Move to Jagran APP

Samsung Galaxy Tab S4 Review: क्या आपके PC की जगह ले पाएगा यह टैबलेट, पढ़ें

कंपनी के अनुसार, यह टैबलेट की तरह पोर्टेबल है और फिर भी इसमें पीसी की क्षमता है। जानते हैं इसके रिव्यू में की कंपनी का यह दावा कितना सही है?

By Sakshi Pandya Edited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 01:19 PM (IST)Updated: Wed, 07 Nov 2018 10:15 AM (IST)
Samsung Galaxy Tab S4 Review: क्या आपके PC की जगह ले पाएगा यह टैबलेट, पढ़ें
Samsung Galaxy Tab S4 Review: क्या आपके PC की जगह ले पाएगा यह टैबलेट, पढ़ें

नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। Samsung हाल ही में भारत में अपना एंड्रॉइड 2-in-1 Galaxy Tab S4 लेकर आई है। बिल्ट-इन Dex सपोर्ट के साथ आने वाली इस डिवाइस की कीमत 57900 रुपये रखी गई है। यह भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफार्म पर मौजूद है। Galaxy Tab S4 को Keyboard Book Cover के साथ पेयर करने पर यह पोर्टेबल पीसी/ लैपटॉप की तरह काम करता है। लेकिन उपभोक्तओं को Keyboard Book Cover अलग से 7499 रुपये में खरीदना पड़ेगा। यह प्रोटेक्टिव कवर के साथ-साथ कीबोर्ड का काम भी करता है। Keyboard Cover में कोई ट्रैकपैड नहीं दिया गया है। इसके लिए आप S Pen, ब्लूटूथ माउस या टचस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी के अनुसार, यह टैबलेट की तरह पोर्टेबल है और फिर भी इसमें पीसी की क्षमता है। जानते हैं इसके रिव्यू में की कंपनी का यह दावा कितना सही है?

loksabha election banner

Samsung Galaxy Tab S4 : क्या हुआ बदलाव?

S3 के मुकाबले S4 की स्क्रीन बड़ी हो गई है। S4 में आपको 10.5 इंच की बड़ी स्क्रीन मिलेगी। सैमसंग ने स्क्रीन साइज को बढ़ाने के लिए फिजिकल होम Key हटा दी है। टैब में अब 32 प्रतिशत अधिक व्यूइंग स्पेस है। इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 79 प्रतिशत है। स्क्रीन के मामले में नया टैब अच्छा साबित हुआ है। पहले के मुताबिक इसमें और अधिक क्लैरिटी देखने को मिलेगी। बिल्ट-इन DeX के साथ अब एक्सटर्नल DeX डॉक की जरुरत नहीं पड़ती। स्पेसिफिकेशन्स के मामले में, इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 के साथ 4GB रैम दी गई है। इसे 64GB स्टोरेज के साथ पेश किया गया है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है।

Galaxy Tab S4: पीसी एक्सपीरियंस के लिए DeX

Galaxy Tab S4, DeX सपोर्ट करता है। इस बार इसके लिए डॉक की जरुरत नहीं है बल्कि कंपनी ने इसे बिल्ट-इन Function के रूप में दिया है। इसका मतलब यह है की आप टैबलेट को किसी भी बड़ी स्क्रीन से HDMI केबल का इस्तेमाल कर कनेक्ट कर सकते हैं। गैलेक्सी टैब S4 की प्रतिस्पर्धा एप्पल आईपैड प्रो से है। DeX के साथ Tab S4 अपने आप PC मोड में आ जाता है। इससे आपकी सभी एप्स रिसाइजेबल विंडोज में रीलॉन्च हो जाएंगी। इसके बाद आप अपना ब्लूटूथ माउस और कीबोर्ड कनेक्ट कर सकते हैं और आपका PC तैयार हो जाएगा। टैबलेट दो स्क्रीन मोड भी सपोर्ट करता है। यानि की आप डेस्कटॉप और टैबलेट दोनों का अनुभव एक-साथ ले सकते हैं।

इसमें कुल 4 स्पीकर दिए गए हैं। दो स्पीकर बॉटम और दो स्पीकर टॉप पर दिए गए हैं। स्पीकर्स को AKG द्वारा ट्यून और Dolby Atmos द्वारा सराउंड साउंड इफेक्ट दिया गया है। इसके अलावा, सैमसंग के इस टैब में Pogo Charging Dock मौजूद है। इसपर टैब को रखकर चार्ज किया जा सकता है। इससे यह फोटो डिस्प्ले डिवाइस बन जाता है और फुल स्क्रीन में स्लाइडशो शुरू कर देता है।

Galaxy Tab S4 : बड़ी बैटरी

Galaxy Tab S4 में 7300 mAh की बैटरी दी गई है। यह USB Type-C 3.1 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है। कंपनी का दावा है की टैबलेट लगातार वीडियो प्लेबैक के बाद 16 घंटे की बैटरी लाइफ देता है। रिव्यू में इसकी बैटरी लाइफ जितनी अच्छी है, उसी के साथ टैब को चार्ज होने में भी 2-3 घंटे का समय लगता है।

हमारा फैसला: Samsung Galaxy Tab S4, 57900 रुपये में उन लोगों के लिए सही है जो बड़ी बैटरी के साथ पोर्टेबल डिवाइस चाहते हैं। हालांकि, इसकी टक्कर में नए आईपैड और माइक्रोसॉफ्ट सरफेस प्रो भी उपलब्ध हैं जो अच्छा डेस्कटॉप एक्सपीरिएंस देते हैं। सैमसंग ने यह डिवाइस खासतौर से मल्टीटास्किंग को ध्यान में रखकर बनाई है। ऐसे में अगर आपका काम मेल्स रिप्लाई करने से लेकर प्रेजेंटेशन बनाना है तो पुराने लैपटॉप को बदलकर यह सभी काम कहीं भी आसानी से पोर्टेबल टैबलेट से किया जा सकता है। हालांकि, एंड्रॉइड टैबलेट का चुनाव इस रेंज में फायदे का सौदा तो नहीं कहा जा सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.