Move to Jagran APP

Nokia 6.1 Plus रिव्यू: 2018 का परफेक्ट एंड्रॉइड वन फोन क्या दे पाएगा Mi A2 को टक्कर

Nokia 6.1 Plus को भारत में 15,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। प्राइस से लेकर फीचर्स तक क्या यह फोन Mi A2 को टक्कर दे पाएगा, यहां जानें

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 04:55 PM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 07:05 AM (IST)
Nokia 6.1 Plus रिव्यू: 2018 का परफेक्ट एंड्रॉइड वन फोन क्या दे पाएगा Mi A2 को टक्कर
Nokia 6.1 Plus रिव्यू: 2018 का परफेक्ट एंड्रॉइड वन फोन क्या दे पाएगा Mi A2 को टक्कर

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। एचएमडी ग्लोबल ने हाल ही में Nokia 6.1 Plus को भारत में लॉन्च किया है। यह फोन नोकिया के स्टॉक एंड्रॉइड फोन्स के चलन को आगे बढ़ा रहा है। यह एंड्रॉइड वन आधारित है। भारतीय मार्केट में इस फोन को सीधी टक्कर शाओमी का लेटेस्ट हैंडसेट Mi A2 देगा। मार्केट में दो स्टॉक एंड्रॉइड फोन्स एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते नजर आएंगे। इस फोन की कीमत 15,999 रुपये है। ऐसे में क्या Mi A2 को छोड़कर Nokia 6.1 Plus खरीदना आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होगा, इसका जवाब हम आपको इस रिव्यू के जरिए में दे रहे हैं।

loksabha election banner

डिजाइन-डिस्प्ले:

Nokia 6.1 Plus के डिजाइन की बात की जाए तो कंपनी ने इस फोन के साथ कुछ भी नया नहीं किया है। फोन में नॉच के साथ बड़ा डिस्प्ले दिया गया है। वहीं, बेजल लेस डिस्प्ले के साथ फोन में ग्लॉसी ग्लास ब्लैक पैनल दिया गया है। इसके बैक पैनल पर ड्यूल रियर कैमरा सेटअप समेत फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। इसके ग्लॉसी ग्लास पैनल के चलते फोन के बैक पैनल पर हाथ के निशान बन जाते हैं। इसमें 3.5 एमएम ऑडियो जैक दिया गया है जिसे शाओमी ने अपने फोन में जगह नहीं दी है।

वहीं, डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 5.8 इंच की स्क्रीन दी गई है। इसमें iPhone X जैसा नॉच डिस्प्ले दिया गया है। इसमें 2.5डी कर्व्ड ग्लास के साथ फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। साथ ही इसकी प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास डी 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। इस फोन के व्यूइंग एंगल और सनलाइट लेजिबिल्टी पर कंपनी ने काफी ध्यान दिया है। वहीं, PUBG और रियल रेसिंग का गेमिंग एक्सपीरियंस भी फोन में अच्छा रहा।

हार्डवेयर-सॉफ्टवेयर:

Nokia 6.1 Plus क्वालकॉम के लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 636 पर काम करता है। यह स्नैपड्रगैन 630 से 40 फीसद ज्यादा तेज है। शाओमी Mi A2 में स्नैपड्रैगन 630 दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज दी गई है जिसे 400 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। वहीं, यह फोन एंड्रॉइड वन पर आधारित है। इस फोन को 2 साल तक एंड्रॉइड अपडेट्स मिलते रहेंगे। साथ ही 3 साल तक हर महीने सिक्योरिटी अपडेट्स भी मिलेंगे। इसके अलावा फोन एंड्रॉइड 8.1 ऑरियो पर काम करता है और इसे जल्द ही एंड्रॉइड पाई का अपडेट भी दिया जएगा।

परफॉर्मेंस की बात करें तो फोन गेमिंग और मल्टीटास्किंग के समय हैंग नहीं होता है। इसकी परफॉर्मेंस काफी स्मूद है। गेमर्स के लिए यह फोन काफी बेहतर है और इसका श्रेय इसके बड़े डिस्प्ले और पावर पैक्ड प्रोसेसर को जाता है। इस फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो काफी तेज काम करता है।

कैमरा:

Nokia 6.1 Plus में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका पहला सेंसर f/2.0 अपर्चर के साथ 16 मेगापिक्सल का और दूसरा सेंसर f/2.4 अपर्चर के साथ 5 मेगापिक्सल का है। इसमें ड्यूल-एलईडी फ्लैश भी दी गई है। नोकिया 8 की तरह इस फोन में भी ड्यूल-साइट कैमरा मोड दिया गया है। इस मोड की मदद से यूजर्स फ्रंट और रियर कैमरा से एक साथ फोटो क्लिक कर पाएंगे। इसमें लाइव स्ट्रीमिंग डायरेक्ट ऑप्शन भी दिया गया है। इसके अलावा कैमरे में कई अन्य मोड्स जैसे मैनुअल और बोकेह दिए गए हैं। बोकेह इफेक्ट के साथ फोटोज शार्प और डिटेल्ड ली जा सकती हैं। अगर आप प्रोफेशनल फोटोज लेना चाहते हैं तो हम आपको मैनुअल मोड इस्तेमाल करने का सुझाव देते हैं। फ्रंट कैमरा की बात करें तो फोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इससे भी फोटोज काफी डिटेलिंग के साथ ली जा सकती हैं।

बैटरी:

फोन को पावर देने के लिए 3060 एमएएच की बैटरी दी गई है। इससे 20.5 घंटे तक का टॉकटाइम और 9 घंटे का वीडियो लूप टाइम मिलता है। लेकिन इसके बड़े डिस्प्ले और दमदार मोबाइल प्लेटफॉर्म के चलते फोन की बैटरी एक दिन ही चल पाती है। फोन में PUBG गेम खेलने से फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। हमने जब यह गेम खेला तो फोन की बैटरी कुछ ही घंटों में खत्म हो गई। ऐसे में अगर आप फोन में गेम ज्यादा खेलना पसंद करते हैं तो आपको अपने साथ चार्जर ले जाना होगा। क्योंकि फोन की बैटरी गेमिंग सेशन में ज्यादा खर्च होती है। फोन में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। ऐसे में देखा जाए तो फोन की बैटरी निराश करती है।

हमारा फैसला:

ओवरऑल देखा जाए तो Nokia 6.1 Plus 20,000 रुपये की रेंज में एक बेहतर फोन साबित होता है। स्टॉक एंड्रॉइड आधारित फोन की रेस में नोकिया ने देर से एंट्री ली लेकिन अब नोकिया दूसरी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है। इस फोन की एक और खासियत यह भी है कि इसे इसके प्रतिद्वंदियों की तरह फ्लैश सेल में उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। यह ओपन सेल में उपलब्ध होगा। हम इस फोन की बिल्ड क्वालिटी, बड़े डिस्प्ले और पावरफुल प्रोसेसर से संतुष्ट हैं। इस आधार पर इस फोन को खरीदा जा सकता है।

अनुवाद: शिल्पा श्रीवास्तव

यह भी पढ़ें:

Paytm ने चीनी कंपनी के साझेदारी में लॉन्च किया AI Cloud, जानें किसे मिलेगा फायदा

IRCTC लाइव ट्रेन स्टेटस, टाइमिंग और PNR की जानकारी इस तरह लें Whatsapp पर

Xiaomi Poco F1 भारत में हुआ लॉन्च, जानें फीचर से लेकर ऑफर्स तक हर बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.