Move to Jagran APP

Redmi 6 Pro बनाम Realme 2: ड्यूल कैमरा और दमदार बैटरी के साथ जानें कौन-सा फोन है बेहतर

भारतीय मार्केट में Redmi 6 Pro ओप्पो के Realme 2 को फीचर्स के मामले में कड़ी टक्कर दे रहा है। यहां हम आपको इन दोनों फोन्स का कंपेरिजन बताने जा रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 11:07 AM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 08:52 AM (IST)
Redmi 6 Pro बनाम Realme 2: ड्यूल कैमरा और दमदार बैटरी के साथ जानें कौन-सा फोन है बेहतर
Redmi 6 Pro बनाम Realme 2: ड्यूल कैमरा और दमदार बैटरी के साथ जानें कौन-सा फोन है बेहतर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीन की कंपनी शाओमी ने इस महीने की शुरुआत में भारतीय मार्केट में एक नई बजट सीरीज पेश की थी। इस सीरीज के तहत तीन स्मार्टफोन्स Redmi 6, Redmi 6A और Redmi 6 Pro लॉन्च किए गए थे। ये कंपनी के ऐसे पहले फोन हैं जो नॉच डिस्प्ले के साथ पेश किए गए हैं। अगर इनके प्रतिद्विंदियों की बात की जाए तो भारतीय मार्केट में Redmi 6 Pro ओप्पो के Realme 2 को फीचर्स के मामले में कड़ी टक्कर दे रहा है। यहां हम आपको इन दोनों फोन्स का कंपेरिजन बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

Redmi 6 Pro बनाम Realme 2: डिजाइन और डिस्प्ले

Redmi 6 Pro डिजाइन के मामले में बिल्कुल Redmi Note 5 Pro और Mi A2 की तरह है। इस फोन की मोटाई ज्यादा है। मेटल बॉडी से बना यह फोन ब्लैक, गोल्ड, ब्लू और रेड कलर वेरिएंट में उपलब्ध होगा। यह नॉच डिस्प्ले के साथ आता है। इसमें 5.84 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है जो 432 ppi पिक्सल डेंसिटी से लैस है।

Realme 2 की बात करें तो यह प्रीमियम लुक के साथ बनाया गया है। इसका बैक पैनल ग्लॉसी है। इसे डायमंड कट डिजाइन के साथ बनाया गया है जो दो कलर वेरिएंट ब्लैक और रेड में उपलब्ध है। इसका डिस्प्ले भी नॉच के साथ बनाया गया है। साथ ही इसमें 6.2 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इस पर गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। इसकी पिक्सल डेंसिटी 271 ppi है।

Redmi 6 Pro बनाम Realme 2: परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस की बात करें तो दोनों ही फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर दिया गया है। Redmi 6 Pro स्नैपड्रैगन 625 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर पर काम करता है। वहीं, Realme 2 स्नैड्रैगन 450 प्रोसेसर पर काम करता है। दोनों ही चिपसेट 14nm प्रोसेस पर आधारित हैं। बैटरी लाइफ की बात करें तो Redmi 6 Pro में 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। जबकि Realme 2 में 4230 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Redmi 6 Pro बनाम Realme 2: कैमरा

फोटोग्राफी के लिए Redmi 6 Pro में एआई ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका एक सेंसर 12 मेगापिक्सल और दूसरा सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। दोनों ही सेंसर f/2.2 अपर्चर से लैस हैं। इसके साथ ही फोन में एलईडी फ्लैश और एआई पोट्रेट मोड जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। इसमें एआई ब्यूटीई और पोट्रेट मोड जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Realme 2 की बात करें तो यह भी ड्यूल रियर कैमरा के साथ आता है। इसका एक सेंसर f/2.2 अपर्चर के साथ 13 मेगापिक्सल और दूसरा सेंसर f/2.4 अपर्चर के साथ 2 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। इसके कैमरा में एआई ब्यूटीई और पोट्रेट मोड जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Redmi 6 Pro बनाम Realme 2: कीमत

Redmi 6 Pro को दो वेरिएंट में पेश किया गया है। इसके 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये है। वहीं, इसके 4 जीबी रैम और 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपये है। Realme 2 की बात करें तो इसके 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,990 रुपये है। वहीं, इसके 4 जीबी रैम और 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 10,990 रुपये है।

यह भी पढ़ें:

Redmi 6 और Redmi 5A की फ्लैश सेल आज, जानें फीचर्स और मिलने वाले ऑफर्स

Nikon ने भारत में लॉन्च किए Z7 और Z6 मिररलेस कैमरे, जानें कीमत और फीचर्स

सैमसंग बंद कर सकता है अपनी Galaxy J सीरीज, जानें इसके पीछे की वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.