Realme Narzo 30 Pro 5G रिव्यू: ये है भारत का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन

Realme Narzo 30 Pro 5G भारत में लॉन्च हुआ अब तक का सबसे सस्ता 5G कनेक्टिविटी वाला स्मार्टफोन है। लेकिन फीचर्स के मामले में यह आपकी उम्मीदों पर कितना खरा उतरता है ये जानने के लिए इस रिव्यू को पूरा पढ़ें।

Renu YadavPublish: Tue, 23 Mar 2021 04:16 PM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 07:28 AM (IST)
Realme Narzo 30 Pro 5G रिव्यू: ये है भारत का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Realme ने पिछले दिनों ही भारतीय बाजार में अब तक का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन लॉन्च किया है। जिसकी शुरुआती कीमत 16,999 रुपये है। इस स्मार्टफोन में न केवल आपको 5G कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी, बल्कि इसमें पावरफुल प्रोसेसर और दमदार बैटरी भी मौजूद है। फोन का प्रोसेसर आपको गेमिंग के दौरान शानदार एक्सपीरियंस प्रदान करता है। लेकिन मल्टीटास्किंग के दौरान फोन की परफॉर्मेंस कैसी रही यह हम आपको इस रिव्यु में बताएंगे। फुल प्लास्टिक बॉडी से बना यह फोन डिजाइन के मामले में उतना आकर्षक नहीं है जितनी फीचर्स के मामले में है। आइए जानते हैं भारत का सबसे सस्ता 5G फोन यूजर्स की उम्मीदों पर कितना खरा उतरता है?

Realme Narzo 30 Pro 5G: डिजाइन और डिस्प्ले

Realme Narzo 30 Pro 5G का डिजाइन बहुत ज्यादा आकर्षक नहीं है। इसकी पूरी बॉडी प्लास्टिक से बनी है लेकिन दिखने में मजबूत है। फोन का वजन वैसे 194 ग्राम है लेकिन हाथ में लेने में यह ज्यादा भारी नहीं लगता। फोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, वहीं लेफ्ट पैनल में वॉल्यूम रॉकर मौजूद है। डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। अगर आप 120Hz रिफ्रेश रेट उपयोग करना चाहते हैं तो फोन की सेटिंग्स में डिस्प्ले पर जाकर इसे सेट कर सकते हैं। डिस्प्ले में आपको आकर्षक ब्राइटनेस लेवल और अच्छे रंग मिलेंगे। रिव्यू के दौरान हमने देखा कि फोन के बैक पैनल में फिंग​रप्रिंट नजर नहीं आते जो कि अच्छी बात है। साथ ही फोन को अनलॉक करने में एक सेकेंड से भी कम का समय लगता है। 

Realme Narzo 30 Pro 5G: प्रोसेसर और परफॉर्मेंस क्षमता

Realme Narzo 30 Pro 5G को लेटेस्ट MediaTek Dimensity 800U प्रोसेसर पर पेश किया गया है। जो कि शानदार परफॉर्मेंस क्षमता प्रदान करने में सक्षम है। इस प्रोसेसर की मदद से इस स्मार्टफोन में भारी-भरकम गेम भी आसानी से खेले जा सकते हैं। फोन में 5G+5G ड्यूल सिम दी गई है यानि आप एक साथ दो 5G सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं इसमें दी गई रैम क्षमता इसकी मल्टीटास्किंग को बेहद ही स्मूथ बनाती है। साथ ही गेमिंग के समय शानदार ग्राफिक्स गेमिंग का मजेदार बनाते हैं। रिव्यू के दौरान मैंने कई दिनों तक इस स्मार्टफोन को अपने प्राइमरी स्मार्टफोन के तौर पर इस्तेमाल किया। इस दौरान फोन में कॉलिंग, नेट सर्फिंग, गेमिंग और मल्टीटास्किंग का भरपूर उपयोग किया। खास बात है कि फोन की परफॉर्मेंस में किसी मामले में निराश नहीं किया।

Realme Narzo 30 Pro 5G: कैमरा और बैटरी

Realme Narzo 30 Pro 5G में फोटोग्राफी के लिए ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। इसमें आपको 48MP का प्राइमरी सेंसर मिलेगा जो कि f/1.8 अपर्चर के साथ आता है। जबकि 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और 2MP का मैक्रो लेंस दिया गया है। फोन के रियर कैमरे से दिन में ली गई फोटो काफी अच्छी क्लिक होती है। इसमें बेहतर कलर और स्पष्टता देखी जा सकती है। इसमें AI सपोर्ट दिया गया है जो कि फोटो को बूस्ट करता है तो अगर आप नेचुरल फोटो चाहते हैं तो AI फीचर का बंद कर सकते हैं। लेकिन कम रोशनी में फोटोग्राफी थोड़ी कमजोर कही जा सकती है। हमने कम रोशनी में भी फोटो क्लिक की और हमें रिजल्ट ज्यादा अच्छा नहीं मिला। नाइट मोड में एक्सपोजर थोड़ा इम्प्रूव होता है लेकिन डिटेल्स ज्यादा अच्छे नहीं मिलते। वहीं सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें आपको 16MP का फ्रंट कैमरा मिलेगा। फोन का सेल्फी कैमरा आउटडोर और दिन की रोशनी में सेल्फी क्लिक करने के लिए अच्छा है। लेकिन लो लाइट में स्कीन टोन बिल्कुल अच्छे नहीं आते। अगर आप सेल्फी के लिए फ्लैश इस्तेमाल करने के बाद भी सेल्फी उतनी अच्छी नहीं आती।

बात करते हैं Realme Narzo 30 Pro 5G की बैटरी के बारे में तो बता दें कि इस स्मार्टफोन में 5000mAh की बैटरी दी गई है जो कि 30W डार्ट चार्ज सपोर्ट के साथ आती है। कंपनी का कहना है कि इसे 100 प्रतिशत चार्ज करने में 65 मिनट का समय लगता है। कंपनी का दावा काफी हद खरा उतरता है। फोन में उपयोग की गई बैटरी सिंगल चार्ज में लंबा बैकअप प्रदान करती है। मैंने रिव्यू के दौरान इसकी बैटरी को 0-100 प्रतिशत तक चार्ज करने के बाद इस्तेमाल किया और सिंगल चार्ज में 17 से 18 घंटे तक चली। इस दौरान मैंने इसमें कॉलिंग, मैसेजिंग, फोटोग्राफी, गेमिंग, वीडियो और इंटरनेट का जमकर इस्तेमाल किया। इस दौरान बैटरी में मेरा पूरा साथ निभाया और मुझे दिनभर बैटरी को फिर से चार्ज करने की जरूरत नहीं हुई 

Realme Narzo 30 Pro 5G: अंतिम फैसला

Realme Narzo 30 Pro 5G को खरीदने से पहले इस रिव्यू का पढ़कर आपको काफी मदद मिल जाएगी। यह भारत का अभी तक का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन है लेकिन इसमें फोटोग्राफी फीचर्स को थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था। ताकि लो लाइट में फोटोग्राफी का मजा लिया जा सके। परफॉर्मेंस और बैटरी के मामले में यह स्मार्टफोन आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगा। इसकी बैटरी सिंगल चार्ज में पूरे दिन चल सकती है। वहीं फोन में आप गेमिंग का भी भरपूर मजा ले सकते हैं।

Edited By Renu Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept