Move to Jagran APP

Vivo X21 रिव्यू: लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लेकर कीमत तक कितना खरा उतरता है यह फोन?

Vivo X21 दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट तकनीक दी गई है। इस फोन का सीधा मुकाबला वनप्लस 6 से होगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 13 Jun 2018 03:30 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jun 2018 09:53 AM (IST)
Vivo X21 रिव्यू: लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लेकर कीमत तक कितना खरा उतरता है यह फोन?
Vivo X21 रिव्यू: लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लेकर कीमत तक कितना खरा उतरता है यह फोन?

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Vivo ने कुछ समय पहले X21 लॉन्च किया है। इसे 35,990 रुपये में पेश किया गया था। इस फोन को अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर टेक्नोलॉजी के साथ मार्किट में उतारा गया है। इस पोस्ट में हम आपको Vivo X21 के सभी खासियतों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

जानें Vivo X21 का रिव्यू:

डिस्प्ले और डिजाइन: इस फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर को बैक पैनल के बजाय रियर पैनल पर स्क्रीन के अंदर इंटीग्रेट किया गया है। साथ ही 3.5mm हेडफोन जैक को डिवाइस के टॉप पर शिफ्ट कर दिया गया है। दिखने में यह फोन Vivo V9 की तरह ही है। फोन में 6.28 इंच का एफएचडी प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2280X1080 है। इसकी पिक्सल डेन्सिटी 402 PPI और आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। फोन के डिस्प्ले पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। इस फोन को आई प्रोटेक्शन के साथ पेश किया गया है।

ऑपरेटिंग सिस्टम और परफॉर्मेंस: यह फोन एंड्रॉयड 8.1 ऑरियो पर काम करता है जिसपर Funtouch OS 4 की कस्टम स्कीन दी गई है। आपको बता दें कि यह एंड्रॉयड की स्कीन है जो नोटिफिकेशन प्रीव्यू को छुपाने का ऑप्शन देती है। स्टेटस बार में नेटवर्क की स्पीड को दिखाती है और आईओएस के समान सपोर्ट नेविगेशन जेस्चर को भी सपोर्ट करती है। इस फोन में यूआई, क्लॉक, म्यूजिक, कैलेंडर, एप आईकन जैसी कई प्री-इंस्टॉल्ड एप्स दी गई हैं। इस फोन में गूगल एप्स के अलावा bloatware भी दिए गए हैं। अगर परफॉर्मेंस की बात करें तो यह फोन 2.2 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 660 और 6 जीबी रैम से लैस है। इसमें 128 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसे 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड से बढ़ाया भी जा सकता है। इस फोन में Modern Combat 5, Gear.Club और Dead Trigger 2 जैसे गेम्स बिना किसी परेशानी के खेले जा सकते हैं। आपको बता दें कि यह काफी हैवी गेम हैं। ऐसे में स्नैपड्रैगन 835 या 845 न होने के बाद भी फोन की परफॉर्मेंस बेहतर है।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर: इस फोन की सबसे बड़ी खासियत इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर है। इसे डिस्प्ले में इंटीग्रेट किया गया है। Vivo ने ऑलवेज-ऑन फिंगरप्रिंट सिंबल के लिए गाइड भी जारी की है जो कि यूजर्स के लिए काफी काम की है। आपको बता दें कि यह दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें यह तकनीक दी गई है। 

कैमराफोटोग्राफी के लिए फोन में f/1.8 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल और 5 f/2.4 अपर्चर के साथ मेगापिकस्ल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसके अलावा फेस डिटेक्शन ऑटोफोक्स टेक्नोलॉजी और एलईडी फ्लैश के साथ 12 मेगापिक्सल का फ्रंट सेंसर दिया गया है। फोन के रियर और फ्रंट कैमरा से 4K रेजोल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती हैं। साथ ही पोर्टेट मोड और एचडीआर मोड में फोटोज खींची जा सकती हैं। लो लाइट में फोटो की क्वालिटी उतनी बेहतर नहीं है। जबकि ज्यादा लाइट में फोटो अच्छी आती है।

बैटरीफोन को पावर देने के लिए 3200 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन में नॉन-रीमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी मौजूद है। एक बार चार्ज करने पर यह फोन नॉर्मल यूसेज में 10 से 11 घंटे चल सकता है। वहीं, हैवी यूसेज में 8-9 घंटे चल सकता है।

क्या है नतीजा? विवो का X21 टेक्नोलॉजी के लिहाज से एक अच्छा फ़ोन है, इसका इसका डिजाइन मॉडर्न है, जबकि डिस्प्ले रिच है । वही फोटोग्राफी के लिए इसका कैमरा निराश नहीं होने देता, इसके अन्य फीचर्स भी इस्तेमाल के लिए बढ़िया हैं, लेकिन इसकी ज्यादा कीमत निराश करती है, साथ ही विडियोग्राफी के लिए इसमें 60fps सेकंड शूटिंग मोड की कमी महसूस होती है। ऐसे में सवाल यह आता है कि क्या विवो X21 खरीदना चाइये?... अगर आप इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर जैसी नई टेक्नोलॉजी को अपनाना चाहते हैं, साथ ही रिच डिस्प्ले और बढ़िया फोटोग्राफी का शौक रखते हैं तो विवो X21 आपको पसंद आएगा, लेकिन इसके लिए कीमत ज्यादा देनी होगी।
 

OnePlus 6 से होगा मुकाबला:

कीमत के आधार पर देखा जाए तो Vivo X21 का सीधा मुकाबला OnePlus 6 से होगा। इस फोन को 34,999 रुपये की शुरूआती कीमत में लॉन्च किया गया है। फोन में 6.28 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर और 6/8 जीबी से लैस है। इसमें 3300 एमएएच की बैटरी दी गई है। साथ ही 16 मेगापिक्सल का ड्यूल एलइडी रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए भी 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

मोबाइल पर डिलीट हुए नंबर को वापस कर सकेंगे रिकवर, Gmail पर इन स्टेप्स को करें

BSNL ने लॉन्च किया जियो से भी सस्ता प्लान, 1.5 रुपये प्रति GB की दर से मिलेगा डाटा

Mi 8 vs Mi 8 SE vs Mi 6: कंपैरिजन के साथ पढ़ें किससे होगा मुकाबला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.