Move to Jagran APP

Tecno Camon 18 Review: क्या ये है 15,000 रुपये वाला बेस्ट कैमरा फोन? जानें यहां

कंपनी का दावा है कि Tecno Camon 18 कैमरे के मामले में 15000 रुपये प्राइस प्वाइंट वाले स्मार्टफोन में बेस्ट है। लेकिन क्या वास्तव में Tecno Camon 18 कंपनी के दावे पर खरा उतरता है? आइए जानते हैं आज के रिव्यू में -

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 01:54 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 01:54 PM (IST)
Tecno Camon 18 Review: क्या ये है 15,000 रुपये वाला बेस्ट कैमरा फोन? जानें यहां
यह Tecno Camon 18 की एक्सक्लूसिव फोटो है।

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा. टेक्नो (Tecno) ने अपने कैमरा सेंट्रिक सीरीज Tecno Camon का नया स्मार्टफोन Tecno Camon 18 लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि Tecno Camon 18 कैमरे के मामले में 15,000 रुपये प्राइस प्वाइंट वाले स्मार्टफोन में बेस्ट है। फोन के साथ 1,999 रुपये की कीमत वाले TWS इयरबड्स को मुफ्त दिया जा रहा है। लेकिन क्या वास्तव में Tecno Camon 18 कंपनी के दावे पर खरा उतरता है? Tecno Camon 18 में कैमरा फीचर्स के अलावा ऐसा क्या है, जो इसे मिड-रेंज का बेहतर स्मार्टफोन बनाता है। आइए जानते हैं आज के रिव्यू में-

loksabha election banner

डिजाइन

Tecno Camon सीरीज के पिछले स्मार्टफोन के मुकाबले Camon 18 स्मार्टफोन की डिजाइन डिपार्टमेंट में काफी काम किया है। यह प्रीमियम डिजाइन में आता है।

खासतौर पर फोन का रियर लुक काफी शानदार है। जो कि ग्लॉली फिनिश में आता है। ऐसे में लाइफ पड़ने पर फोन कई शेड्स के साथ नज़र आता है। फोन के बॉटम में यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट, स्पीकर और 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है।

राइट में पावर बटन के साथ ही फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। साथ ही वॉल्यूम बटन दिया गया है। जबकि लेफ्ट में सिम ट्रे का ऑप्शन दिया गया है। Tecno Camon 18 कॉम्पैक्ट डिजाइन में आता है। लेकिन प्लास्टिक के इस्तेमाल की वजह से फोन को होल्ड करने पर रियर पैनल पर उंगलियों के निशान साफ नजर आने लगते हैं।

डिस्प्ले

Tecno Camon 18 में एमोलेड डिस्प्ले की जगह LCD पैनल दिया गया है। फोन 6.8 इंच की बड़ी डिस्प्ले के साथ आता है। जिसे होल्ड करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। फोन फुल एचडी यानी 1080x2460 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ आता है।

फोन में एडॉप्टिव या फिर हायर रिफ्रेस्ड रेट की जगह 90 हर्ट्स का सपोर्ट दिया गया है। फोन में डॉट नॉच डिस्प्ले दी गई है। साथ ही बॉटम और टॉप में हल्के बेजेल्स दिए गये हैं। Tecno Camon 18 स्मार्टफोन 500 nits पीक ब्राइटनेस के साथ आता है। ऐसे में फोन के आउटडोर इस्तेमाल में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है।

कैमरा

Tecno Camon 18 स्मार्टफोन में एक कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन है। फोन को 48+48MP कॉम्बिनेशन के साथ पेश किया गया है। मतलब फोन के रियर में 48 मेगापिक्सल का ट्रिपल कैमरा दिया गया है। जबकि फ्रंट में भी 48MP का कैमरा दिया गया है।

फोन में फिल्म मोड दिया गया है, जो आपको शार्ट वीडियो को क्रिएटिव तरीके से शूट करने सुविधा देता है। इसके लिए फोन में कई सारे प्रीसेट शार्ट वीडियो मोड जैसे पार्टी मोड, परफॉर्मेंस मोड, ट्रैवल मोड, विंटेज मोड, फैमिली मोड दिए गए हैं।

यह खासतौर पर उन यूजर्स के लिए हैं, जो शार्ट वीडियो बनाते हैं। साथ ही जो यूजर्स ज्यादा सेल्फी क्लिक करते हैं, उनके लिए यह स्मार्टफोन अच्छा ऑप्शन होगा। इसमें डे लाइट में काफी क्लियर इमेज क्लिक होती हैं। साथ ही नाइट फोटोग्राफी के लिए सुपर नाइट मोड दिया गया है। 48MP फ्रंट कैमरे में सुपर नाइट मोड 2k वीडियो मोड पोर्टेट फीचर्स का सपोर्ट दिया गया है।

फोन के रियर में दिए गए 48MP लेंस से काफी डिटेल्ड फोटो क्लिक होती हैं। फोन में AI Cam, ब्यूटी, पोर्टेट और सुपर नाइट मोड दिए गए हैं।

अगर वीडियो डिपॉर्टमेंट की बात करें, तो फोन 2k वीडियो रिकॉर्डिंग मोड के साथ आता है। फोन TAIVOS सपोर्टेड सुपर नाइट और प्रोफेशल वीडियो शूटिंग मोड के साथ आता है। ओवरऑल कैमरा डिपॉर्टमेंट की बात करें, तो फोन काफी अच्छा है।

प्रोसेसर और परफॉर्मेंस

Tecno Camon 18 में Mediatek Helio G85 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है> फोन एंड्रॉयड 11 बेस्ड HiOS 8.0 स्किन पर काम करता है। फोन को 4 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज ऑप्शन के साथ पेश किया गया है। साथ ही 3 जीबी एक्सपैंडेबल रैम सपोर्ट मिलता है।

फोन मल्टी टॉस्टिंग के दौरान काफी स्मूथ करता है। साथ ही गेमिंग के दौरान कोई दिक्कत नहीं आती है। लेकिन हाई ग्राफिक्स गेमिंग के लिए यह स्मार्टफोन मुफीद नहीं है। फोन का यूजर इंटरफेस काफी अच्छा है। यह फोन के साथ अच्छे से काम करता है।

बैटरी

Tecno Camon 18 स्मार्टफोन में 5000mAh बैटरी दी गई है। फोन 18W फ्लैश चार्ज सपोर्ट के साथ आता है। फोन करीब 1 घंटे 30 मिनट में चार्ज हो जाएगा। अगर बैटरी लाइफ की बात करें, तो फोन में ऑल डे बैटरी लाइफ मिलती है।

हमारा फैसला

Tecno Camon 18 एक कैमरा सेंट्रिल स्मार्टफोन है। अगर आप 15,000 रुपये की कीमत में एक अच्छा कैमरा फोन खरीदना चाहते हैं, तो Tecno Camon 18 एक अच्छा ऑप्शन साबित होगा। साथ ही फोन में बड़ी डिस्पले दी गई है, जो आपके व्यूइंग एक्सपीरिएंस को शानदार बनाता है। फोन परफॉर्मेंस के लिहाज से भी बेहतर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.