Move to Jagran APP

Samsung Galaxy Z flip Review: पॉकेट फ्रेंडली फोल्डेबल स्मार्टफोन

Samsung Galaxy Z flip Review इस फोल्डेबल स्मार्टफोन को X-Axis से फोल्ड किया जा सकता है। यानि की इसकी स्क्रीन को आप बीचों-बीच फोल्ड कर सकेंगे।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 02:19 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 02:52 PM (IST)
Samsung Galaxy Z flip Review: पॉकेट फ्रेंडली फोल्डेबल स्मार्टफोन
Samsung Galaxy Z flip Review: पॉकेट फ्रेंडली फोल्डेबल स्मार्टफोन

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Samsung ने पिछले साल की तरह इस साल भी अपने एक और फोल्डेबल स्मार्टफोन को Samsung Unpacked में पेश किया है। इस स्मार्टफोन को हाल ही में भारत में सेल के लिए उपलब्ध कराया गया है। ये स्मार्टफोन कंपनी के पिछले फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Fold से काफी अलग है। Galaxy Fold को Y-Axis से यानि की वर्टिकली फोल्ड किया जा सकता है। जबकि, इसे X-Axis यानि की हॉरिजॉन्टली फोल्ड किया जा सकता है। जिसकी वजह से इसे आप अपने पॉकेट में आराम से रख सकते हैं। साथ ही, इसका लुक और डिजाइन भी आपको आकर्षित करेगा। इस स्मार्टफोन में और क्या खास फीचर्स दिए गए हैं। आइए जानते हैं..

loksabha election banner

डिजाइन और फोल्डेबल तकनीक

Galaxy Z Flip में भी कंपनी ने अपनी फोल्डेबल लीगेसी को बरकरार रखा है। इसकी खास बात ये है कि इसमें नई फोल्डेबल तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। फोन को आप रैप करके फोल्ड कर सकेंगे और इसमें फोल्डेबल हिंज को काफी सुरक्षित बनाया गया है। पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy Fold में लॉन्च के बाद ही इसके हिंज में दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, जिसकी वजह से फोन की सेल में काफी देरी हुई थी। इस बार कंपनी ने इसके हिंज को प्रोटेक्टिव बनाया है। हालांकि, फोल्डेबल स्क्रीन होने की वजह से इसे हमें डेलिकेटली इस्तेमाल करना पड़ेगा। इसे आप किसी लैपटॉप की तरह ही फोल्ड कर सकेंगे।

मल्टी एक्टिव विंडो तकनीक

Samsung Galaxy Z Flip में 6.7 इंच की इनफिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है जो कि बेन्डेबल अल्ट्रा थिन ग्लास (UTG) मैटेरियल का बना हुआ है। ये अपने आप में पहला ऐसा डिवाइस है जिसमें इस तरह की बेन्डेबल ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। फोन को फोल्ड करने के बाद आप इसकी स्क्रीन को मल्टी टास्किंग के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे। फोन की आधी स्क्रीन पर आप वीडियो देख सकते हैं। जबकि, आधी स्क्रीन पर आप अपने ई-मेल या मैसेज को भी चेक कर सकेंगे। इसमें मल्टी टास्किंग के लिए मल्टी एक्टिव विंडो का इस्तेमाल किया गया है। इस मल्टी एक्टिव विंडो में आप फ्रिक्वेंटली इस्तेमाल करने वाले ऐप्स को ड्रैग कर सकते हैं ताकि आप इन ऐप्स को क्विकली ओपन कर सकेंगे। आप होम स्क्रीन पर अगर किसी ऐप को नहीं रखना चाहते हैं तो उसे आप मल्टी एक्टिव विंडो में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मल्टी एक्टिव विंडो को आप साइड से ड्रैग कर सकते हैं।

फ्लेक्स मोड

Samsung Galaxy Z Flip में कंपनी ने इनोवेटिव फ्लेक्स मोड का इस्तेमाल किया है। इस फ्लेक्स मोड को एंड्रॉइड 10 पर आधारित OneUI 2.0 के लिए डिजाइन किया गया है। फ्लेक्स मोड के इस कस्टम बिल्ट फीचर की वजह से इसे इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक यूनिक एक्सपीरियंस मिल सकता है। इसको फोल्ड करने के बाद 4 इंच की स्क्रीन मिलती है, जिसमें आप कंटेंट जैसे की वीडियो को वॉच कर सकते हैं। वहीं, नीचे वाले भाग में आप उन कंटेंट को कंट्रोल कर सकेंगे। 

सेकेंडरी नोटिफिकेशन डिस्प्ले

Samsung Galaxy Z Flip में मेन फोल्डेबल स्क्रीन के अलावा बैक साइड में 1.05 इंच की एक नोटिफिकेशन डिस्प्ले भी दी गई है। जैसे ही आप फोन को फोल्ड करते हैं, इसमें आपको टाइम, बैटरी स्टेटस के अलावा अन्य नोटिफिकेशन भी रिसीव होता है। यही, नहीं इस छोटी डिस्प्ले की मदद से आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के अपडेट्स भी चेक कर सकेंगे। साथ ही, ये कॉलिंग नोटिफिकेशन भी डिस्प्ले करता है।

कैमरा फीचर्स

Galaxy Z Flip फोन के बैक में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसमें 12MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया गया है, जिसका फील्ड ऑफ व्यू 123 डिग्री है। वहीं, इसमें एक और 12MP का ड्यूल पिक्सल ऑटो फोकस OIS कैमरा दिया गया है। फोन के फ्रंट में 10MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके रियर कैमरे में HDR 10+ क्वालिटी की तस्वीर क्लिक की जा सकती है। इसमें 8x का ऑप्टिकल जूम दिया गया है। इस फोल्डेबल स्मार्टफोन के फ्रंट और बैक में बेहतर कैमरा फीचर दिया गया है। फोन में लाइव फोकस, नाइट मोड, प्रो मोड जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। इससे आप 4K UHD क्वालिटी की वीडियो भी कैप्चर कर सकते हैं। इस स्मार्टफोन में वीडियो कॉल करने वाले यूजर्स को लैपटॉप वाला एक्सपीरियंस मिलता है। आप फोन को फोल्ड करके डेस्क पर रखकर वीडियो कॉल कर सकते हैं। फोन की स्क्रीन को स्पलिट ऑटोमैटिकली स्पलिट हो जाता है।

परफॉर्मेंस

Samsung Galaxy Z Flip स्मार्टफोन Android 10 पर आधारित OneUI 2.0 पर काम करता है। फोन में 7nm Snapdragon 855+ SoC प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। स्टोरेज कैपेसिटी की बात करें तो इसमें 8GB RAM और 256GB स्टोरेज मिलती है। फोन में eSIM के साथ सिंगल नैनो सिम कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3,300mAh की Li-ion बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। नेटवर्क कैपेसिटी की बात करें तो ये 4G+ LTE (MIMO) नेटवर्क को सपोर्ट करता है। फोन में सिक्युरिटी के लिए साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर का इस्तेमाल किया गया है। फोन एक बार चार्ज करने पर पूरे दिन लास्ट कर सकता है। इस स्मार्टफोन में Wi-Fi कॉलिंग जैसी फैसिलिटी भी मिलती है। फोन 1,09,999 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। इसे तीन कलर ऑप्शन्स मिरर गोल्ड, मिरर पर्पल और मिरर ब्लैक में खरीदा जा सकता है।

हमारा फैसला

Samsung Galaxy Z Flip एक इनोवेटिव फोल्डेबल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन है। फोन कॉम्पैक्ट होने की वजह से पॉकेट फ्रेंडली तो है ही, साथ में इसमें दमदार प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। यही वजह है कि इसे हम पॉकेट फ्रेंडली पावर हाउस कह सकते हैं। फोन का कैमरा फीचर भी काफी अच्छा है। अगर, आप एक प्रीमियम यूजर हैं तो आप इस स्मार्टफोन को खरीद सकते हैं। इसका लुक और डिजाइन काफी आकर्षक है। बस एक कमी जो हमें इसमें लगी वो ये है कि इसकी बैटरी कम से कम 4,000mAh की होनी चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.