TECNO SPARK 7 REVIEW : कम बजट, ज्यादा ब्राइटनेस वाला बेहतरीन स्मार्टफोन

Tecno ने हाल ही में Spark 7 स्मार्टफोन पेश किया है। यह स्मार्टफोन 6000 की दमदार बैटरी सपोर्ट के साथ आता है। अगर आप एक अच्छे बजट स्मार्टफोन की तलाश में हैं तो क्या आपको Tecno Spark 7 स्मार्टफोन खरीदना चाहिए या नहीं। आइए जानते हैं आज के रिव्यू में-

Saurabh VermaPublish: Tue, 08 Jun 2021 06:38 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 07:45 AM (IST)
TECNO SPARK 7 REVIEW : कम बजट, ज्यादा ब्राइटनेस वाला बेहतरीन स्मार्टफोन

कीमत

  • 2GB रैम + 32GB स्टोरेज - 7,499 रुपये
  • 3GB रैम + 64GB स्टोरेज - 8,499 रुपये

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। Tecno, एक ऐसा स्मार्टफोन ब्रांड है, जिसे बजट स्मार्टफोन के लिए जाना जाता है। Tecno ब्रांडेड स्मार्टफोन को अफ्रीका जैसे देशों में काफी पसंद किया जाता है। इसकी एक मात्र वजह यह है कि Tecno स्मार्टफोन कम कीमत में शानदार कैमरा सेटअप के साथ आते हैं। वहीं बैटरी और डिस्प्ले के मामले में भी स्मार्टफोन काफी अच्छा है। अफ्रीकन मार्केट के बाद एशियन मार्केट जैसे भारत और बांग्लादेश में Tecno स्मार्टफोन काफी पॉप्युलैरिटी हासिल कर रहे हैं। Tecno ने हाल ही में Spark 7 स्मार्टफोन पेश किया है। यह स्मार्टफोन 6000 की दमदार बैटरी सपोर्ट के साथ आता है। अगर आप एक अच्छे बजट स्मार्टफोन की तलाश में हैं, तो क्या आपको Tecno Spark 7 स्मार्टफोन खरीदना चाहिए या नहीं। आइए जानते हैं आज के रिव्यू में-

डिजाइन

TECNO Spark 7 स्मार्टफोन डिजाइन में किसी भी मिड-रेंज स्मार्टफोन को टक्कर दे सकता है। डिजाइन के मामले में Tecno Spark 7 को पूरे अंक मिलने चाहिए। फोन के फ्रंट में हल्के बेजेल्स दिये गये हैं। वहीं सेल्फी के लिए वॉटरड्रॉप नॉच स्टाइल कैमरा कटआउट मिलेगा। साइड में पावर और वॉल्यूम बटन और दूसरी तरफ सिम-ट्रे का ऑप्शन दिया गया है। फोन के नीचे साइड 3.5mm ऑडियो जैक और माइक्रो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। फोन के बैक साइड एक ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलेगा। फोन कॉर्नर पर राउंड शेप में आता है। फोन का वजन 206 ग्राम है। वहीं थिकनेस 9.2mm है। ओवरऑल डिजाइन की बात करें, तो फोन काफी अच्छा है। वहीं बजट स्मार्टफोन में डिजाइन के मामले में बेस्ट है। फोन के बैक में पॉलिकॉर्बोनेट का इ्सतेमाल किया है। लेकिन इसके बावजूद फोन की डिजाइन उम्दा है। बैक पैनल को ड्यूल टेक्सचर दिया गाय है, जो दिखने में काफी अच्छा फील देता है।

डिस्प्ले

अगर डिस्प्ले की बात करें, तो Tecno Sparck 7 ने एक बार फिर से महफिल लूटने का काम किया है। एक बजट स्मार्टफोन में इतनी ब्राइट डिस्प्ले मिलना मुश्किल रहता है। फोन 480 nits पीक ब्राइटनेस के साथ आता है। वही 6.5 इंच का HD+ IPS डिस्प्ले दिया गया है, जो एक औसत गेमिंग और वीडियो देखने के लिए बेहतर होता है। स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 81.3 फीसदी है। डिस्प्ले 720 x 1600 पिक्सल सपोर्ट के साथ आता है। डिस्प्ले के मामले में Tecno Spark 7 Pro स्मार्टफोन काफी अच्छा है। हालांकि इस डिस्प्ले को गेमिंग के हिलाज से अच्छा नहीं कहा जा सकता है। लेकिन एक बजट स्मार्टफोन में इससे बेहतर डिस्प्ले की उम्मीद ठीक नहीं होगी।

परफॉर्मेंस

TECNO Spark 7 स्मार्टफोन को दो स्टोरेज वेरिएंट 2GB रैम + 32GB और 3GB रैम + 64GB स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया है। दोनों ही स्टोरेज वेरिएंट को अलग प्रोसेसर सपोर्ट के साथ पेश किया गया है। फोन का 2GB रैम और 32GB स्टोरेज वेरिएंट Mediatek Helio 820 दिया गया है। वहीं 3GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट Mediatek Helio 825 सपोर्ट के साथ पेश किया गया है, जो 12nm Octa core बेस्ड है। अगर परफॉर्मेंस की बात करें, तो यह औसत इस्तेमाल के लिए काफी अच्छा है। लेकिन यह चिपसेट कुछ ज्यादा बैटरी की खपत करता है। हालांकि फोन 6000mAh बैटरी सपोर्ट के साथ आता है। ऐसे में बैटरी के लिहाज से कोई चिंता की बात नहीं होनी चाहिए। फोन में एंड्राइड 11 बेस्ड HI OS 7 का इस्तेमाल किया गया है। फोन में मल्टी यूज के दौरान लैग की दिक्कत नहीं होती है। फोन में LPDDR3 का सपोर्ट दिया गया है।

 कैमरा

Tecno Spark 7 में एक बेहतर कैमरा सेटअप मिलेगा। फोन के रियर में एक ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी कैमरा 16MP का है। इसके अलावा एक AI लेंस सपोर्ट दिया गया है, जो क्वाड फ्लैश सपोर्ट के साथ आता है। वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 8MP का कैमरा दिया गया है। अगर फोटोग्राफी की बात करें, तो इसे ठीक-ठाक कहा जा सकता है। वहीं वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के मामले में काफी अच्छा है। फोन में कई सारे AI फीचर्स दिये गये हैं। फोन से 30fps पर एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। फोन वीडियो बोकेह मोड, सिनेमैटिक टच सपोर्ट दिया गया है। फोन में स्लो मोशन, वीडियो, AI कैमरा, ब्यूटी और पोर्ट्रेट जैसे कैमरा मोड दिये गये हैं।

रियर कैमरे से क्लिक की गई फोटो 

फ्रंट कैमरे से ली गई सेल्फी 

यह रियर कैमरे से क्लिक फोटो है। 

बैटरी

Tecno Spark 7 स्मार्टफोन में 6000mAh की एक बड़ी बैटरी दी गई है। इसे 10W फास्ट चार्जर की मदद से चार्ज किया जा सकेगा। फोन को सिंगल चार्जिंग में एक दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि फोन की चार्जिंग के वक्त ज्यादा वक्त लगता है। लेकिन चार्जिंग के बाद फोन लंबी बैटरी लाइफ प्रदान करता है।

क्यों खरीदें स्मार्टफोन

अगर आप एक बजट स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो Tecno Spark 7 एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। हालांकि इसे गेमिंग के हिसाब से अच्छा नहीं कहा जा सकता है। Tecno Spark 7 स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस भी आम बजट स्मार्टफोन के मुकाबले अच्छी है। वही ब्राइटनेस के मामले में फोन बेहतरीन है। साथ ही डिस्प्ले भी काफी बेहतर है।

Edited By Saurabh Verma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept