Move to Jagran APP

Nokia 6.1 Plus बनाम Xiaomi Mi A2: जानें कीमत और फीचर्स के मामले में कौन है बेहतर

एक ऐसा फोन भी है जो जल्द ही Mi A2 की लोकप्रियता को कम कर सकता है। इस फोन का नाम Nokia 6.1 Plus है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 16 Aug 2018 11:05 AM (IST)Updated: Thu, 16 Aug 2018 04:35 PM (IST)
Nokia 6.1 Plus बनाम Xiaomi Mi A2: जानें कीमत और फीचर्स के मामले में कौन है बेहतर
Nokia 6.1 Plus बनाम Xiaomi Mi A2: जानें कीमत और फीचर्स के मामले में कौन है बेहतर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। शाओमी Mi A2 को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इस फोन को लेकर यूजर्स में काफी उत्सुकता है। इस फोन में हाईडवेयर के साथ-साथ बेस्ट गूगल एंड्रॉइड सॉफ्टेवयर भी दिया गया है। Mi A2 एंड्रॉइड वन फोन है। यह शाओमी की अकेली ऐसी सीरिज है जिसके सॉफ्टवेयर पर MIUI की स्कीन नहीं दी गई है। इस फोन को 16,999 रुपये में लॉन्च किया गया है। यह फोन यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। लेकिन एक ऐसा फोन भी है जो जल्द ही Mi A2 की लोकप्रियता को कम कर सकता है। इस फोन का नाम Nokia 6.1 Plus है।

loksabha election banner

Mi A2 को टक्कर देगा Nokia 6.1 Plus:

Nokia X6 को चीन में लॉन्च किया गया है। इस फोन को ग्लोबली Nokia 6.1 Plus के नाम से पेश किया गया है। इसे भारत में 21 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। इस फोन का इंतजार विश्वभर में काफी यूजर्स को है। Nokia 6.1 Plus की लोकप्रियत Mi A2 से थोड़ी ज्यादा है। कीमत के मामले में ये दोनों फोन्स एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देंगे। Mi A2 की बात करें तो कीमत के अलावा फोन में 18:9 डिस्प्ले, मेटल यूनिबॉडी डिजाइन, कैमरा, दमदार प्रोसेसर समेत कई खासियतें दी गई हैं। ऐसे में Mi A2 खरीदने से पहले यूजर्स को Nokia 6.1 Plus का इंतजार कर लेना चाहिए।

Nokia 6.1 Plus की डिटेल्स:

इस फोन में 5.8 इंच का FHD+ डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1080x2280 है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। इस फोन की एक बड़ी खासियत यह भी है कि यह फोन ग्लास डिजाइन के साथ आता है। साथ ही इस पर गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन दिया गया है। इस फोन का डिजाइन Mi A2 के मेटल डिजाइन से बेहतर है। Mi A2 का डिजाइन Mi A1 और Redmi Note Pro. का मिक्स है।

Nokia 6.1 Plus में स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर दिया गया है। यह Mi A2 के स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर से थोड़ा कम पावरफुल है। लेकिन टेस्टिंग के समय दोनों प्रोसेसर्स में ज्यादा अंतर नहीं दिखाई देता है। Redmi Note 5 Pro में भी स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर दिया गया है। इसका परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। ऐसी ही परफॉर्मेंस की उम्मीद Nokia 6.1 Plus से भी की जा रही है।

अगर सॉफ्टवेयर की बात करें तो Nokia 6.1 Plus एक एंड्रॉइड वन डिवाइस है जो स्टॉक एंड्रॉइड ऑरियो पर काम करता है। इसे गूगल की तरफ से सीधे एंड्रॉइड सिक्योरिटी अपडेट दिए जाएंगे। साथ ही यह फोन एंड्रॉइड P और Q के लिए भी वैध होगा। Mi A2 और Nokia 6.1 Plus दोनों ही एंड्रॉइड वन फोन्स हैं। ऐसे में दोनों फोन्स का सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस लगभग एक जैसा ही होगा।

Nokia फोन्स को उनकी बैटरी लाइफ के लिए जाना जाता है। Nokia 6.1 Plus में 3060 एमएएच कीब टरी दी गई है जो Nokia 6.1 की 3000 एमएएच बैटरी से काफी बेहतर है। वहीं, अगर Mi A2 की बात की जाए तो इसमें भी 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Nokia 6.1 Plus कीमत और कैमरा के मामले में Mi A2 का सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी है। Mi A2 में सेल्फी के लिए 20 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरे के साथ ही सॉफ्ट एलईडी फ्लैश भी दिया गया है। सेल्फी कैमरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर से लैस है। इसके अलावा इसमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी एवं 20 मेगापिक्सल का सेकेंडरी ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। रियर कैमरे में ड्यूल एलईडी फ्लैश दिया गया है। Nokia 6.1 Plus की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। साथ ही 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

कीमत की बात करें तो जहां Mi A2 को 16,999 रुपये में पेश किया गया है। वहीं, Nokia 6.1 Plus को भी लगभग 20,000 रुपये तक लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

इस साल लॉन्च हुए ये 5 पावरफुल स्मार्टफोन यूजर्स को आ रहे हैं पसंद

Xiaomi Mi A2 की पहली सेल आज से, जानें कीमत और मिलने वाले ऑफर्स

Jio Phone 2 की पहली फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे से होगी शुरू, जानें कहां से खरीदें
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.