Move to Jagran APP

Happy Holi 2019: iPhone XS Max होली को कैप्चर करने के लिए क्यों है बेस्ट स्मार्टफोन?

iPhone XS Max कीमत 1 लाख के प्राइस टैग से शुरू होती है। हाल ही में लॉन्च हुए Samsung Galaxy S10+ को भी इसी प्राइस रेंज में लॉन्च किया गया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 02:40 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 08:41 AM (IST)
Happy Holi 2019: iPhone XS Max होली को कैप्चर करने के लिए क्यों है बेस्ट स्मार्टफोन?
Happy Holi 2019: iPhone XS Max होली को कैप्चर करने के लिए क्यों है बेस्ट स्मार्टफोन?

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। मुझे यह कहने में कोई शर्म नहीं है कि मैं Apple का फैन हूं। यह आर्टिकल एप्पल और एंड्रॉइड के बीच में चल रहे वॉर के लिए नहीं है लेकिन इन दिनों 48 मेगापिक्सल कैमरे वाले स्मार्टफोन्स को मेनस्ट्रीम में आने के बाद भी पुराने iPhone XS Max स्मार्टफोन का कैमरा इनसे बेहतर है। मेरा मानना है कि iPhone XS Max कैमरे के मामले में कई अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफोन से बेहतर है। iPhone XS Max कीमत 1 लाख के प्राइस टैग से शुरू होती है। हाल ही में लॉन्च हुए Samsung Galaxy S10+ को भी इसी प्राइस रेंज में लॉन्च किया गया है। कई लोगों को iPhone XS Max की कीमत सुनकर इसकी क्षमता के बारे में शक होगा लेकिन पिछले कुछ महीने से इस्तेमाल करने के बाद पता चला कि यह क्यों बेहतर है? पिछले साल iPhone X के कैमरे से मैनें होली के कुछ पलों को कैप्चर किया है।

loksabha election banner

iPhone X कैमरा सैंपल (प्रोट्रेट मोड)

होली रंगो का त्योहार है, इसमें लोग गुलाल, वाटर बैलून और वाटर कैनन की मदद से एक-दूसरे पर रंग डालते हैं। यही कारण है कि कई लोग मंहगे फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स को साथ में लेकर नहीं चलते हैं। कुछ लोग इन स्मार्टफोन्स के ऊपर वाटरप्रुप कास्टिंग भी करते हैं ताकि उनका फ्लैगशिप डिवाइस सुरक्षित रहे। पिछले साल iPhone X से लेकर इस साल iPhone XS Max तक मुझे कभी इस तरह की दिक्कत नहीं हुई है। iPhone XS Max केवल वाटर और डस्ट रेसिस्टेंड ही नहीं है, बल्कि इसमें सोडा, चाय और कलर मिक्स्ड वाटर का भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

iPhone XS Max कैमरा सैंपल (Good Light प्रोट्रेट मोड)

iPhone XS Max में 6.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। यह एप्पल के डिवाइस में इस्तेमाल होने वाला अब तक का सबसे बड़ा डिस्प्ले है। इसमें सुपर रेटिना एचडी OLED स्क्रीन दी गई है। इसके अलावा इसमें सर्जिकल ग्रेड स्टेनलेस स्टील बॉडी दिया गया है जो इसे ड्यूरेबल बनाता है। 2 मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक डूबे रहने के बाद भी इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। iPhone XS Max स्पील प्रूफ भी है इसका मतलब यह है कि इसमें कोई पेय पदार्थ का भी प्रभाव नहीं पड़ता है। यह डिवाइस स्क्रेच रेसिस्टेंट भी है।

iPhone XS Max कैमरा सैंपल (Low Light प्रोट्रेट मोड)

इस स्मार्टफोन की वीडियो क्वालिटी और इमेज क्वालिटी काफी बैहतर है। इसके बैक में 12 मेगापिक्सल का वाइड एगल और 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो कैमरा दिया गया है। फोन ड्यूल रियर कैमरा और एलईडी फ्लैश के साथ आता है। इसके कैमरे एडवांस न्यूरल इंजन और एल्गोरिदम पर काम करता है। इसके कलरफुल प्रोट्रेट इमेज काफी बेहतर होते हैं। इसके कैमरे में बैलैंस कन्ट्रॉस्ट फिट है तो कैमरा सेंसर की मदद से बेहतर कलर फीडिलिटी और बेहतर लो लाइट तस्वीर क्लिक करता है।

iPhone XS Max कैमरा सैंपल

तस्वीर के अलाव इसमें वीडियो स्टेब्लाइजेशन दिया गया है। इसके प्राइमरी रियर कैमरे में f/1.8 अपर्चर दिया गया है। इसके टेलिफोटो सेंसर में f/2.4 अपर्चर दिया गया है। इसके अलावा OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन) फीचर भी दिया गया है। वीडियो रिकॉर्डिंग और इमेज क्लिक करने के लिए ऑप्टिकल जूम और फास्ट लेंस दिए गए हैं। iPhone XS Max से आप 4K क्वालिटी की वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसमें 512GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है।

सेल्फी कैमरे की बात करें तो यह भी काफी बेहतर है। इसमें 7 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसमें स्मार्ट एचडीआर और एडवांस प्रोट्रेट मोड जैसे फीचर्स दिए गए है। यह लेटेस्ट iOS 12.1.4 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। मैं Samsung Galaxy S10+ भी इस्तेमाल करता हूं जिसमें iPhone XS Max की तरह ही इंस्टाग्राम मोड दिया गया है। पर होली जैसे त्योहार को कैप्चर के लिए मैं iPhone XS Max का ही चुनाव करूंगा। क्योंकि इसमें अतिरिक्त वाटरप्रुफ प्रोटेक्शन दिया गया है।

अनुवाद: हर्षित कुमार हर्ष 

यह भी पढ़ें:

आपके स्मार्टफोन के पास है आपकी पल-पल की जानकारी, एंड्रॉइड और iOS पर इस तरह करें लोकेशन ऑफ

89 फीसद यूजर्स स्मार्टफोन खरीदते समय कैमरा क्वालिटी पर देते हैं ज्यादा ध्यान: रिपोर्ट

खरीदना है नया स्मार्टफोन, Samsung से Honor तक ये हैंडसेट बन सकते हैं आपकी First Choice


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.