Move to Jagran APP

Youtube पर करना चाहते हैं कमाई, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

यूट्यूब पर कमाई करने के लिए हर छोटे अंतराल पर वीडियो अपलोड करने के अलावा क्वालिटी और कंटेंट भी बहुत जरूरी है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 10 May 2018 11:58 AM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 11:26 AM (IST)
Youtube पर करना चाहते हैं कमाई, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल
Youtube पर करना चाहते हैं कमाई, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर आप यूट्यूब पर वीडियो के जरिए कमाई करना चाहते हैं, तो हमारी ये खबर आपके काम की है। हम आपको उन अहम बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको ध्यान में रखने पर आप आसानी से यूट्यूब पर कमाई कर सकेंगे। आइए जानते हैं इन बातों के बारे में....

loksabha election banner

शुरू करने से पहले इन बातों को जानें: यूट्यूब पर चैनल बनाने वाले नए यूजर्स को कई बार लगता है कि यूट्यूब पर कमाई करना बहुत आसान होता है। लेकिन सच्चाई इससे काफी अलग है। यूट्यूब पर कमाई करने के लिए आपको हर छोटे अंतराल पर लगातार वीडियो अपलोड करना होता है। साथ ही क्वालिटी और कंटेंट का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। यूट्यूब पर कमाई करने वालों को हम तीन भागों में अगर बांटे तो पहले भाग में वो कंपनियां, दूसरे भाग में सिंगल यूजर्स और तीसरे भाग में यूट्यूब मिलेनियर्स आते हैं। इन तीनों में ही एक बात सामान्य है कि यूट्यूब पर शुरू में बहुत मुश्किल से ही कमाई होती है।

कंटेंट है सबसे जरूरी: यूट्यूब को लेकर एक गलतफहमी सबके दिमाग में होती है कि वीडियो व्यू मतलब यूट्यूब मनी। जबकि ये वो विज्ञापन होते हैं जिन्हें पर आसानी से skip कर जाते हैं। इसके लिए जरूरी है कि अपने कंटेंट को ज्यादा इनटरेक्टिव बनाएं।

बिना इनके नहीं होगी कमाई: यूट्यूब पर कमाई करने से पहले आपको इन बातों को जानना होगा कि विज्ञापनों के लिए आपको यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम पर साइन-अप करना होगा। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आपके चैनल को 4,000 वॉच आवर्स और कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स चाहिए। इससे साफ पता चलता है कि यूट्यूब पर कमाई करने के लिए आपको कंटेंट के साथ एक बड़ी ऑडियंस भी चाहिए।

ये हैं बड़ी बातें: यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के बाद थम्बनेल से लेकर लोगों तक को एक बार अच्छी तरह से देख लें। वीडियो में कंटेंट के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि वीडियो जितना लंबा होगा और स्टीक होगा, उतना ही तेजी से वीडियो यूजर्स को दिखेगा। हैशटैग का ध्यान से इस्तेमाल करें।

यूट्यूब पर ऐसे भी हो सकती है कमाई:

स्पॉन्सर्ड वीडियो बनाएं- यूट्यूब पर आप किसी कंपनी, ब्रैंड या दुकान का एक्सक्लूसिव वीडियो अपलोड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपका चैनल यात्रा से संबंधित है, तो आप किसी होटल या लॉन्ज का स्पॉन्सर्ड वीडियो बना सकते हैं। इससे आप यूट्यूब के अलावा भी कमाई कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको इन बिजनेस कंपनियों को भरोसा दिलाना होगा कि आपके वीडियो को यूजर्स पसंद करेंगे, जिससे उन्हें फायदा होगा।

लिंक का करें इस्तेमाल- अगर आप अपने यूट्यूब वीडियो पर किसी ब्रैंड या प्रोडक्ट के बारे में बता रहे हैं, तो अच्छा होगा कि उस प्रोडक्ट का लिंक भी इंट्रोडक्शन में दें। इससे अगर कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके सामान खरीदता है, तो कंपनी आपको इसके बदले कुछ हिस्सा देती है।

यह भी पढ़ें:

गूगल ने 7 स्मार्टफोन्स के लिए Android P Beta को किया पेश, जानें कैसे करें इस्तेमाल

CCTV के लिए अब कैमरा नहीं बल्कि अपने पुराने फोन का करें इस्तेमाल, ये हैं 5 आसान तरीके

आपका फेसबुक का पासवर्ड किसी और के पास तो नहीं, इन तरीकों से लगाएं पता 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.