्टोरेज केपेसिटी दी गई है। इस मेमोरी कार्ड पर कंपनी 5 साल की रिप्लेसमेंट गारंटी देती है। इस डिवाइस की सबसे खास बात यह है कि यह USB 3.0 और OTG को सपोर्ट करता है। इस डिवाइस को आप अपने स्मार्टफोन के एक्सटर्नल मेमोरी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Sony Microvault 16GB

सोनी माइक्रोवॉल्ट पैन ड्राइव USB 2.0 को सपोर्ट करता है। सोनी के इस पैन ड्राइव को यूजर्स ने 3.5 रेटिंग दी है। यह पैन ड्राइव ड्यूरेबल होने के साथ ही डाटा स्टोर करने के लिए एक अच्छा डिवाइस है। इसकी कीमत 599 रुपये है। इसमें आप 16 जीबी तक डाटा स्टोर कर सकते हैं।

HP v237w 32GB

एचपी के इस यूएसबी फ्लैस ड्राइव की कीमत 599 रुपये है। इसका बॉडी मेटल का है और इसमें आप अच्छे स्पीड से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें एक हुक लगा है जिसकी मदद से आप इसे अपने शर्ट और पेंट में टाई भी कर सकते हैं। साथ ही यह टेम्परेचर प्रुफ, शॉक प्रुफ और वाइब्रेशन प्रुफ है। इसमें आप 32 जीबी तक डाटा स्टोर कर सकते हैं।

Strontium Ammo 32GB

स्ट्रॉनशियम भी सैनडिस्क की तरह ही एक ट्रस्टेड ब्रांड है। कंपनी पैन ड्राइव और फ्लैश ड्राइव बनाती है। इसका पैन ड्राइव अलट्रा थिन और मेटलिक डिजाइन में आता है। डिवाइस USB 2.0 को सपोर्ट करता है। इस पैन ड्राइव की कीमत 738 रुपये है।

यह भी पढ़ें:

Diwali 2018: Jio और BSNL ने पेश किया स्पेशल रिचार्ज ऑफर, मिलेगा 100 फीसद कैशबैक

इस दिवाली अपनों को गिफ्ट करें 6000 रुपये से कम वाले ये स्मार्टफोन्स

Asus Zenfone Lite L1 रिव्यू: क्या बजट रेंज में शाओमी के स्मार्टफोन को मिलेगी चुनौती?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.