Move to Jagran APP

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में ये गैजेट्स और टेक्नोलॉजीज दिखीं पहली बार, पढ़ें खासियतें

नई टेक्नोलॉजीज और गैजेट्स के बार में जानने का है शौक तो पढ़ लें यह खबर

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 06 Mar 2018 12:55 PM (IST)Updated: Tue, 06 Mar 2018 06:22 PM (IST)
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में ये गैजेट्स और टेक्नोलॉजीज दिखीं पहली बार, पढ़ें खासियतें
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में ये गैजेट्स और टेक्नोलॉजीज दिखीं पहली बार, पढ़ें खासियतें

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में स्मार्टफोन्स के अलावा भी बहुत कुछ देखने को मिला। इसमें कई ऐसी टेक्नोलॉजीज भी थी, जो भविष्य में हमारी रोजमर्रा की जिंदगी को और बेहतर करने में बड़ी भूमिका अदा करेंगी। इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे गैजेट्स और टेक्नोलॉजीज के बारे में बात करने वाले हैं, जो इस इवेंट में पहली बार देखने को मिली। इसमें स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप, चिपसेट आदि सभी शामिल हैं।

loksabha election banner

हुवावे Balong 5G01: हुवावे ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में मोबाइल डिवाइसेज को 5G एक्सेस देने के लिए पहली 5G चिप पेश की है। इस चिपसेट का नाम हुवावे Balong 5G01 रखा गया है। कंपनी का दावा है की यह दुनिया का पहला कमर्शियल चिपसेट है, जो 5G स्टैण्डर्ड से मिलता है।

चिप क्या करेगी खास: 

  • 3GPP, एक ऐसी इकाई है जो वैश्विक तौर पर सेल्युलर स्टैंडर्ड्स का ध्यान रखती है। इस इकाई ने पिछले साल 5G किन स्पेसिफिकेशन्स पर कार्य करेगा, इस पर सहमति जताई थी। 5G मोबाइल इंटरनेट की नेक्स्ट जनरेशन को सूचित करता है। इससे भविष्य में आने वाली ड्राइवरलेस कार और शहरों में इंटरनेट से कनेक्टेड इंफ्रास्ट्रक्चर को पावर देने में मदद मिलेगी।
  • हुवावे का मानना है की यह चिप 2.3 गीगाबिट्स की डाउनलोडिंग स्पीड प्रति सेकंड दे सकती है। यह फिलहाल उपलब्ध 4G नेटवर्क की स्पीड से कई गुना तेज है।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वीवो Apex

चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपना Apex फुल व्यू कांसेप्ट स्मार्टफोन पेश किया है। कंपनी का दावा है कि इस फोन का स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 98 प्रतिशत है।इस फोन ने बेजल लेस को एक अलग ही स्तर पर ला दिया है। वीवो का कहना है की उसका फुल व्यू डिस्प्ले नई इंजीनियरिंग का परिणाम है और यह कैमरा, स्पीकर और सेंसर एलिमेंट्स के मामले में मील का पत्थर साबित होगा। 98 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो पाने के लिए वीवो ने डिस्प्ले के लिए OLED पैनल का चयन किया है।

क्या है फोन में खास: इस कांसेप्ट डिवाइस में अब तक किसी भी स्मार्टफोन में मौजूद बेजल में से सबसे पतले बेजल हैं। टॉप और साइड बेजल सिर्फ 1.8mm और बॉटम बेजल 4.3mm के हैं। इसके अलावा वीवो ने डिस्प्ले के फ्रंट से स्पीकर हटा लिया है। इसमें स्क्रीन ही स्पीकर का काम करेगी। इस फीचर को लाने के लिए स्क्रीन साउंड कास्टिंग टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है। वीवो ने अंदर एक दस और तीन एम्प्लीफायर लगाए हैं।

Helio P60: मीडियाटेक ने नया Helio P60 चिपसेट पेश किया है। इसके पीछे मीडियाटेक का लक्ष्य मिड रेंज स्मार्टफोन्स को और पावरफुल बनाने का है। यह चिपसेट ऐसे कई स्पेसिफिकेशन्स ऑफर करेगा जो यूजर्स सिर्फ फ्लैगशिप डिवाइसेज में होने की उम्मीद करते हैं। मिड रेंज डिवाइसेज को ध्यान में रख कर इस चिपसेट को किफायती बनाया गया है।

एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन्स:

अल्काटेल 1X: अल्काटेल 1 एक्स दुनिया का पहला ऐसा फोन है, जो एंड्रॉयड ओरियो गो एडिशन पर रन करेगा। ये एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का लाइटर वर्जन है। अल्काटेल 1 एक्स के सिंगर सिम वाले फोन की कीमत करीब 7,955 रुपये होगी, जबकि 2 सिम वाले फोन की कीमत 8,751 रुपये होगी। अल्काटेल 1 एक्स में 5.3 इंच का एफडब्लूवीजीए प्लस(FWVGA+) डिस्प्ले दिया गया है। फोन के डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 960 x 480 पिक्सल है और इसका एस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। फोन में 1.3GHz मीडियाटेक MTK6580 क्वाडकोर प्रोसेसर लगा है। फोन में 1 जीबी की रैम और 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा है। फोन एंड्रॉयड ओरियो 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। इसके अलावा फोन में 2,460 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन एक बार चार्ज करने पर 26 घंटे का टाकटाइम देगा। फोन का भार 151 ग्राम है।

नोकिया 1: नोकिया ने गूगल के साथ साझेदारी की है, इसके चलते एंड्रॉयड वन प्लेटफॉर्म वाला स्मार्टफोन नोकिया 1 लॉन्च किया गया है। ये कंपनी का पहला एंड्राइड ओरियो (गो एडिशन) फ़ोन है। नोकिया 1 की कीमत 85 डॉलर है, भारतीय करेंसी के मुताबिक इसकी कीमत करीब 5,400 रुपये है। यूजर्स के लिए नोकिया 1 की बिक्री अप्रेल में शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: 

सुंदर पिचाई ने एक अप्रैल को गूगल में दिया था इंटरव्यू, जानिए उनसे जुड़ी 6 बातें

फोटो और वीडियो के डिलीट होने पर न हों परेशान, ये एप्स करेंगे आपकी मदद

विदेश में घूमना नहीं पड़ेगा महंगा, इन जगहों पर मिलेंगे फ्लाइट के सस्ते टिकट

बड़े काम के हैं ये 4 एप्स, फोन की रखवाली से लेकर आपकी सेहत का रखेंगे ख्याल

6000 से 16000 रुपये वाले ये स्मार्टफोन हो सकते हैं आपकी पहली पसंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.