Nokia C3 Review: स्मार्ट ओएस और फीचर्स के मामले में रहा कितना सफल!

Nokia C3 में कंपनी ने एंड्राइड 10 ओएस का उपयोग किया गया है और इसमें यूजर्स को कई खास फीचर्स की सुविधा मिलेगी। लेकिन परफॉर्मेंस के मामले में यह आपकी उम्मीदों पर कितना खरा उतरता है यह आपको इस रिव्यू में जानने को मिलेगा।

Renu YadavPublish: Tue, 17 Nov 2020 05:22 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 08:47 PM (IST)
Nokia C3 Review: स्मार्ट ओएस और फीचर्स के मामले में रहा कितना सफल!

नई दिल्ली, रेनू यादव। Nokia C3 एक मिड बजट रेंज स्मार्टफोन है और भारतीय बाजार में इसे 7,499 रुपये की कीमत के साथ पेश किया गया है। इस कीमत में भी यूजर्स को कई शानदार फीचर्स की सु​विधा मिलेगी। जहां पहले Nokia के स्मार्टफोन हार्डवेयर और स्पेसिफिकेशन्स के मामले में अन्य ब्रांड की तुलना में पिछड़ जाते थे, वहीं अब Nokia C3 के साथ कंपनी ने कुछ बदलाव करने की कोशिश की है। इस बार स्मार्टफोन में पहले की तुलना में बेहतर स्पेसिफिकेशन्स का उपयोग किया गया है। हमें कुछ दिनों के लिए इस स्मार्टफोन को उपयोग करने का मौका मिला और हमने इसका रिव्यू किया। इस रिव्यू में आपको यह जानने को मिलेगी कि कम कीमत वाला यह स्मार्टफोन आपकी उम्मीदों पर कितना खरा उतरता है?

Nokia C3: ​कीमत

Nokia C3 को भारत में दो स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन के 2GB रैम और 16GB मैमोरी वेरिएंट की कीमत 7,499 रुपए है। जबकि 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वाले वेरिएंट को 8,999 रुपए में खरीदा जा सकता है। यह स्मार्टफोन ब्लू और सैंड कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। 

Nokia C3: डिजाइन और डिस्प्ले

हमारे पास रिव्यू के लिए Nokia C3 का सैंड कलर वेरिएंट आया। जो कि दिखने में कंपनी की पुराने डिवाइस के जैसा ही है। इस बार भी कंपनी ने डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन खास बात है कि जहांं स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां यूनिबॉडी डिजाइन का उपयोग कर रही हैं, वहां Nokia ने इस ट्रेंड से हटकर अभी भी रिमूवेबल बैक पैनल का उपयोग किया है। फोन के बैक पैनल में एलईडी फ्लैश के साथ सिंगल रियर कैमरा दिया गया है। वहीं उसके नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है और वहीं यूजर्स को कंपनी का लोगो नजर आएगा। प्लास्टिक बॉडी से बने इस स्मार्टफोन में बिल्ड क्वालिटी काफी मजबूत है और इसे आराम से हाथ में पकड़ा जा सकता है। 

फोन में 5.99 इंच का एचडी+ ​आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है। हालांकि, फ्रंट पैनल में कुछ भी नया नहीं है, यह कंपनी के पिछले डिवाइस की तरह ही दिखता है। फोन के राइट साइड में पावर और वॉल्यूम बटन दिया गया है। वहीं अच्छी बात यह है कि इसमें आपको लेफ्ट पैनल में डेडिकेटेड गूगल ​असिस्टेंट बटन मौजूद है। यानि अब इस बटन को क्लिक करके इसका उपयोग कर सकते हैं। 

Nokia C3: हार्डवेयर और परफॉर्मेंस

Nokia C3 में Unisoc SC9863A चिपसेट पर पेश किया गया है जो कि 1.6 GHz क्लॉक स्पीड वाला क्वाडकोर प्रोसेसर और 1.2 GHz प्रोसेसर से लैस है। इसमें स्टॉक एंड्राइड वन ओएस का उपयोग किया गया है। फोन के एक स्टोरेज में 2GB रैम और 16GB स्टोरेज दी गई है। जबकि दूसरा वेरिएंट 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। अब इसकी परफॉर्मेंस की बात करें तो इस स्मार्टफोन को उपयोग करते समय ऐप्स के बीच​ स्विच करने में यह थोड़ा लैग कर रहा था लेकिन इस बजट में यह संतोषजनक परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। कीमत को देखते हुए लैग होने की समस्या को इग्नोर किया जा सकता है। हालांकि, इस स्मार्टफोन में आप भारी-भरकम गे​म नहीं खेल सकते लेकिन आप हल्के-फुल्के गेम्स का मजा ले सकते हैं। लेकिन गेमिंग के दौरान यह स्मार्टफोन थोड़ा हीट करता है। 

Nokia C3: कैमरा और बैटरी

Nokia C3 में एलईडी फ्लैश के साथ 8MP का सिंगल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। जो कि बेहद ही साधारण परफॉर्मेंस देता है। धूप की रोशनी में तो यह नॉर्मल फोटो क्लिक करता है। लेकिन कम रोशनी में फोटो क्लिक करते हुए एलईडी फ्लैश का उपयोग करना पड़ता है, हालांकि फिर भी फोटो में इतनी स्पष्टता नहीं दिखाई देती। कैमरा ऐप में ऑटो-एचडीआर फीचर दिया गया है जो अच्छी कंडीशन में ठीक-ठाक फोटो क्लिक कर सकता है। लेकिन लो लाइट में इससे क्लिक की गई फोटो आपको निराश कर सकती है। वहीं फोन में वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 5MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। लेकिन इसकी क्वालिटी उतनी बेहतर नहीं है। तो स्पष्ट शब्दों में कहूं तो सेल्फी के लिए इस फोन का उपयोग न ही करें तो अच्छा होगा। 

बैटरी की बात करें तो Nokia C3 में 3,040mAh की बैटरी दी गई है। लेकिन मार्केट में इस बजट रेंज में आपको 5000mAh की बैटरी वाले कई स्मार्टफोन मिल जाएंगे। ऐसे में बैटरी के मामले में यह फोन थोड़ा पीछा रह गया। क्योंकि इस बजट में इसे कई अन्य स्मार्टफोन्स से टक्कर मिल सकती है। फोन को चार्ज करने में लगभग दो घंटे का समय लगता है। अगर आप फोन का उपयोग कॉलिंग और मैसेजिंग के लिए करते हैं तो यह एक दिन आराम से चल सकता है। 

Nokia C3: अंतिम निर्णय

Nokia C3 एक स्टॉक एंड्राइड स्मार्टफोन है जो कि एंड्राइड वन इंटीग्रेटेड है। जिसमें आपको दो साल तक अपडेट की सु​विधा मिलेगा। साथ ही फोन की खासियत इसमें दिया गया गूगल असिस्टेंट बटन है जो कि उपयोग को बेहद ही आसान बनाता है। हालांकि, इस बजट में आपको कई अन्य स्मार्टफोन बाजार में मिल जाएंगे जो कि खास फीचर्स से लैस हैं। 

Edited By Renu Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept