This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

दूसरी कंपनी के Charger से स्मार्टफोन को चार्ज करना सही है या गलत

खराब क्वालिटी से बना चार्जर आपके फोन की बैटरी और परफॉर्मेंस पर बुरा असर डालता है।

Shridhar MishraMon, 09 Jul 2018 07:21 AM (IST)
दूसरी कंपनी के Charger से स्मार्टफोन को चार्ज करना सही है या गलत

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या किसी स्मार्टफोन को दूसरी कंपनी के चार्जर से चार्झ करना सही है, यह एक ऐसा सवाल है जो आए दिन यूजर्स के दिमाग में उठता है। दरअसल हम कई बार जल्दबाजी या फिर चार्जर के खो जाने या फिर कहीं भूल जाने पर अपने किसी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के फोन का चार्जर इस्तेमाल कर लेते हैं। ऐसे में फोन तो चार्ज हो जाता है लेकिन एक सवाल फिर भी जेहन में आता है कि कहीं, दूसरे चार्जर का इस्तेमाल करने से फोन की बैटरी या परफॉर्मेंस पर असर तो नहीं पड़ेगा। तो इसी सवाल का जवाब जानने के लिए हम कई यूजर्स के एक्सपीरियंस और विशेषज्ञों की बातों को आपके सामने रख रहे हैं।

ब्रैंड मायने रखता है

अगर आप अपने फोन को किसी थर्ड पार्टी चार्जर से चार्ज कर रहे हैं, तो इस बात का जरूर ध्यान दे कि क्या इस्तेमाल किए जाने वाला चार्जर लोकल तो नहीं है। Anker, Aukey जैसी कंपनियों के चार्जर पर भरोसा कर सकते हैं। ये चार्जर आपके फोन या बैटरी पर कोई असर नहीं करते हैं।

कहां से खरीदें चार्जर

दरअसल कई स्मार्टफोन कंपनियां हैं जिनके चार्जर थोड़े महंगे आते हैं। ऐसे में पैसे बचाने के लिए कई यूजर बाजार से कोई लोकर चार्जर लेकर आते हैं। ऐसे में ये चार्जर आपके फोन पर बुरा असर डाल सकते हैं। इसके अलावा इन चार्जर की उम्र भी बहुत छोटी होती है। आसान भाषा में समझें तो पैसे बचाने के चक्कर में आप पैसे बर्बाद ही कर देते हैं। हालांकि अगर आप थर्ड पार्टी चार्जर खरीदना ही चाहते हैं तो आप इसे अमेजन या फ्लिपकार्ट से खरीदें और ध्यान रखें कि आपका चार्जर कंपनी की तरफ से वैरिफाईड हो।

एप्पल में होती हे परेशानी

इसे एप्पल की खासियत कह लीजिए या नुकसान की कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को इस तरह बनाती है कि केवल उसके ही चार्जर इस्तेमाल हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप एप्पल के आईफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अच्छा होगा कि कंपनी का ही चार्जर इस्तेमाल करें।

एंड्रॉयड में फास्ट चार्जिंग की है चुनौती

एंड्रॉयड फोन्स को हम दूसरे फोन के चार्जर से चार्ज कर सकते हैं। लेकिन एक परेशानी जो आपके सामने आ सकती है वो ये है कि, आजकल के फोन्स में ज्यादा एमएएच की बैटरी दी जाती है जिसे तेजी से चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जिंग को स्पोर्ट करने वाले चार्जर दिए जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने नए फोन को पुराने चार्जर से चार्ज करते हैं तो आपके फोन को चार्ज होने में काफी समय लग सकता है।

क्वालिटी

लोकल कंपनियां पैसे बचाने के चक्कर में खराब क्वालिटी का इस्तेमाल करके चार्जर बनाती है। ऐसे में अगर आप इन चार्जर का इस्तेमाल फोन को चार्ज करने के लिए करते हैं, तो आपके फोन की बैटरी खराब हो सकती है। कई जानकारों का यहां तक कहना है कि इन चार्जर के इस्तेमाल से आपके फोन की बैटरी फट भी सकती है।

वायरलेस चार्जिंग

मौजूदा समय में कई कंपनियां वायरलेस चार्जिंग का फीचर दे रही हैं, ऐसे में अपने फोन को कंपनी के चार्जर से ही चार्ज करें।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन्स को लेकर इन 3 अफवाहों का क्या आप भी हो चुके हैं शिकार?

1 मिनट से भी कम समय में बदलें अपने नए Gmail का पासवर्ड, पढ़ें प्रोसेस

Whatsapp पर अपनी सारी Chats को करें बैकअप और रिस्टोर, फॉलो करें ये 6 स्टेप्स 

Edited By: Shridhar Mishra