Oppo K10 Review: क्या ये है 15,000 रुपये वाला बेस्ट स्मार्टफोन? जानें यहां

Oppo K10 Review Oppo की तरफ से हाल ही में Oppo K10 स्मार्टफोन को पेश किया गया है। फोन को 15000 रुपये के प्राइस प्वाइंट में लॉन्च किया गया है। ऐसे में आइए जानते हैं कि क्या Oppo K10 एक बेहतरीन स्मार्टफोन है या नहीं..

Saurabh VermaPublish: Fri, 15 Apr 2022 02:44 PM (IST)Updated: Fri, 15 Apr 2022 02:44 PM (IST)
Oppo K10 Review: क्या ये है 15,000 रुपये वाला बेस्ट स्मार्टफोन? जानें यहां

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। Oppo ने भारत में लंबे इंतजार के बाद K-सीरीज के स्मार्टफोन Oppo K10 को लॉन्च किया है। यह एक एंट्री लेवल मिड-रेंज स्मार्टफोन है। फोन को 5000mAh बैटरी, Snapdragon 680 चिपसेट सपोर्ट के साथ पेश किया गया है। फोन में 50 मेगापिक्सल का ट्रिपल कैमरा दिया गया है। इस सारी खूबियों के साथ क्या Oppo K10 एक 15,000 रुपये में आने वाला बेस्ट स्मार्टफोन है? इन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे आज के रिव्यू में.. 

डिजाइन

अगर डिजाइन की बात करें, तो Oppo K10 स्मार्टफोन का बैक पैनल काफी शानदार है। फोन ड्यूल टेक्सचर फिनिश में आता है। फोन का रियर ग्लॉसी फिनिश में आता है। ड्यूल टेक्सचर की वजह से फोन प्रीमियम टच के साथ नजर आता है, जो इसे सेगमेंट के बाकी स्मार्टफोन से अलग बनाता है। फोन राउंडेड फ्रेम साथ ही राउंडेड एज के साथ आता है।

फोन के रियर में ट्रिपल कैमरे के साथ K-10 Super Performance की ब्रांडिंग की गई है। डिजाइन के हिसाब से Oppo K10 मुझे काफी अच्छा लगा है। फोन के राइट साइड पावर बटन के साथ फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। फिंगरप्रिंट सेंसर काफी फास्ट काम करता है। जबकि वॉल्यूम बटन लेफ्ट साइड दिया गया है। साथ ही सिम ट्रे दिया गया है। बॉटम में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, वॉल्यूम बटन और 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। Realme 9 5G speed Edition की तरफ फोन के फ्रंट में कार्नर में पंचहोल सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन का इनहैंड फील काफी अच्छा है। फोन को होल्ड करने पर कोई दिक्कत नहीं होती है। फोन का वजन 189 ग्राम और थिकनेस 0.84 सेमी है।

डिस्पले

Oppo K10 स्मार्टफोन में 6.59 इंच की FHD+ एमोलेड डिस्प्ले दी गई है। फोन में 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट दिया गया है। जबकि टच सैंपलिंग रेट 180Hz है। फोन का डिस्पले काफी स्मूथ है। जब फोन को स्क्रॉल करते हैं, तो आपको स्मूथनेस का अंदाजा हो जाता है। Oppo K10 स्मार्टफोन में 600 nits का पीक ब्राइटनेस दिया गया है, जो कि काफी अच्छा है।

फोन को इनडोर और आउटडोर में इस्तेमाल करने के दौरान कोई दिक्कत नहीं होती है। तेज धूप में भी डिस्प्ले काफी ब्राइट नजर आती है। फोन की डिस्प्ले में कलर्स काफी अच्छे मिलते हैं। यह सारी खूबियों Oppo k10 को मिड-रेंज में एक बेहतरीन डिस्प्ले फोन बनाती हैं। फोन खासतौर पर ज्यादा वीडियो देखने और सोशल मीडिया पर वक्त बिताने वाले यूजर्स के लिए बेहतरीन साबित होगा।

परफॉर्मेंस

Oppo K10 स्मार्टफोन ऑक्टाकोर Snapdragon 680 चिपसेट सपोर्ट के साथ आता है। डेली यूज में फोन बेहतर परफॉर्मेस देता है। लेकिन इसे गेमिंग स्मार्टफोन नहीं कह सकते हैं। जब हमने Call of duty, BGMI जैसे गेम्स खेले, तो हल्के फ्रेम ड्रॉप देखने को मिलते हैं। यह एक गेमिंग स्मार्टफोन नहीं है। हालांकि लो विजुअल्स और लाइट गेमिंग के लिए फोन अच्छा है। अगर गेमिंग को छोड़ दें, तो फोन रोजाना के इस्तेमाल में काफी अच्छे से काम करता है। फोन रोजाना के बाकी काम के लिए ठीक है। अगर आप घंटों फोन पर वीडियो देखने चाहते हैं या फिर म्यूजिक सुनना चाहते या सोशल मीडिया स्क्रॉल करते हैं, तो फोन आपको शिकायत का मौका नहीं देगा। फोन 6 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज, 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज ऑप्शन में आता है। फोन का यूजर इंटफेस काफी अच्छा है। कंपनी ने फोन के UI में कुछ बदलाव किये है, जो अच्छे हैं। हालांकि oppo के बाकी फोन की तरह oppo K10 स्मार्टफोन में भी काफी प्री-इंस्टॉल ऐप्स दिये गये हैं, जिन्हें रिवूम किया जा सकता है। फोन में सिंगल स्पीकर दिया गया है। लेकिन इसके बावजूद फोन का स्पीकर काफी लाउड है। साथ ही माइक्रोफोन अच्छा है। कॉलिंग और म्यूजिक सुनने के दौरान स्पीकर और माइक्रोफोन में किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई है। फोन एंड्राइड 11 बेस्ड ColorOS 11.1 पर काम करता है। अगर कंपनी लेटेस्ट एंड्राइड 12 सॉफ्टवेयर अपडेट देती, तो ज्यादा बेहतर होता। मेरा मानना है कि अब सभी कंपनी को स्मार्टफोन में एंड्राइड 12 अपडेट देना चाहिए।

कैमरा परफॉर्मेंस

Oppo K10 स्मार्टफोन को ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ पेश किया गया है। फोन का मेन कैमरा 50 मेगापिक्सल का है। इसके दो मेगापिक्सल के दो अन्य कैमरा सेंसर दिये गये हैं। जबकि सेल्फी के लिए फोन के फ्रंट में 16 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर दिया गया है। मुझे फोन कैमरा वाइस ठीक लगा। लेकिन बेहतर की उम्मीद की जा सकती थी। फोन के मेन कैमरे से डिटेल्ड फोटो क्लिक होती है। साथ ही फोन बेहतर ढ़ंग से जूम करता है। फोन की फोट 5X जूम के बाद भी काफी क्लियर रहती है। फोन के पिक्सल ज्यादा ब्रेक नहीं होती है। लेकिन नाइट मोड से फोटो क्लिक करने पर काफी न्वाइज रहता है। कुल मिलाक कैमरे के हिसाब से फोन ठीक है। oppo K10 स्मार्टफोन को 15K प्राइस में सेल्फी के लिहाज से बेहतरीन कहा जा सकता है। लेकिन फोन के दो-दो मेगापिक्सल निराश करते हैं। फोन में अलग-अलग रेजॉल्यूश में वीडियो शूट करने के ऑप्शन दिये गये हैं। लेकिन जब आप 30 fps पर 1080 पिक्सल रेजॉल्यूशन पर वीडियो शूट करते हैं, तो अच्छी वीडियो क्वॉलिटी निकलकर आती है।

कैमरा शॉट्स 

मैक्रो कैमरा 

नाइट मोड 

5x जूम 


सेल्फी 

बैटरी

Oppo K10 में 5000mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। जिसे 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा। मुझे बैटरी के मामले में फोन काफी पसंद आया। बैटरी और चार्जिंग के मामले में कंपनी ने कॉस्ट कटिंग नहीं की है। फोन को वीडियो देखते हुए, सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हुए सिंगल चार्जिंग में पूरे दिन इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन गेमिंग के दौरान बैटरी जल्दी डेड हो जाती है। लेकिन 33W फास्ट चार्जर से फोन को 1 घंटे से भी कम समय में फुल चार्ज किया जा सकता है।

हमारा फैसला

Oppo K10 स्मार्टफोन में एक अच्छी डिस्प्ले मिलती है। फोन का परफॉर्मेंस ठीक है। लेकिन अगर आप गेमिंक के शौकीन हैं, तो मैं आपको Oppo K10 खरीदने का सुझाव नहीं दूंगा। Oppo K10 स्मार्टफोन कैमरा और बैटरी परफॉर्मेंस के हिसाब से ठीक है। फोन 15K सेगमेंट के बाकी स्मार्टफोन को जोरदार टक्कर दे सकता है। Oppo K10 स्मार्टफोन 4G कनेक्टिविटी के साथ आता है। ऐसे में अगर आप 5G स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो 15K की रेंज में Vivo T1 5G समेत कई ऑप्शन मौजूद है। लेकिन अगर 5G नेटवर्क के लॉन्चिंग का इंतजार नहीं करना चाहते हैं, तो oppo K10 स्मार्टफोन 15K प्राइस में आने वाले एक बेहतर स्मार्टफोन साबित हो सकता है।

Edited By: Saurabh Verma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept