Move to Jagran APP

Realme Buds 2 ईयरफोन रिव्यू: Rs 599 में बेहतर साउंड और स्टाइलिश डिजाइन

Realme ने पिछले साल Realme Buds ईयरफोन को लॉन्च किया था। इस बार कंपनी ने अपने इस ईयरफोन के अगले मॉडल Realme Buds 2 को लॉन्च किया है...

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 11:19 AM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 03:23 PM (IST)
Realme Buds 2 ईयरफोन रिव्यू: Rs 599 में बेहतर साउंड और स्टाइलिश डिजाइन
Realme Buds 2 ईयरफोन रिव्यू: Rs 599 में बेहतर साउंड और स्टाइलिश डिजाइन

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Realme Buds 2 को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया था। इस वायर्ड ईयरफोन को आप Amazon से Rs 599 की कीमत में खरीद सकते हैं। कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अब अपने स्मार्टफोन्स के साथ ईयरफोन ऑफर नहीं करती हैं। कंपनियां अपने ईयरफोन को सेपरेटली बनाने लगी है। Realme ने पिछले साल Realme Buds ईयरफोन को लॉन्च किया था। इस बार कंपनी ने अपने इस ईयरफोन के अगले मॉडल Realme Buds 2 को लॉन्च किया है। इस नए Realme Buds 2 को मैनें कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया, इसके बाद इसका रिव्यू सामने लेकर आया हूं।

loksabha election banner

डिजाइन

सबसे पहले हम इस ईयरफोन के डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी की बात करेंगे। इस वायर्ड ईयरफोन की वायर में मेश फैब्रिक का इस्तेमाल किया गया है, जो वायर को कटने-फटने से बचाता है। इसकी वायर काफी लंबी दी गई है, ताकि आप इसे अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकें। इसके वायर पर ड्यूल ट्वीनिंग केबल कोटिंग की गई है। मेश फैब्रिक फिनिशिंग की वजह से इसके उलझने की संभावना भी बेहद कम है। इसके ईयर बड्स की बात करें तो इसका डिजाइन भी काफी आकर्षक दिया गया है।

इसके ईयर बड्स में ब्लैक और यैलो टोन्स की डिटेलिंग दी गई है। इसके ईयर बड्स के यैलो वाले पोर्शन पर राइट या लेफ्ट लिखा हुआ मिलता है। वहीं, ब्लैक वाले दोनों ही ईयरबड्स पर आपको Realme का लोगो बाहर की तरफ दिया है। इसके राइट साइड वाले केबल में बटन्स के साथ माइक्रोफोन अटैच किया गया है जो वॉल्यूम कंट्रोलिंग और कॉल पिक या डिसक्नेक्टशन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके वायर के नीचे की तरफ 3.5mm की जैक दी गई है। इसके अलावा इसमें एक केबल ऑर्गेनाइजर भी दिया गया है जिसकी मदद से आप केबल को अपने हिसाब से बड़ी या छोटी कर सकते हैं।

इसकी दाहिनी तरफ दिए गए बटन्स की बात करें तो इसमें वॉल्यूम कंट्रोल के लिए प्लस और माइनस वाले दो बटन्स दिए गए हैं। सेंटर में कॉल पिक या कट करने के लिए बटन दिया गया है। इस बटन का इस्तेमाल म्यूजिक प्ले और पाउज करने के लिए भी किया जाता है। वॉल्यूम रॉकर्स की बात करें तो इसे डबल क्लिक करने पर आप नेक्स्ट सॉन्ग पर और ट्रिपल क्लिक करने पर प्रीवियस सॉन्ग पर जा सकते हैं। सिंगल क्लिक करने पर ये वॉल्यूम को अप या डाउन करता है।

साउंड क्वालिटी

Realme Buds 2 की साउंड क्वालिटी की बात करें तो इसमें 11.2mm बेस बूस्ट ड्राइवर का इस्तेमाल किया गया है जिसकी फ्रिक्वेंसी रिस्पॉन्स रेंज 20 से लेकर 20,000 हर्ट्ज तक दी गई है। आप किसी भी जीनर का सॉन्ग क्यों न सुन रहे हों, इसमें आपको एक बेहतर साउंड क्वालिटी मिलती है। साथ ही साथ साउंड के हर नोड्स आपको क्लियरली सुनाई देता है। हालांकि, इसकी बेस साउंड थोड़ी लो जरूर है, लेकिन आपको कीमत के लिहाज से निराश नहीं करता है। वॉयस कॉलिंग की बात करें तो इसका माइक्रोफोन अच्छा काम करता है।

कॉल पिक करने से लेकर डिस्कनेक्ट करने में आपको परेशानी नहीं होती है। आपको सामने वाले कॉलर की वॉयस क्लियर सुनाई देती है और माइक्रोफोन के जरिए आपकी आवाज भी सामने वाले कॉलर को साफ-साफ सुनाई देती है। वीडियो कॉलिंग में भी इसका माइक सपोर्ट करता है। साथ ही साथ आप इसके माइक से वीडियो रिकॉर्डिंग के समय भी साउंट कैप्चर कर सकते हैं।

हमारा फैसला

Realme Buds 2 अपनी कीमत के हिसाब से इस रेंज में मिलने वाला एक बेहतर ईयरफोन है। इसका लुक और डिजाइन स्टाइलिश तो है ही, इसकी साउंड क्वालिटी भी काफी बेहतर है। इस रेंज में मिलने वाले अन्य ईयरफोन्स की बात करें तो आपको इतनी डिटेलिंग के साथ साउंड क्वालिटी नहीं मिलती है। जल्द ही हम Realme Wireless buds का रिव्यू आपके सामने लेकर आएंगे। इसे हाल ही में Realme XT के साथ लॉन्च किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.