Move to Jagran APP

Realme 5i Review: दमदार बैटरी के साथ बजट सेगमेंट में है बेहतर विकल्प

Realme 5i Review यहां हम आपको Realme 5i की बारिकियां यानी इसका रिव्यू दे रहे हैं जिससे आपका नजरिया इस फोन को लेकर एकदम क्लियर हो जाएगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 07:10 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 07:48 AM (IST)
Realme 5i Review: दमदार बैटरी के साथ बजट सेगमेंट में है बेहतर विकल्प
Realme 5i Review: दमदार बैटरी के साथ बजट सेगमेंट में है बेहतर विकल्प

नई दिल्ली, शिल्पा श्रीवास्तवा। भारतीय मार्केट में बजट सेगमेंट एक ऐसी कैटेगरी है जो यूजर्स के बीच बेहद लोकप्रिय है। यूजर्स की जरूरत और उनके आकर्षण को देखते हुए फोन निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट पर ज्यादा फोकस कर रही हैं। इसी क्रम में कुछ समय पहले चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme ने 8,999 रुपये की कीमत में 5i लॉन्च किया था। Realme 5i को किफायती सेगमेंट में कई खास फीचर्स जैसे 5000 एमएएच बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है। कंपनी ने इस फोन को Stylish Powerhouse का टैग दिया है। लेकिन क्या यह फोन सही में पावरहाउस कहलाया जा सकता है या नहीं, इसकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं। यहां हम आपको Realme 5i की बारिकियां यानी इसका रिव्यू दे रहे हैं जिससे आपका नजरिया इस फोन को लेकर एकदम क्लियर हो जाएगा।

loksabha election banner

Realme 5i का डिजाइन: फोन के डिजाइन पर गौर करें तो यह काफी स्टाइलिश है। वजन में भी काफी हल्का है। हमारे पास फोन का फॉरेस्ट ग्रीन कलर वेरिएंट है और यह दिखने में बेहद खूबसूरत है। फोन के बैक पैनल पर बीच में फिंगरप्रिंट सेंसर और बायीं तरफ क्वाड रियर कैमरा दिया गया है। यह कैमरा बैक पैनल पर बाहर की तरफ निकला हुआ है ऐसे में फोन को कैमरे की तरफ से किसी सरफेस पर रखना सुरक्षित नहीं है। इसके लिए आपको फोन पर हमेशा कवर लगाकर रखना होगा। इसका बैक पैनल पर साइज रेज हैं जो बेहतर क्लासी लग रही हैं। सबसे अहम बात फोन के बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट नहीं छपते हैं। इसके फ्रंट पैनल की बात करें तो यह 89 फीसद स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो के साथ बनाया गया है। ऐसे में वीडियो देखने और गेम खेलने का मजा इस फोन में दोगुना हो जाता है। इसके अलावा फोन स्लिपरी बिल्कुल नहीं है।

Realme 5i का डिस्प्ले: इसमें 6.5 इंच का मिनी-ड्रॉप फुल स्क्रीन LCD मल्टी-टच डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1600x720 है। कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ फोन में नाइट मोड आई केयर फीचर उपलब्ध कराया गया है। फोन को दिन की रोशनी में इस्तेमाल करने पर हमें इसकी ब्राइटनेस बढ़ानी पड़ी। कम ब्राइटनेस में फोन का डिस्प्ले क्लियर नहीं दिखता है। लेकिन रात में ब्राइटनेस कम करने पर भी स्क्रीन क्लियर दिखाई देती है। वीडियोज देखने की बात करें तो हमारे लिए यह अनुभव अचछा रहा। इस दौरान हमें किसी तरह का ग्लिच नहीं दिखाई दिया।

Realme 5i का हार्डवेयर (परफॉर्मेंस): इस फोन को 11nm प्रोसेस तकनीक पर बनाया गया है। इसमें ऑक्टा-कोर सीपीयू क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 AIE प्रोसेसर के साथ 2.2 गीगाहर्ट्ज तक की क्लॉक स्पीड उपलब्ध कराई गई है। ये तो हुई इसके फीचर्स की बात अब आते हैं इसकी परफॉर्मेंस पर। फोन को इस्तेमाल करते हुए हमें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। एक ऐप से दूसरी ऐप पर जंप करने के दौरान फोन में हैंग इश्यू भी देखने को नहीं मिला। फोन काफी क्लीन और स्मूथ तरह काम करता है। स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर के साथ ही Vivo U10, Oppo A9 2020, Redmi Note 8 जैसे स्मार्टफोन्स लॉन्च किए गए हैं। इनमें से दो स्मार्टफोन्स की कीमत 9,999 रुपये उससे ज्यादा है। ऐसे में इस प्रोसेसर के साथ आने वाला फिलहाल यह सबसे किफायती फोन है।

फोन में 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज दी गई है। इस कीमत में इतनी रैम और स्टोरेज एक सही विकल्प नजर आ रहा है। 4 जीबी रैम के साथ फोन में किस भी तरह हैंग और लैगिंग इश्यू नहीं देखने को मिला। गेमिंग सेगमेंट की बात करें तो फोन में हमने ज्यादा हैवी गेम तो नहीं लेकिन हल्के ग्राफिक्स वाले गेम खेलें। गेमिंग के दौरान हमें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। वहीं, बजट कीमत के हिसाब से 64 जीबी रैम काफी होती है। बजट को छोड़कर भी देखा जाए तो 64 जीबी स्टोरेज एक औसत यूजर के लिए परफेक्ट है। कंपनी ने साथ में माइक्रोएसडी कार्ड की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। फोन ज्यादा बड़ा होने की वजह से एक हाथ से अच्छी तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

Realme 5i का सॉफ्टवेयर: किसी भी फोन की सबसे अच्छी बात यह होती है कि उसे लेटेस्ट सॉफ्टवेयर के साथ पेश किया जाए जिससे आने वाले दो से तीन अपडेट उसे मिल सकें। इस फोन के साथ भी ऐसा ही किया गया है। फोन में एंड्रॉइड P उपलब्ध कराया गया है जो ColorOS 6.0.1 पर आधारित है। फोन का इंटरफेस काफी क्लीन है। वैसे तो फोन में कई ऐप्स मौजूद हैं जिन्हें आप खुद से डिलीट नहीं कर सकते हैं। लेकिन ये ऐप्स फोन की ज्यादा मेमोरी कंज्यूम नहीं करती हैं। हमने इस फोन में करीब तीन से चार ऐप्स डाउनलोड की जिसके बाद फोन की उपलब्ध मेमोरी 48 जीबी थी।

Realme 5i का कैमरा: फोन में AI आधारित क्वाड रियर कैमरा मौजूद है। इसका प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/1.8 है। दूसरा 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा, तीसरा 2 मेगापिक्लस का पोट्रेट कैमरा और चौथा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है। कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसमें AI HDR, AI Beauty, AI Scene recognition, Chroma boost, Super nightscape, Filter mode, Panorama mode, Expert mode और Timelapse mode दिया गया है। इस कीमत में यह कैमरा फीचर्स किसी भी यूजर्स के लिए फोन खरीदने की एक मुख्य वजह बन सकते हैं। दिन की रोशनी में फोटो की क्वालिटी काफी अच्छी आती है। फोटो की क्लैरिटी इनका मुख्य आकर्षण कहा जा सकता है। हालांकि, रात में फोटो क्वालिटी थोड़ा निराश कर सकती है। लेकिन इस कीमत में इस बात को नजरअंदाज किया जा सकता है। हमें इस सेगमेंट का पोट्रेट मोड सबसे अच्छा लगा।

इसमें एक अच्छा फीचर यह है कि अगर आप किसी वस्तु की फोटो क्लिक कर रहे होंगे आपको वो वस्तु क्या है इसकी जानकारी ऊपर दी जाएगी। उदाहरण के तौर पर: अगर आप किसी टेक्सट की फोटो ले रहे हैं तो ऊपर Text लिखा आ जाएगा। वहीं, अगर किसी खाने की फोटो ले रहे हैं तो ऊपर Food लिखा आ जाएगा। फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का सेल्फी सेंसर दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 है। यह 5P lens, AI beauty और AI HDR जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फोन से सेल्फी काफी अच्छी ली जा सकती हैं। ज्यादातर लोग सेल्फी को सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं इन यूजर्स के लिए खासतौर से फोन का फ्रंट कैमरा अच्छा है। सेल्फी के लिए Panorama, Timelapse और Potrait मोड दिया गया है।

सिक्योरिटी फीचर्स की बात करें तो इसका फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज है। लेकिन फेस डिटेक्शन फीचर में हमें कुछ परेशानी देखने मिली। कई बार फेस डिटेक्शन के जरिए यह अनलॉक नहीं हुआ जिस वजह से हमें यह फीचर खास पसंद नहीं आया।

Realme 5i की बैटरी: फोन के इस सेगमेंट से हम बेहद खुश हैं। फोन में 5000 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है जो 10W चार्जिंग पावर सपोर्ट करती है। करीब ढाई घंटे में फोन फुल चार्ज किया जा सकता है। अगर आपकी यूसेज औसत है तो आप इस फोन को एक बार के चार्ज में दो दिन आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, ज्यादा बैटरी खपत की भी कोई समस्या नहीं है। अगर आपकी यूसेज ज्यादा भी है तो भी आपका फोन एक दिन आराम से चल सकता है।

हमारा फैसला: Realme 5i बजट रेंज में यह फोन एक अच्छा विकल्प कहा जा सकता है। हालांकि, इसमें फेस डिटेक्शन फीचर ने हमें निराश किया लेकिन इस कीमत को मद्देनजर रखते हुए निराशा को नजरअंदाज किया जा सकात है। कीमत के हिसाब से फोन के हार्डवेयर का चुनाव बेहतर किया गया है। कंपनी ने कम कीमत में एक बेहतर डिवाइस देने की पुरजोर कोशिश की है। वहीं, बैटरी सेगमेंट फोन का मुख्य आकर्षण कहा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.