Move to Jagran APP

Realme X2 Pro Review: दमदार प्रोसेसर और कैमरा के साथ OnePlus 7T को दे सकता है चुनौती

Realme X2 Pro Review ये स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट प्रोसेसर 90Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्पले और 50W की SuperVOOC फ्लैश चार्जिंग फीचर के साथ आता है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 12:43 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 10:11 AM (IST)
Realme X2 Pro Review: दमदार प्रोसेसर और कैमरा के साथ OnePlus 7T को दे सकता है चुनौती
Realme X2 Pro Review: दमदार प्रोसेसर और कैमरा के साथ OnePlus 7T को दे सकता है चुनौती

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Realme ने पिछले डेढ़ साल में भारतीय बाजार में करीब एक दर्जन से ज्यादा स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। ये स्मार्टफोन्स खास तौर पर मिड और बजट सेग्मेंट में लॉन्च किए गए हैं। मिड और बजट सेग्मेंट में Xiaomi को कड़ी टक्कर देने के बाद कंपनी ने हाल ही में अपना पहला फ्लैगशिप स्मार्टफोन Realme X2 Pro लॉन्च किया है। ये स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट प्रोसेसर, 90Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्पले और 50W की SuperVOOC फ्लैश चार्जिंग फीचर के साथ आता है। क्या ये स्मार्टफोन इन फीचर्स के साथ आने वाले OnePlus 7 सीरीज के स्मार्टफोन्स को चुनौती दे सकता है या नहीं?

loksabha election banner

डिस्प्ले और डिजाइन

सबसे पहले हम बात करते हैं इसके डिस्प्ले और डिजाइन के बारे में। ये स्मार्टफोन 6.5 इंच के ड्यू ड्रॉप फुल स्क्रीन मोड के साथ आता है। इसमें सुपर एमोलेड स्क्रीन का इस्तेमाल किया गया है। फोन की स्क्रीन का रिजोल्यूशन 2400 X 1080 पिक्सल है। फोन में 90Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले दी गई है। फोन की डिजाइन की बात करें तो इसके फ्रंट और बैक पैनल में डबल लेयर एल्युमीनियम अलॉय फ्रेम वाली बॉडी का इस्तेमाल किया गया है। बैक में सेंट्रलाइज्ड क्वॉड रियर कैमरा दिया गया है। ये फोन ड्यूल 4G VoLTE, ब्लूटूथ, वाई-फाई, NFC, एंड्रॉइड बीम जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आता है। इसमें एक्सटर्नल स्टोरेज के लिए OTG सपोर्ट भी दिया गया है।

इस स्मार्टफोन का डिजाइन काफी अट्रैक्टिव है। इसे देख के आपको लगेगा कि ये एक प्रीमियम डिवाइस है। खास तौर पर लूनर व्हाइट कलर वेरिएंट आपको जरूर पसंद आएगा। इस स्मार्टफोन के डिस्प्ले की सबसे खास बात ये है कि इसमें आपको 90Hz रिफ्रेश रेट वाली स्क्रीन दी गई है। यानि आपको वीडियो के साथ-साथ जबरदस्त गेमिंग एक्सपीरियंस मिलती है। इस स्मार्टफोन में गेम खेलते समय और वीडियो स्ट्रीमिंग के समय मुझे अच्छी ब्राइटनेस देखने को मिली है। इसमें जो चीज हमें अच्छी नहीं लगी वो ये कि इसके बैक में क्वॉड रियर कैमरे सेटअप में जो बंप दिया गया है। इसकी वजह से कैमरे के लैंस घिसने का चांस रहता है। इसलिए हम आपको रेकोमेंड करेंगे कि जब भी आप अपने स्मार्टफोन को डेस्क पर या टेबल पर रखें तो इसे उल्टा करके रखें।

परफॉर्मेंस

फोन के परफॉर्मेंस की बात करें तो ये दो स्टोरेज ऑप्शन्स 8GB+128GB और 12GB+256GB के साथ आता है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+ ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है, जो इसे एक फ्लैगशिप डिवाइस बनाता है। इसमें दमदार प्रोसेसर के अलावा इसमें UFS 3.0 स्टोरेज दी गई है, जो कि फाइल ट्रांसफर की रेट को बढ़ाता है। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। साथ ही साथ इसमें 50W की फास्ट चार्जिंग फीचर भी दी गई है। इसके प्रोसेसर की बात करें तो इसमें 7nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो 2.96 गीगाहर्ट्ज की क्लॉक स्पीड प्रदान करता है। फोन में 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

परफॉर्मेंस के मामले में भी इसने हमें निराश नहीं किया है। पिछले 20 दिनों से हम इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। कभी इसमें फोन लैग होने की समस्या नहीं आई। फोन ColorOS6 पर आधारित एंड्रॉइड 9 पाई पर काम करता है, जो कि हमारे लिए एक ड्रॉबैक रहा है। जिस तरह के इसमें फीचर्स दिए गए हैं, इसे एंड्रॉइड 10 के साथ पेश करना चाहिए था। हालांकि, Realme जल्द ही इस स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड 10 पर आधारित ColorOS7 रोल आउट करेगा। हमने करीब 2 से तीन घंटे इस पर गेम खेला और इसमें न तो हीटिंग की समस्या आई और न ही ये हैंग हुआ। तो इस प्राइस रेंज में ये गेमिंग लवर्स को भी पसंद आएगा। सबसे बेस्ट बात हमें ये लगी कि इसे फुल चार्ज होने में 30 मिनट का समय लगता है और 5 मिनट चार्ज करने के बाद ही आप इसे 2 घंटे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें 64 मेगापिक्सल का क्वॉड रियर कैमरा दिया गया है। इसका क्वॉड रियर कैमरा सेंट्रली अलाइंड है। इसका क्वॉड कैमरा 20x हाइब्रिड जूम को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें 13 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस दिया गया है। ये 20x हाइब्रिड जूम को सपोर्ट करता है। फोन में 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा दिया गया है जो कि 115 डिग्री की फील्ड व्यू के साथ आता है। फोन में 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट लेंस दिया गया है। इसका कैमरा सुपर नाइट स्केप मोड को सपोर्ट करता है। वहीं, वीडियो की बात करें तो इससे 4K क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

इस स्मार्टफोन में Realme XT की तरह ही क्वॉड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसका प्राइमरी सेंसर 64 मेगापिक्सल का है। फोन में सुपर नाइट स्केप मोड दिया गया है जो कि Realme XT से थोड़ा बेहतर है। हमें इसका कैमरा इतना खास नहीं लगा। डे लाइट फोटोग्राफी के लिए इसे में पूरे नंबर दे सकता हूं, लेकिन इसके सुपर नाइट स्केप मोड कुछ नया नहीं है। नाइट मोड में क्लिक की गई तस्वीर को जूम करते ही वो पिक्सलेट होने लगती है। वहीं, 64 मेगापिक्सल कैमरे का इस्तेमाल करने के लिए आपको मैनुअली जाकर 64MP मोड सेलेक्ट करना होता है। वीडियो में भी आपको स्टेबिलिटी मिलती है। आप इससे 4K क्वालिटी की वीडियो कैप्चर कर सकते हैं।

ओवरऑल एक्सपीरियंस

फोन के ओवरऑल एक्सपीरियंस की बात करें तो इसे आप Rs 30,000 की प्राइस रेंज में एक दमदार स्मार्टफोन कह सकते हैं। इसके प्रोसेसर, डिस्प्ले और सुपर VOOC चार्जिंग फीचर के अलावा कुछ ऐसा खास नहीं दिया गया है जो कि अन्य प्रीमियम डिवाइस को चुनौती दे सके। कैमरे और यूजर इंटरफेस के मामले में ये उतना बेहतर नहीं है जितना बेहतर आपको OPPO Reno2 या OnePlus 7T में पिक्चर क्वालिटी मिलती है। Realme के लिए ये पहला एक्सपेरिमेंट था प्रीमियम सेग्मेंट में। आने वाले समय में कंपनी और भी बेहतर प्रीमियम डिवाइस लॉन्च कर सकती है। आप इस स्मार्टफोन का रिव्यू आप जागरण टीवी पर भी देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.