Move to Jagran APP

Vivo U20 Review: बजट रेंज में मिलेगा पावरफुल स्मार्टफोन का अहसास

Vivo U20 स्मार्टफोन में ग्लोसी फिनिश लुक के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और 5000एमएएच की बैटरी दी गई है

By Renu YadavEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 10:59 AM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 12:48 PM (IST)
Vivo U20 Review: बजट रेंज में मिलेगा पावरफुल स्मार्टफोन का अहसास
Vivo U20 Review: बजट रेंज में मिलेगा पावरफुल स्मार्टफोन का अहसास

नई दिल्ली, रेनू यादव। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने पिछले ​दिनों भारतीय बाजार में अपना नया स्मार्टफोन Vivo U20 लॉन्च किया है। जो कि इसी साल सितम्बर में लॉन्च किए गए Vivo U10 का ही अपग्रेड वर्जन है। नए स्मार्टफोन में यूजर्स को पहले की तुलना में कई खास फीचर्स की सुविधा मिलेगी। साथ ही इसमें उपयोग किया गया प्रोसेसर और कैमरा बाजार में पहले से मौजूद कई डिवाइस को टक्कर देने में सक्षम है। बजट रेंज में लॉन्च किए गए Vivo U20 स्मार्टफोन को Qualcomm Snapdragon 665 प्रोसेसर पर पेश किया गया है और इस प्रोसेसर के साथ Redmi Note 8 और Realme 5 बाजार में पहले से उपलब्ध हैं और यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय भी हो रहे हैं। ऐसे में Vivo U20 अपने दमदार फीचर्स की मदद से इन डिवाइस से आगे निकलकर यूजर्स के बीच एक महत्वपूर्ण बनाने में कितना सक्षम होगा। यह फोन की परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है और इसके लिए हमारा रिव्यू जरूर पढ़ें। इस रिव्यू में हम आपको बताएंगे कि Vivo U20 का कैमरा, प्रोसेसर और बैटरी समेत कुल परफॉर्मेंस कैसी है? साथ ही अगर आप इस स्मार्टफोन को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह रिव्यू आपकी मदद जरूर करेगा।

prime article banner

Vivo U20: कीमत और उपलब्धता

Vivo U20 को भारतीय बाजार में दो स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। फोन के 4GB+64GB वेरिएंट की कीमत Rs 10,990 है, जबकि 6GB+64GB वेरिएंट की कीमत Rs 11,990 है। ये स्मार्टफोन दो कलर ऑप्शन्स रेसिंग ब्लैक और ब्लेज ब्लू में उपलब्ध है। फोन को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और Amazon India से फ्लैश सेल के जरिए खरीदा जा सकता है। फोन की खरीददारी पर यूजर्स कई शानदार ऑफर्स का भी लाभ उठा सकते हैं। फोन की सेल और ऑफर्स के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Vivo U20: डिजाइन और डिस्प्ले

सबसे पहले बात करते हैं फोन के डिजाइन की, क्योंकि फोन में हाथ में लेते ही पहले यूजर्स उसका लुक और डिजाइन देखते हैं। हमारे पास रिव्यू के लिए Vivo U20 का ब्लेज ब्लू कलर वेरिएंट आया जिसमें 6GB रैम और 64GB इंटरनल मेमोरी दी गई है। अब फोन के डिजाइन पर नजर डालें तो इसमें फोन के टॉप पैनल में वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दिया गया है। फोन में प्लास्टिक बॉडी का उपयोग किया गया है। इसका बैक पैनल ग्लोसी फिनिश लुक के साथ आता है, जो कि एक मिड-रेंज फोन का ही अहसास कराता है। बैक पैनल में एलईडी फ्लैश के साथ एआई ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। राइड साइड में पावर और वॉल्यूम बटन मौजूद है।

Vivo U20 में 1080 x 2340 पिक्सल स्क्रीन रेजोल्यूशन के साथ 6.53 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है और यह बड़ा डिस्प्ले वीडियो और गेमिंग के लिए काफी अच्छा है। फोन में डिस्प्ले में 90.3 प्रतिशत का स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो और वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले उपलब्ध है। कुल मिलाकर कहें तो फोन का डिस्प्ले और बिल्ड क्वालिटी बजट के अंतर्गत काफी बेहतर है। 

 

Vivo U20: प्रोसेसर और परफॉर्मेंस

Vivo U20 में Qualcomm Snapdragon 675 प्रोसेसर पर पेश किया गया है और फोन में मौजूद स्टोरेज को माइक्रोएससडी कार्ड की मदद से 256GB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। खास बात​ है कि फोन ऐप्स का उपयोग करने के साथ ही गेमिंग के दौरान भी हैंग होने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। यानि साधारण शब्दों में कह सकते हैं कि बजट रेंज में यह फोन अपने यूजर्स को बेहतर परफॉर्मेंस क्षमता प्रदान कर सकता है। 

Android 9 Pie ओएस पर पेश किए गए इस स्मार्टफोन में कई प्री-इंस्टॉल ऐप की सुविधा दी गई है। इसमें EasyShare, GameCenter, Gaana, Amazon Shopping, Helo, Dailyhunt, Opera, Facebook, WhatsApp और WPS office समेत कई ऐप्स शामिल हैं।

Vivo U20 में कंपनी ने कस्टमाइजेशन का भी उपयोग किया है और यूजर्स अपनी जरूरत के अनुसार यूआई थीम को बदल सकते हैं। साथ ही फोन में आपको फेस रिकॉग्निशन के एनिमेशन बदलने की भी सुविधा मिलेगी। रिव्यू के दौरान हमने इसमें पबजी गेम को डाउनलोड किया और कुछ समय खेला भी, हालांकि गेमिंग में उतना मजा नहीं आया, जितना एक प्रीमियम रेंज के फोन में आता है। साथ ही ग्राफिक्स भी अधिक स्पष्ट नहीं थे। लेकिन गेमिंग के समय साउंड क्लाविटी अच्छी थी।  लेकिन एक बटज रेंज के फोन में इससे ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती। 

Vivo U20: कैमरा और बैटरी

फोटोग्राफी के मामले में अपना एक्सपीरियंस शेयर करने से पहले आपको कैमरा फीचर्स के बारे में बता दें। फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें Sony IMX499 सेंसर के साथ 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर शामिल हैं। वहीं फोन में आपको वीडियो कॉलिंग और सेल्फी की सुविधा 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलेगा। कैमरा फीचर्स के तौर पर इसमें नाइट, पोट्रेट, लाइव फोटो, एआर स्टीकर्स और टाइम लेप्स मोड्स दिए गए हैं। इसके अलावा 2x zoom के साथ्ज्ञ एचडीआर फोटो भी क्लिक की जा सकती है। 

अब बात करते हैं कैमरे के साथ हमारा अनुभव कैसा रहा। हमने फोन का उपयोग डे-लाइट और लो-लाइट दोनों में किया। डे-लाइट में क्लिक की गई फोटो काफी अच्छी थी। फोन में स्प्ष्टता के साथ ही कलर रिप्रोडक्शन भी बेहतरीन रहा। हमने रिव्यू करते समय फोन से पोट्रेट मोड में भी फोटो क्लिक की लेकिन उसका रिजल्ट उतना अच्छा नहीं रहा, जितना हम उम्मीद कर रहे थे। वहीं हमने कम रोशनी और रात में भी फोन के कैमरे का उपयोग किया लेकिन उस दौरान क्लिक की गई फोटो थोड़ी ब्लर थी और उसमें स्पष्टता भी नहीं थी। वहीं बात करें सेल्फी कैमरे की तो यह भी यूजर्स को अच्छा अनुभव प्रदान करता है। इसकी मदद से आप वीडियो कॉलिंग के दौरान के दौरान स्पष्ट फोटो देख सकते हैं। कुल मिलाकर कहें तो बजट रेंज के फोन में दिया कैमरा सेटअप यूजर्स के लिए संतोषजनक साबित होगा। 

आइए जानते हैं फोन की बैटरी और बैकअप के बारे में। फोन में 18W ड्यूल इंजन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000एमएएच की बैटरी दी गई है। जो कि एक बार चार्ज करने पर लगभग दो दिनों का बैकअप प्रदान कर सकती है। रिव्यू के दौरान हमने फोन में WhatsApp और PUBG का जमकर इस्तेमाल किया, साथ ही फेसबुक, ट्वीटर का भी पूरे​ दिन उपयोग किया और ऐसे में फोन की बैटरी लगभग डेढ़ दिन तक आराम से चली। यानि हम कह सकते हैं फोन में दी गई बैटरी यूजर्स की उम्मीदों पर खरा उतरने में सक्षम है। बैटरी के मामले में अगर आप एक बेस्ट डिवाइस सर्च कर रहे हैं तो Vivo U20 एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

Vivo U20: निष्कर्ष

बजट रेंज में लॉन्च किए गए Vivo U20 स्मार्टफोन में यूजर्स को पावरफुल प्रोसेसर और शानदार बैटरी बैकअप की सुविधा मिलेगी। फोन में दी गई 5,000एमएएच की बैटरी यूजर्स को लंबा बैकअप प्रदान करने में सक्षम है। रिव्यू के समय बैटरी के साथ हमारा अनुभव काफी अच्छा भी रहा। हालांकि फोन का कैमरा संतोषजनक कहा जा सकता है। गेमिंग और वीडिया देखने के लिए फोन का स्क्रीन साइज भी ठीक है। कुल मिलाकर कहें तो Vivo U20 यूजर्स को किसी भी मामले में निराश नहीं करेगा। बजट रेंज के इस फोन में आपको लगभग सभी उपयोगी फीचर्स की सुविधा मिलेगी। बाजार में Vivo U20 को इस बजट के Realme 5s और Redmi Note 8 से टक्कर मिल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.