Realme X7 5G रिव्यू: क्या 20,000 के बजट बन सकता है बेस्ट 5G स्मार्टफोन?

Realme X7 5G स्मार्टफोन में 4310mAh की बैटरी दी गई है जो कि 50W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। इसे MediaTek Dimensity 800U प्रोसेसर पर पेश किया गया है जो कि आपको शानदार परफॉर्मेंस क्षमता प्रदान करता है। जानें Realme X7 5G के साथ कैसा रहा हमारा एक्सपीरियंस

Renu YadavPublish: Thu, 04 Mar 2021 04:38 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 07:41 AM (IST)
Realme X7 5G रिव्यू: क्या 20,000 के बजट बन सकता है बेस्ट 5G स्मार्टफोन?

नई दिल्ली, रेनू यादव। Realme X7 5G को पिछले दिनों ही X7 Pro 5G के साथ भारत में लॉन्च किया गया है। Realme X7 5G की बात करें तो यह स्मार्टफोन MediaTek Dimensity 800U प्रोसेसर पर काम करता है जो कि यूजर्स को शानदार गेमिंग और परफॉर्मेंस क्षमता प्रदान करता है। भारत में इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 19,999 रुपये है। इस बजट के स्मार्टफोन में यूजर्स शानदार प्रोसेसर, दमदार बैटरी, 5G सपोर्ट और बेहतरीन कैमरा क्वालिटी फीचर्स की उम्मीद करते हैं। लेकिन क्या Realme X7 5G आपकी इन उम्मीदों पर खरा उतरने में सक्षम है? आज इस रिव्यू में हम Realme X7 5G के सभी फीचर्स और परफॉर्मेंस के बारे में बताएंगे।

Realme X7 5G: डिजाइन और डिस्प्ले

रिव्यू के दौरान स्मार्टफोन को हाथ में लेते ही सबसे पहले नजर इसके डिजाइन पर जाती है। जो कि बेहद की खूबसूरत है। इस स्मार्टफोन का बैक पैनल म्ल्टीपल कलर शेड में आता है जो कि लाइट के साथ चेंज होता है। लेकिन बैक पैनल काफी ग्लोसी है और ऐसे में फोन को उपयोग करते समय उंगलियों के निशान रह जाते हैं जो दिखने में काफी खराब लगते हैं। ऐसे में हम सलाह देंगे कि इस फोन को कवर के साथ ही उपयोग करें। बैक पैनल में राइट साइड में कंपनी का स्लोगल 'Dare To Deap' लिखा हुआ है। जो कि दिखने में मुझे तो बिल्कुल अच्छी नहीं लगा क्योंकि इसकी वजह से फोन को डिजाइन व लुक छिपा हुआ लग रहा है। जबकि लेफ्ट साइड में एलईडी फ्लैश के साथ ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। फोन की बॉडी भी काफी स्लिम है। 

अब बात करते हैं इसके डिस्प्ले की, तो इसमें 6.4 इंच का सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है जो कि कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से कोटेड है। फोन के फ्रंट पैनल में टॉप पर लेफ्ट साइड में सेल्फी के लिए पंच होल कटआउट दिया गया है। फोन की पिक्चर क्वालिटी काफी अच्छी है और स्क्रीन साइज बड़ा होने के कारण आप इसमें वीडियो और गेमिंग का शानदार मजा ले सकते हैं। 

Realme X7 5G: परफॉर्मेंस

Realme X7 5G को MediaTek Dimensity 800U प्रोसेसर पर पेश किया गया है जो कि 5G सपोर्ट के साथ आता है। सबसे खास बात है कि भारत में लॉन्च होने वाले यह सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन में से एक है। भारत में लॉन्च होने वाला यह पहला स्मार्टफोन है जिसमें Dimensity 800U प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। इसमें 6GB और 8GB दो रैम मॉडल लॉन्च किए गए हैं। प्रोसेसर और रैम आपको हैवी गेमिंग में मदद करेंगे। रिव्यू के दौरान हमने इस स्मार्टफोन 'अस्फाल्ट 8' रेसिंग गेम खेला और हमें शानदार गेमिंग एक्सपीरियंस मिला। गेम खेलने के दौरान वीडियो और ऑडियो क्वालिटी के साथ ही ग्राफिक्स भी बेहद जबरदस्त रहे। फोन में गेम के दौरान रेसिंग का भरपूर मजा मिला। इतना ही हमने इसमें लूडो और कुछ पजल्स गेम भी खेलें। परफॉर्मेंस के मामले में इस स्मार्टफोन ने हमें बिल्कुल निराश नहीं किया। फोन की कनेक्टिविटी भी काफी शानदार है। लेकिन इस फोन को एंड्राइड 10 ओएस पर पेश किया गया है जो कि काफी निराशाजनक है। क्योंकि अब बाजार में एंड्राइड 11 आ चुका है और ऐसे में कंपनी ने नए की बजाय पुराने ओएस का उपयोग किया है।

Realme X7 5G: बैटरी और कैमरा

Realme X7 5G में पावर बैकअप के लिए 4,310mAh की बैटरी दी गई है जो कि 50W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। बैटरी की सबसे बड़ी खासियत है कि यह केवल 19 मिनट में 0-50 प्रतिशत फोन को चार्ज कर सकती है। कंपनी का यह दावा रिव्यू के दौरान बिल्कुल सही साबित हुआ। हमने ​बैटरी बैकअप के बारे में जानने के लिए पहले फोन की बैटरी को पूरी तरह डिस्चार्ज किया और फिर उसे चार्ज करके देखा। फोन की आपका लंबे समय तक साथ देती है। मैंने दिनभर इस फोन का जमकर उपयोग किया। इसमें गेमिंग से लेकर सोशल मीडिया और वीडियो सर्फिंग तक की। इस दौरान दिन खत्म होने तक फोन में 15 प्रतिशत बैटरी बाकी थी। वैसे इतने सारे टास्क एक साथ मैंने इसकी बैटरी क्षमता को चेक करने के लिए उपयोग किए। अगर आप एक साथ इतने टास्क नहीं करते तो बैटरी एक दिन से ज्यादा समय तक चल सकती है। 

अब आते हैं Realme X7 5G के कैमरा परफॉर्मेंस पर, तो बता दें कि इसमें आपको ट्रिपल रियर कैमरा मिलेगा। वैसे आजकल बाजार में कम बजट में क्वाड रियर कैमरा का क्रेज है। लेकिन इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि कैमरा क्वालिटी कैसी है। Realme X7 5G का प्राइमरी सेंसर 64MP का है जो कि Sony IMX686 सेंसर से लैस है। जबकि 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल और 2MP का मैक्रो सेंसर दिया गया है। फोन का कैमरा दिन की रोशनी में ही नहीं बल्कि कम रोशनी में काफी शानदार फोटो क्लिक करता है। वो भी नाइटस्कैप मोड का उपयोग किए बिना। कैमरे में आपको स्लो मोशन, नाइट मोड, पोट्रेट और अल्ट्रा मैक्रो जैसे कई फीचर्स मिलेंगे जो कि आपके फोटोग्राफी एक्सपीरियंस का काफी शानदार बनाते हैं। 

Realme X7 5G: निष्कर्ष

वैसे पूरा रिव्यू पढ़ने के बाद आपको इस बात का अंदाजा हो गया होगा कि यह फोन आपके लिए कितना उपयोगी है और आपकी उम्मीदों पर खरा उतरने में सक्षम है या नहीं? लेकिन फिर भी बता दें कि यह स्मार्टफोन कीमत और परफॉर्मेंस के मामले में काफी शानदार है और एक कम कीमत वाला बेहतरीन 5G स्मार्टफोन साबित हो सकता है। फोन की कैमरा क्वालिटी आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगी। कुल मिलाकर कहें तो यह 20,000 रुपये के बजट में वाकई एक शानदार स्मार्टफोन है।

Edited By Renu Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept