Move to Jagran APP

Nokia 8.1 Review: 2019 के लिए बना यह स्मार्टफोन है पावर पैक्ड

हम Nokia 8.1 को पिछले कुछ समय से इस्तेमाल कर रहे हैं। इस फोन में क्या कमियां हैं और क्या खासियतें हैं इसकी जानकारी हम आपको इस रिव्यू में बताने जा रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 06:13 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 08:12 AM (IST)
Nokia 8.1 Review: 2019 के लिए बना यह स्मार्टफोन है पावर पैक्ड
Nokia 8.1 Review: 2019 के लिए बना यह स्मार्टफोन है पावर पैक्ड

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। HMD ग्लोबल ने भारत में नोकिया स्मार्टफोन्स की रेंज पेश की है। कंपनी ने हाल ही में Nokia 7.1 स्मार्टफोन लॉन्च किया था। इस फोन को लॉन्च हुए अभी एक हफ्ता भी पूरा नहीं हुआ है और कंपनी ने Nokia 8.1 भी लॉन्च कर दिया है। यह नोकिया का वैल्यू फॉर मनी फ्लैगशिप डिवाइस है। हम Nokia 8.1 को पिछले कुछ समय से इस्तेमाल कर रहे हैं। इस फोन में क्या कमियां हैं और क्या खासियतें हैं इसकी जानकारी हम आपको इस रिव्यू में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

Nokia 8.1: डिजाइन

वर्ष 2018 की नोकिया डिवाइस की तरह इस फोन में भी ग्लास बैक फिनिश और बड़े बेजल्स दिए गए हैं। Nokia 8.1 में टू-टोन डिजाइन दिया गया है। फोन में प्रीमियम फील के लिए डायमंड कट एज दिए गए हैं। इसका वजन 180 ग्राम है। इसकी ग्रिप अच्छी बनती है लेकिन ग्लास बैक फिनिश होने पर इसके बैक पर फिंगरप्रिंट रह जाते हैं। साथ ही यह थोड़ा स्लिपरी भी है। हम आपको यही सुझाव देंगे अगर आप इस फोन को खरीदेंगे तो इसके साथ प्रोटेक्टिव केस भी जरूर खरीदें। फोन के रियर पैनल के सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। वहीं, वर्टिकली ड्यूल कैमरा सेटअप भी मौजूद है।

Nokia 8.1: डिस्प्ले

इसमें 6.18 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जो ब्राइटनेस के लिए 500 nits और 19:7:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। इसका डिस्प्ले नॉर्मल और सूरज की रोशनी में भी बेहतर व्यूइंग एंगल उपलब्ध कराता है। साथ ही यह HDR 10 वीडियो प्लेबैक भी सपोर्ट करता है जो इस फोन को एक बेहतर स्मार्टफोन बनाती है। इसका टच रिस्पॉन्स काफी अच्छा है।

Nokia 8.1: परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस के मामले में Nokia 8.1 उन स्मार्टफोन्स में से है जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर पर काम करता है। इसमें क्वालकॉम Kryo 360 CPU के साथ 8-कोर प्लेटफॉर्म दिए गए हैं जिसकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 2.2 गीगाहर्ट्ज है। इसमें दो रैम विकल्प मौजूद हैं। पहला 4 जीबी और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है। वहीं, दूसरा 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज से लैस है। यह एंड्रॉइड वन डिवाइस है। यह एंड्रॉइड 9.0 पाई पर काम करता है। इसे गूगल के लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच के साथ पेश किया गया है।

इस फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम और मोबाइल प्लेटफॉर्म इस फोन को खास बनाता है। मल्टीटास्किंग और गेमिंग के मामले में फोन ने काफी बेहतर परफॉर्म किया। इस दौरान फोन न तो हैंग हुआ और न ही क्रैश। वहीं, नेटफ्लिकस और अमेजन प्राइम पर वीडियो स्ट्रीमिंग अनुभव भी बेहतर रहा। जिस प्राइस रेंज में इस फोन को पेश किया गया है उसमें इस क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीमिंग सरहानीय है। Nokia 8.1 का अगल बेहतरीन फीचर इसका हैवी ग्राफिक इंटेंसिव सिस्टम है। इस फोन पर बिना ओवरहीटिंग के बेहतरीन गेमिंग एक्सपीरियंस मिलता है। इन्हीं सब के चलते एक डिवाइस वैल्यू फ्लैगशिप डिवाइस बन जाती है। वहीं, इसका न्यूनतम ब्लॉटवेयर और स्टॉक एंड्रॉइड पाई इसे Google Pixel 3 की तरह बनाता है जो कीमत में इससे दोगुना है। अब कई लोग यह भी कहेंगे कि शाओमी का POCO फोन क्वालकॉम 845 के साथ आता है। लेकिन यह फोन MIUI ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और यह बहुत ज्यादा ब्लॉटवेयर के साथ आता है। साथ ही इसकी मोबाइल स्क्रीन पर कई विज्ञापन भी आत हैं। ऐसे में अगर किसी को बेहतर एंड्रॉइड एक्सपीरियंस लेना है तो वो Nokia 8.1 खरीद सकते हैं।

Nokia 8.1 फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक मैकेनिज्म के साथ आता है। इसका फेस अनलॉक बेहतर काम करता है लेकिन फिंगरप्रिंट सेंसर उतनी अच्छी तरह काम नहीं करता है। यह कभी-कभी आपके फिंगरप्रिंट को नहीं पहचान पात है। इसमें एक इन-बिल्ट रेडियो ऐप मौजूद है। साथ ही 3.5 एमएम ऑडियो कनेक्टर भी फोन में दिया गया है।

Nokia 8.1: कैमरा

नोकिया फोन्स के कमबैक के बाद कैमरा इनकी खासियत नहीं रही है। इसका मुख्य कारण यह है कि नोकिया फोन्स से क्लिक की गई इमेजेज ज्यादा ही सैच्यूरेटेड होती हैं। हालांकि, Nokia 8.1 मे कंपनी ने इस परेशानी को सुधारा है। इससे खींची गई फोटोज काफी शार्प और ओरिजनल कलर्स के साथ आती हैं। वहीं, कैमरा रिस्पॉन्स टाइम भी पहले से बेहतर हुआ है। Nokia 8.1 सुपर सेंसिटिव ZEISS ऑप्टिक्स के साथ पेश किया गया है। इसका मेन कैमरा 12 मेगापिक्सल का है जो बिल्कुल सही लाइट कैप्चर ऑफर करता है। इससे यूजर को हमेशा डिटेल्ड इमेज मिलेगी। Nokia 8.1 वर्ष 2018 की नोकिया ब्रांड की बेहतरीन डिवाइस है। इसका प्राइमरी कैमरा ड्यूल-लेंस से लैस है। इसका सेकेंडरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है। इसका सेंसर डेप्थ लेंस के साथ आता है। फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें 20 मेगापिक्सल का फ्रंट सेंसर दिया गया है जो बेहतर सेल्फी और बोकेह सेल्फी लेने में सक्षम है। इमेजिंग के मामले में यह फोन OnePlus 6T को टक्कर दे सकता है। हमें इसकी कैमरा परफॉर्मेंस से काफी खुश हैं।

 

Nokia 8.1: बैटरी

यह फोन 3500 एमएएच बैटरी से लैस है। इसमें क्विक चार्ज सपोर्ट दिया गया है। नोकिया ने दावा किया है कि इसकी बैटरी दो दिन चल सकती है। लेकिन इसकी बैटरी औसत इस्तेमाल में डेढ़ जिन चलती है। हालांकि, यह कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि हम सभी पूरी रात अपने फोन को चार्ज करते हैं।

Nokia 8.1: हमारा फैसला

इस प्राइस रेंज में यह एक ऐसा डिवाइस है जिसमें यूजर्स को सभी कुछ मिल रहा है। जिस तरह से आजकल जल्दी-जल्दी फोन बदलें जा रहे हैं उस ट्रेंड में Nokia 8.1 एक लॉन्ग लास्टिंग स्मार्टफोन बनेगा। इसकी खासियतों की बात करें तो इसमें बिल्ड क्वालिटी, परफॉर्मेंस, कैमरा, स्टॉक एंड्रॉइड और कीमत शामिल हैं। वहीं, इसकी बैटरी लाइफ और फिंगरप्रिंट सेंसर इसकी माइनस प्वाइंट कहे जा सकते हैं। इस फोन को हम Xiaomi POCO फोन से बेहतर मानते हैं।

अनुवाद: शिल्पा श्रीवास्तवा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.