Realme 8 Review: आकर्षक डिजाइन, लेकिन फीचर्स के मामले में क्या वाकई है दमदार?

Realme 8 में कंपनी ने शानदार कैमरा क्वालिटी फीचर्स का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि यह स्मार्टफोन यूजर्स को फोटोग्राफी का बेहतरीन एक्सपीरियंस प्रदान करने में सक्षम है। इस रिव्यू में जानते हैं Realme 8 इन दावों पर कितना खरा उतरता है।

Renu YadavPublish: Thu, 01 Apr 2021 06:37 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 06:45 PM (IST)
Realme 8 Review: आकर्षक डिजाइन, लेकिन फीचर्स के मामले में क्या वाकई है दमदार?

नई दिल्ली, रेनू यादव। Realme 8 स्मार्टफोन को हाल ही में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है। यह स्मार्टफोन तीन स्टोरेज मॉडल में उपलब्ध है और इसकी शुरुआती कीमत 14,999 रुपये है। Realme 8 सीरीज को लेकर कंपनी ने लॉन्च से पहले ही कई टीजर जारी किए थे जिसमें कहा गया था कि ये स्मार्टफोन यूजर्स को शानदार फोटोग्राफी एक्सपीरियंस प्रदान करेंगे। Realme 8 में सुपर स्लिम बॉडी, पावरफुल प्रोसेसर और दमदार बैटरी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। लेकिन कंपनी के दावों पर यह स्मार्टफोन कितना खरा उतरता है इसका फैसला आप यह रिव्यू पढ़ने के बाद खुद ही ले सकेंगे। 

Realme 8: डिजाइन और डिस्प्ले

मेरे पास रिव्यू के लिए ​Realme 8 का साइबर ब्लैक कलर वेरिएंट आया। जो कि दिखने में वाकई बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक है। सबसे खास बात है कि इस स्मार्टफोन की बॉडी काफी स्लिम है और यह वजन में भी हल्का है। इसकी बॉडी 7.99mm स्लिम है, जबकि वजन केवल 177 ग्राम है। यह फोन में हाथ में काफी आसानी से आ जाता है और इसे हाथ में पकड़ने में आपको काफी हल्का लगेगा। इसे आराम से पॉकेट में रखा जा सकता है। फोन के बैक पैनल में लेफ्ट कॉर्नर में रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। स्कावयर डिजाइन का यह कैमरा सेटअप एलईडी फ्लैश के साथ मौजूद है। वहीं राइड साइड कंपनी का स्लोगन 'डेयर टू लीप' लिखा हुआ है। ​आपने Realme के पिछले दिनों लॉन्च हुए कुछ फोन में ऐसा ही डिजाइन देखा होगा जो कि बहुत खास नहीं लग रहा था लेकिन Realme 8 में उपयोग किया गया 'डेयर टू लीप' बिल्कुल अजीब नहीं लग रहा है बल्कि फोन को खूबसूरती को बढ़ा रहा है यह रोशनी के अनुसार कलर को लाइट और डार्क कर देता है। 

 

अब बात करते हैं फोन की डिस्प्ले की तो इसमें आपको 6.4 इंच का फुल एचडी प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले मिलेगा। इसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 2400×1080 पिक्सल है। यह विविड कलर के साथ आता है। साथ ​ही इसका टच सैंप्लिंग रेट 180Hz है जो कि गेमिंग सेशन के दौरान बेहतरी टच रिस्पॉन्स देता है। फोन का स्क्रीन साइज बड़ा होने के वजह से यूजर्स में गेमिंग और वीडियो का मजा ले सकते हैं। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है जो कि फोन को फास्ट अनलॉक करने में सक्षम है।  

Realme 8: प्रोसेसर और कैमरा

Realme 8 में पावरफुल Helio G95 Gaming प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है जो कि 2.05GHz हाई फ्रीक्वेंसी Cortex-A76 CPU के साथ आता है और इसमें ग्राफिक्स क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए ARM G76 GPU का इस्तेमाल किया गया है। फोन में उपयोग किया गया प्रोसेसर आपको वाकई शानदार गेमिंग एक्सपीरियंस प्रदान करेगा। रिव्यू के दौरान मैंने इसमें कई गेम डाउनलोड किए और खेले। मुझे बेहतरीन ग्राफिक्स क्वालिटी, साउंड और परफॉर्मेंस मिली। गेमिंग के दौरान कहीं भी फोन न तो स्लो हुआ और न ही इसमें कोई अन्य परेशानी देखने को मिली। हालांकि, लगभग 1 घंटे की गेमिंग के बाद फोन का बैक पैनल थोड़ा सा गर्म हो गया था। इतना ही नहीं, रिव्यू के दौरान मैंने इस फोन का प्राइमरी फोन के तौर पर इस्तेमाल किया और इसमें कॉलिंग, सोशल मीडिया, इंटरनेट, चैटिंग और वीडियो का भरपूर इस्तेमाल किया। जिसके बाद मैं यह कह सकती हूं परफॉर्मेंस के मामले में Realme 8 में आपको निराश नहीं करेगा। 

 

अब बात करते हैं कि Realme 8 के कैमरे की जो कि लॉन्च से पहले ही चर्चा में बना हुआ था। कंपनी भी आए दिन कैमरा फीचर्स और तकनीक को लेकर टीजर जारी कर रही थी। कंपनी का कहना है कि Realme 8 में क्वाड रियर कैमरा सेटअप ​का उपयोग किया गया है। फोन का प्राइमरी सेंसर 64MP का है, जबकि इसमें 8MP का वाइड एंगल सेंसर, 2MP का मैक्रो सेंसर और 2MP का मोनो कैमरा दिया गया है। फोन के कैमरे का इस्तेमाल हमने दिन और रात दोनों में किया। जिसके बाद फर्क देखने को मिला। दिन की रोशनी व भरपूर लाइट में क्लिक की गई फोटो काफी अच्छी आई। जबकि कम रोशनी में क्लिक की गई फोटो रिजल्ट ज्यादा अच्छा नहीं था। फोन से पोट्रेट मोड, एचडीआर मोड और क्लोज अप मोड क्लिक की गई फोटो काफी अच्छी क्लिक हुई। वैसे अगर आप कम रोशनी में फोटो क्लिक कर रहे हैं तो कोशिश करें इसमें दिए गए फीचर्स का इस्तेमाल हो जो कि फोटो का बेहतर रिजल्ट देने में मदद करेंगे। वहीं इसमें सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 16MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। जिससे हमने कई खूबसूरत सेल्फी ​क्लिक की और हमें रिजल्ट भी अच्छा मिला। 

 

Realme 8: बैटरी

Realme 8 में पावर बैकअप के लिए 5000mAh की पावरफुल बैटरी दी गई है जो कि 30W डार्ट चार्ज सपोर्ट के साथ आती है। कंपनी का दावा है कि फोन की बैटरी केवल 65 मिनट 100 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है। जो कि काफी हद तक सही है क्योंकि रिव्यू के दौरान मैंने इसे 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया और इसे चार्ज होने में लगभग 70 मिनट का समय लगा। एक बार चार्ज करने के बाद यह लंबे समय से तक चलती है। मैंने इसमें दिन भर गेमिंग और कॉलिंग के अलावा कई ऐप्स का भरपूर इस्तेमाल किया और दिन के अंत तक इसमें 10 प्रतिशत बैटरी बाकी थी।

Realme 8: निष्कर्ष

Realme 8 का पूरा रिव्यू पढ़ने के बाद आपके यह फैसला आसान होगा कि यह फोन आपके लिए कितना बेहतर साबित हो सकता है। इसके डिजाइन से लेकर फीचर्स तक हमें इसमें कोई बड़ी खामी नजर नहीं आई। शानदार परफॉर्मेंस क्षमता से लेकर इसमें दमदार बैटरी तक दी गई है। फोन का कैमरा भी हर ​स्थिति में बेहतर फोटोग्राफी करने में सक्षम है। हालांकि, कम रोशनी में यह ज्यादा अच्छा रिजल्ट नहीं देता। लेकिन फोटो की कलर क्वालिटी आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगी। 

Edited By Renu Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept