Move to Jagran APP

OPPO Reno2 Z Review: Rs 30,000 से कम कीमत वाला प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन

OPPO Reno2 Z को 8 सितंबर से भारतीय बाजार में उपलब्ध करा दिया गया है। ये स्मार्टफोन परफॉर्मेंस और कैमरे के मामले में कैसा है? आइए इस रिव्यू में जानते हैं..

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 03:55 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 07:17 AM (IST)
OPPO Reno2 Z Review: Rs 30,000 से कम कीमत वाला प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन
OPPO Reno2 Z Review: Rs 30,000 से कम कीमत वाला प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। OPPO Reno2 Z को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है। यह चीनी स्मार्टफोन कंपनी OPPO के इस साल लॉन्च हुए फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज OPPO Reno का अगला स्मार्टफोन सीरीज है। OPPO Reno2 सीरीज में तीन स्मार्टफोन्स OPPO Reno2, OPPO Reno2 Z और OPPO Reno2 F लॉन्च किए गए हैं। OPPO Reno2 Z को सबसे पहले सेल के लिए उपलब्ध कराया गया है। इस स्मार्टफोन को 8 सितंबर से ही सेल के लिए उपलब्ध कराया जा चुका है, जबकि OPPO Reno2 को 20 सितंबर से सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, OPPO Reno2 F को फेस्टिव सीजन के आखिरी में दिवाली तक उपलब्ध कराया जाएगा। इस स्मार्टफोन को पिछले कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद, आज हम आपके लिए रिव्यू लेकर आए हैं।

loksabha election banner

डिजाइन

सबसे पहले हम इसके लुक और डिजाइन के बारे में बात करेंगे। OPPO Reno2 Z का लुक और डिजाइन काफी प्रीमियम दिया गया है। इसको देखने के बाद ही आप कह सकते हैं कि यह एक फ्लैगशिप डिवाइस है। इसके फ्रंट में आपको नियर बेजल लेस डिजाइन देखने को मिलता है। कंपनी के दावों के मुताबिक, इसमें आपको 91 फीसद से ज्यादा का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिलता है। OPPO Reno2 Z के फ्रंट और बैक में Twilight Mist फिनिशिंग दी गई है।

फोन दो कलर ऑप्शन Luminous Blue और Sky White में आता है। दोनों ही कलर आपको पसंद आ सकते हैं। मेरे पास जो डिवाइस है, वो Luminous Blue कलर वाला डिवाइस है। इसका बैक पैनल काफी शाइनिंग लुक देता है, इसके बैक पैनल पर अगर उंगलियों के निशान बैठ भी जाते हैं तो आप आसानी से उसे साफ कर सकते हैं। मैं आपको यही रेकोमैंड करूंगा कि आप फोन के साथ आने वाले कवर को लगा कर रखें, ताकि आपको डिवाइस को बार-बार साफ करने की जरूरत न पड़े। बैक पैनल को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से प्रोटेक्ट किया गया है, जिसकी वजह से यह एक ग्लॉसी लुक देता है।

OPPO Reno2 Z के फ्रंट पैनल की बात करें तो इसके फ्रंट पैनल में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन दिया गया है जो इसकी स्क्रीन को टूटने से बचाता है। फोन के फ्रंट पैनल में किसी भी तरह का नॉच नहीं दिया गया है। इसमें कंपनी ने OPPO K3 की तरह पॉप-अप सेल्फी कैमरा का इस्तेमाल किया है। इसका पॉप-अप कैमरा फोन के सेंटर में अलाइंड किया गया है। इसके सेल्फी कैमरे के बारे में हम आगे बात करेंगे।

फिलहाल इसके डिजाइन की बात करें तो इसके दाहिने तरफ पावर बटन दिया गया है। इस पावर बटन का इस्तेमाल आप स्क्रीन लॉक करने के लिए भी कर सकते हैं। पावर बटन के ठीक ऊपर सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है, जिसमें फोन के बांयी ओर वॉल्यूम रॉक्स दिए गए हैं। फोन में दो 4G सिम कार्ड और एक एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड लगाया जा सकता है।

डिस्प्ले

OPPO Reno2 Z में 6.5 इंच का AMOLED Panaromic डिस्प्ले दी गई है। फोन की डिस्प्ले इतनी बड़ी है कि इसमें आप ऑनलाइन वीडियो कंटेंट स्ट्रीमिंग देखना आपको पसंद आएगा। फोन के डिसप्ले का स्क्रीन रिजोल्यूशन 2,340 x 1,080 पिक्सल दी गई है, जो 394ppi को सपोर्ट करता है। इसमें आपको 16 मिलियन कलर का रिफ्लेक्शन मिलता है। वीडियो देखते समय इसमें 430nits की ब्राइटनेस मिलती है जो आपको एक बेहतर व्यूइंग एक्सपीरियंर देता है। फुल स्क्रीन वीडियो देखने के लिए इस रेंज में ये एक शानदार स्मार्टफोन है।

परफॉर्मेंस

डिस्प्ले और डिजाइन के बाद कोई भी स्मार्टफोन खरीदने से पहले उसके परफॉर्मेंस की बात की जाती है। OPPO Reno2 Z परफॉर्मेंस के मामले में भी एक बेहतर डिवाइस साबित होता है। फोन 8GB रैम और 256GB के स्टोरेज के साथ आता है। यानी की आप इसमें हाई ग्राफिक्स गेमिंग और मल्टी-टास्किंग का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। फोन में PUBG, Apex Legend जैसे हाई ग्राफिक्स गेम को खेलने में मुझे कोई परेशानी नहीं आई। फोन में MediaTek Helio P90 ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। ये MediaTek का हाई एंड प्रोसेसर है जो मल्टीकोर के जरिए डिवाइस की परफॉर्मेंस को इन्हांस करता है।

प्रोसेसर के अलावा इसमें 4,000mAh की बैटरी दी गई है, जो कि हाई एंड स्मार्टफोन्स के लिए आजकर कॉमन हो गया है। फोन की बैटरी मल्टी टास्किंग के बावजूद 1 दिन आसानी से लास्ट कर जाती है। वहीं, अगर आप स्टैंड बाई मोड में या फिर कम इस्तेमाल करते हैं तो 2 दिन लास्ट कर जाता है। फोन में VOOC 3.0 चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित ColorOS 6.1 OS दिया गया है।

कैमरा

सबसे आखिर में हम बात करते हैं Reno 2 Z के कैमरे के बारे में, इसके बैक में क्वॉड कैमरा सेट अप दिया गया है। फोन के चारों ही कैमरे वर्टिकली अलाइंड किया गया है। कैमरे के नीचे आपको ‘Designed for Reno’ के साथ OPPO का Logo दिया गया है। फोन के कैमरे के कॉन्फिग्यूरेशन की बात करें तो इसमें 48+8+2+2 मेगापिक्सल के चार कैमरे दिए गए हैं। फोन के फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। OPPO Reno सीरीज मुख्य तौर पर कैमरे फीचर्स के लिए जाना जाता है। ऐसे में इस स्मार्टफोन का कैमरा कैसा है आइए, जानते हैं।

मेन कैमरा

इसके 48 मेगापिक्सल के मेन कैमरे में f1.7 का सेंसर दिया गया है जो कि 10x जूम तक की तस्वीर क्लिक कर सकता है। इसके मेन कैमरे में आपको नाइट मोड, पैनो (Panorama) मोड, एक्सपर्ट या प्रो मोड, टाइम लैप्स एवं स्लो-मो जैसे मोड्स दिए गए हैं। फोन का रियर कैमरा प्रोट्रेट और ब्यूटी मोड को भी सपोर्ट करता है।

अन्य कैमरे

फोन के अन्य रियर कैमरे की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल कैमरा दिया गया है, जिसका सेंसर f2.2 दिया गया है। इसके अलावा दो अन्य कैमरे भी दिए गए हैं, जिसमें 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का माइक्रो सेंसर दिया गया है। फोन के डेप्थ सेंसर में f2.4 अपर्चर दिया गया है, जबकि माइक्रो सेंसर में भी f2.4 अपर्चर दिया गया है।

फोन के रियर कैमरे से आप 4K क्वालिटी की वीडियो 30fps पर कैप्चर कर सकते हैं। फोन में स्लो मोशन वीडियो रिकार्डिंग की भी सुविधा दी गई है। फोन के रियर कैमरे से मैं काफी प्रभावित हुआ हूं, फोन का रियर कैमरा खास तौर पर लो लाइट में बेस्ट कैप्चर की तस्वीर क्लिक कर सकता है। अंधेरे में ली गई तस्वीर के लिए इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसका इस्तेमाल किया गया है जो तस्वीर को इन्हांस कर देता है।

सेल्फी कैमरा

फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल का पॉप-अप कैमरा दिया गया है। फोन के फ्रंट कैमरे से भी आप हाई क्वालिटी की HD वीडियो शूट कर सकते हैं। सोशल मीडिया लवर्स को इसका सेल्फी कैमरा काफी पसंद आएगा। फोन के सेल्फी कैमरे में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस ब्यूटी मोड्स दिए गए हैं। फोन के सेल्फी कैमरे में इस्तेमाल किए गए पॉप-अप मैकेनिज्म की बात करें तो इसका पॉप-अप कैमरा फ्री फॉल डिटेक्शन दिया गया है। यानी कि गलती से अगर यह स्मार्टफोन आपके फोन से गिर भी जाता है तो इसका पॉप-अप मैकेनिज्म इसे ऑटोमैटिकली बंद कर देगा।

हमारा फैसला

इस स्मार्टफोन को ओवरऑल रिव्यू करने के बाद मुझे लगा कि Rs 29,999 की कीमत में इससे बेहतर स्मार्टफोन नहीं हो सकता है। इसके लुक और डिजाइन से लेकर, कैमरा परफॉर्मेंस और मल्टी-टास्किंग काफी शानदार है। सबसे बेस्ट बात ये है कि ये फोन 8GB+256GB स्टोरेज के साथ आता है, जो कि इस बजट के स्मार्टफोन्स में कम ही देखने को मिलता है। इसे आप एक Rs 30,000 से कम कीमत में आने वाला प्रीमियम स्मार्टफोन कह सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.