Realme 8 Pro Review: जानें 20,000 रुपये में कितना दमदार है ये स्मार्टफोन?

Realme 8 Pro स्मार्टफोन को 20000 रुपये से कम कीमत में लॉन्च किया गया है और इस बजट में आपको 108MP का कैमरा मिलेगा। लेकिन यह स्मार्टफोन उपयोग मेें कितना बेस्ट है इसका अंदाजा रिव्यू के बाद ही लगाया जा सकेगा।

Renu YadavPublish: Tue, 13 Apr 2021 07:43 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 09:26 AM (IST)
Realme 8 Pro Review: जानें 20,000 रुपये में कितना दमदार है ये स्मार्टफोन?

नई दिल्ली, रेनू यादव। पिछले दिनों हम आपके लिए Realme 8 का रिव्यू लेकर आए थे और आज हम इसी सीरीज के टॉप मॉडल Realme 8 Pro का रिव्यू लेकर आए हैं। कई यूजर्स Realme 8 Pro को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं क्योंकि 20,000 रुपये से कम कीमत वाले इस स्मार्टफोन में 108MP का कैमरा दिया गया है जो कि शानदार फोटोग्राफी का एक्सपीरियंस देने का दावा करता है। लेकिन क्या वाकई ये इस बजट में बेस्ट फोटोग्राफी और दमदार बैटरी का अनुभव प्रदान कर सकता है। इसके बारे में हमने अपने रिव्यू में डिटेल से बताया है। जिसके बाद आपको यह फैसला लेने में आसानी होगी Realme 8 Pro आपकी उम्मीदों और जरूरतों को पूरा कर सकता है या नहीं....

Realme 8 Pro: डिजाइन व डिस्प्ले

Realme 8 Pro को भारत में 17,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया है। अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले नजर इसके डिजाइन पर ही जाएगी। तो बता दें कि इस स्मार्टफोन का डिजाइन पिछले डिवाइसेज की तुलना में काफी अलग हैं। फोन के बैक पैनल में क्रिस्टल फिनिश के साथ चमकदार अक्षरों में Dare To Leap लिखा हुआ है जो कि काफी अच्छा लग रहा है। हो सकता है कुछ लोगों को यह पसंद न आए। वहीं कैमरा सेटअप थोड़ा उभरा हुआ है और एलईडी फ्लैश के साथ इसमें चार रियर कैमरे मौजूद हैं। राइट साइड पैनल में वॉल्यूम और पावर बटन दिए गए हैं। फोन के बैक पैनल पर उंगलियों के निशान नहीं पड़ते जिससे यह उपयोग करने के बाद बिल्कुल खराब नहीं दिखता। इसमें ट्रिपल कार्ड स्लॉट ट्रे के साथ 3.5mm हेडफोन जैक दिया गया है। सबसे अच्छी बात है कि यह स्मार्टफोन वजन में काफी हल्का है और एक हाथ से आराम से हैंडल किया जा सकता है।

Realme 8 Pro में आपको 6.4 इंच की FHD+ रेजोल्यूशन वाली AMOLED डिस्प्ले मिलेगी। जो कि 60Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आती है। डिस्प्ले सेटिंग में आपको DCI-P3, sRGB और नेटिव कलर प्रोफाइल को चुनने का ऑप्शन मिलता है। अगर आपको लो लाइट में फोन इस्तेमाल करने में परेशानी हो रही है तो आप फोन में दिए गए DC Dimming फीचर को चुन सकते हैं। हालांकि, कंपनी इस कीमत में और बेहतर डिस्प्ले मुहैया करा सकती थी। क्योंकि इससे पहले लॉन्च किए गए Realme Narzo 30 Pro में 120Hz रिफ्रेश रेट दिया गया है और इसकी कीमत भी कम है।

Realme 8 Pro: परफॉर्मेंस 

Realme 8 Pro को Qualcomm Snapdragon 720G प्रोसेसर पर पेश किया गया है और इसमें ग्राफिक्स के लिए Adreno 618 जीपीयू दिया गया है। यह फोन 6GB और 8GB दो रैम मॉडल में आता है, जिसमें आपको 128GB इंटरनल स्टोरेज मिलेगी। जो कि डेली उपयोग के लिए काफी है और आपको स्टोरेज को लेकर कोई परेशानी नहीं होगी। अगर आपको स्टोरेज कम लगती है तो इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है जिसकी मदद से 512GB तक का डाटा एक्सपेंड किया जा सकता है। रिव्यू के दौरान इस स्मार्टफोन में Call of Duty गेम का भरपूर मजा लिया और अच्छी बात यह है गेमिंग के दौरान परफॉर्मेंस से लेकर ग्राफिक्स तक हमारा एक्सपीरियंस अच्छा रहा। बिना किसी फ्रेम ड्रॉप के गेम्स स्मूथली खेल सकते हैं। गेमिंग के अलावा यह फोन अन्य कामों में भी शानदार परफॉर्मेंस क्षमता प्रदान करता है। हमने इसमें कॉलिंग, मैसेजिंग, फेसबुक, ट्विटर, शॉपिंग साइट्स और इंस्टाग्राम जैसे कई ऐप्स का इस्तेमाल किया। इस दौरान हमें फोन की परफॉर्मेंस ने बिल्कुल निराश नहीं किया। 

Realme 8 Pro: कैमरा और बैटरी

Realme 8 Pro को लेकर कंपनी ने पहले ही दावा किया था कि इसमें यूजर्स को नई कैमरा तकनीक व कई खास फीचर्स की सुविधा मिलेगी। इस स्मार्टफोन में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है और इसका प्राइमरी सेंसर 108MP का है और 108MP के साथ आने वाला यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है। जो कि इन्फाईनाईट क्लैरिटी के साथ आता है। साथ ही इसमें सुपर नाईटस्केप मोड, 3एक्स  इन-सेंसर जूम, नया स्टैरी मोड, दुनिया का पहला स्टैरी टाईम-लैप्स वीडियो और टिल्ट-शिफ्ट टाईम लैप्स वीडियो जैसे फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है। जो कि यूजर्स को प्रोफेेशनल फोटोग्राफी का अहसास कराते हैं। फोन में 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल भी दिया गया है जो कि अच्छी तस्वीर क्लिक करता है और इससे बेहतरीन क्वालिटी की वीडियो भी रिकॉर्ड की जा सकती है। फोन में 2MP का मैक्रो सेंसर दिया गया है जो कि ठीक-ठाक फोटो क्लिक करने में सक्षम है। साथ ही 2MP का डेप्थ सेंसर मौजूद है। फोन के कैमरे से हमने डे और नाइट दोनों में फोटो क्लिक की। डे लाइट में क्लिक की गई फोटो काफी क्लियरिटी थी और कलर भी काफी उभर कर सामने आए। 

अच्छी बात यह है कि लो लाइट में भी फोन के कैमरे ने हमें निराश नहीं किया। इसमें सेल्फी के लिए 16MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो कि फेस ब्यूटी फीचर के साथ आता है। फ्रंट कैमरे सेल्फी और वीडियो दोनों ही काफी अच्छे आते हैं। अगर आप अपने सोशल मीडिया के लिए सेल्फी क्लिक कर रहे हैं तो यह स्मार्टफोन आपको अच्छी क्वालिटी की सेल्फी प्रदान करेगा। 

अब बात करते हैं Realme 8 Pro में उपयोग की गई बैटरी की, तो बता दें कि इसमें 4,500mAh की बैटरी दी गई है जो कि 50W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ ​आती है। बैटरी क्षमता बाजार मेें मौजूद अन्य स्मार्टफोन के समान ही है क्योंकि इस बजट में आपको 5,000mAh की बैटरी वाला स्मार्टफोन आराम से मिल जाएगा। लेकिन फोन के वजन को देखकर लगता है कि जैसे कि कंपनी ने वजन को कम करने के चक्कर में बैटरी के साथ समझौता किया है। हालांकि, अच्छी बात है कि फोन की बैटरी सिंगल चार्ज में पूरे दिन का बैकअप आराम से दे सकती है। 

Realme 8 Pro: निष्कर्ष

Realme 8 Pro के डिस्प्ले और बैटरी क्षमता को अनदेखा कर दिया जाए तो यह स्मार्टफोन यूजर्स को शानदार परफॉर्मेंस क्षमता प्रदान करने में सक्षम है। इस बजट में आपको आकर्षक डिजाइन से लेकर, दमदार परफॉर्मेंस, शानदार कैमरा क्वालिटी और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट जैसे फीचर्स की सुविधा मिल रही है। ऐसे में Realme 8 Pro को इस बजट में एक दमदार स्मार्टफोन कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा।

Edited By Renu Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept