Move to Jagran APP

टीवी खरीदते समय की गई ये 4 गलतियां आपको बहुत भारी पड़ सकती हैं

टीवी खरीदते समय कीमत से लेकर फीचर्स तक इन 4 बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 07:50 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 09:06 PM (IST)
टीवी खरीदते समय की गई ये 4 गलतियां आपको बहुत भारी पड़ सकती हैं
टीवी खरीदते समय की गई ये 4 गलतियां आपको बहुत भारी पड़ सकती हैं

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अगर आप टीवी खरीदने की सोच रहे हैं, तो हमारी ये खबर आपके काम आ सकती है। हम आपको उन 4 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी अनदेखी आपको भारी पड़ सकती है और टीवी को लेकर आपको पछताना पड़ सकता है। जानते हैं इन 4 बातों के बारे में।

loksabha election banner

टीवी की साइज

टीवी खरीदने से पहले एक सवाल खुद से जरूर पूछें कि कितने साइज का टीवी आपके लिए बेहतर रहेगा। इसी को अगर आसान भाषा में कहें तो आपके बजट और कमरे के हिसाब से कितने इंच का टीवी आपके लिए सही रहेगा। उदाहरण के लिए अगर आप 50 इंच की 4K टीवी खरीद रहे हैं और आपके घर के कमरे छोटे हैं, तो आपके लिए इतनी बड़ी टीवी किसी काम की नहीं है। वहीं दूसरी ओर अगर आप 32 इंच की टीवी एक बड़े हॉल में लगा रहे हैं तो आपको विजुअल एक्सपीरियंस नहीं मिलता है। टीवी की साइज को चुनने का सबसे बेहतर तरीका है कि टीवी की स्क्रीन और आप जितनी दूर बैठे हैं उसे 1.5 से भाग कर दें।

फीचर्स पर फिजूल खर्चे से बचें

10,000 रुपये से कम कीमत से लेकर 90,000 रुपये से भी ज्यादा कीमत में आपको कई टीवी मिल जाएंगी, लेकिन इन टीवी में ऐसा क्या है जो इनकी कीमत अलग-अलग है। दरअसल किसी भी टीवी की कीमत उसके स्क्रीन से लेकर दूसरी फीचर्स पर निर्भर करती हैं। कई टीवी आपको 3डी फीचर ऑफर करती हैं तो कई 4K डिस्प्ले। इसके अलावा कई टीवी में इंटरनेट कनेक्शन के जरिए एप्स का इस्तेमाल करने का भी फीचर मिलता है। लेकिन यहां एक सवाल आपको खुद से पूछना होगा कि क्या आपको इन फीचर्स की जरुरत है? अगर आपका कमरा छोटा है तो 50 इंच की 4K टीवी आपके किसी काम की नहीं है। ऐसे में फीजूल खर्च के बाद भी आपको काम का फीचर नहीं मिलता है।

साउंड सिस्टम

टीवी खरीदते समय इस बात का जरूर ध्यान दें कि आप इसे कहां लगाने वाले हैं। अगर आप टीवी को किसी छोटे कमरे में लगा रहे हैं तो कम पॉवर वाले स्पीकर्स काफी हैं, लेकिन अगर आप टीवी को किसी बड़े हॉल में लगा रहे हैं तो ज्यादा पॉवर वाले डॉल्बी स्पीकर्स ही आपको रियल एक्सपीरियंस दे सकते हैं। इसके अलावा ये भी मायने रखता है कि आप टीवी किस आवाज या फिर किस काम के लिए खरीद रहे हैं। अगर आप गेमिंग या मूविज को ध्यान में रखते हुए टीवी खरीद रहे हैं, तो ज्यादा आउटपुट वाले पॉवरफुल डॉल्बी स्पीकर्स की जरुरत पड़ेगी।

दोबारा सोचें

अगर आप किसी महंगी टीवी को खरीदने जा रहे हैं, तो इस बात का पता लगा लें कि बाजार में कहीं कोई नई टीवी या तकनीक तो नहीं आने जा रही है। कहीं ऐसा तो नहीं कि जो टीवी आप खरीदने जा रहे हैं उसकी तकनीक जल्दी आउट डेटेड हो जाए।

यह भी पढ़ें:

अब कम रोशनी में भी मिलेगी HD क्वालिटी की फोटो, कीमत 15,000 रुपये से कम

Asus ZenFone 5Z Vs Oneplus 6 Vs Honor 10: भारत में इन स्मार्टफोन्स में है सबसे कड़ा मुकाबला

भारत में 10,000 रुपये से कम कीमत में ये 4 स्मार्टफोन्स बन सकते हैं पहली पसंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.