Move to Jagran APP

फोन के इस फोल्डर को गलती से भी न करें डिलीट, आपके डाटा को रखता है सुरक्षित

स्मार्टफोन में कुछ फोल्डर्स को आप बनाते हैं आप कुछ फोल्डर्स खुद ब खुद बन जाते हैं। इन्हीं फोल्डर्स में से एक है Lost. DIR फोल्डर।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 16 May 2018 11:19 AM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 09:52 AM (IST)
फोन के इस फोल्डर को गलती से भी न करें डिलीट, आपके डाटा को रखता है सुरक्षित

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। आप अपने फोन के फाइल मैनेजर में अक्सर Lost. DIR फोल्डर को देखते होंगे। कई बार मन में सवाल भी आता होगा कि इस फोल्डर का आपके फोन में क्या काम है या फिर ये फोल्डर आपके किस काम आता है। इस फोल्डर में जाने के बाद आपको कुछ फाइल्स दिखती होंगे जिनका क्या काम होता है ये आपको पता नहीं होता है। तो आज हम आपको इसी Lost. DIR फोल्डर के बारे में बताने जा रहे हैं जो मुश्किल समय में आपके कई काम आता है।

loksabha election banner

दरअसल आपके स्मार्टफोन में कुछ फोल्डर्स को आप बनाते हैं आप कुछ फोल्डर्स खुद ब खुद बन जाते हैं। इन्हीं फोल्डर्स में से एक है Lost. DIR फोल्डर। इस फोल्डर को अगर आप डिलीट भी कर देते हैं तो जैसे ही आप अपने फोन को दोबारा ऑन करेंगे आपको अपने फोन में ये फोल्डर वापस से दिखने लगेगा। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये फोल्डर आपके बहुत काम आता है।

यहां दिखेगा Lost. DIR फोल्डर

Lost. DIR फोल्डर आपको फोन के एसडी कार्ड में दिखेगा। जैसे ही आप अपने एसडी कार्ड पर टैप करेंगे आपको Lost. DIR फोल्डर दिखने लगेगा। ध्यान रहे कि ये फोल्डर एसडी कार्ड ऑप्शन में ही दिखता है, इंटरनल स्टोरेज में आप इस फोल्डर को नहीं देख सकते।

इस काम आता है Lost. DIR फोल्डर

आपने कई बार देखा होगा कि जब भी आप कोई फाइल डाउनलोड कर रहे हों और अचानक से फोन बंद हो जाए या नेटवर्क चला जाए, तो वापस से फोन ऑन होने या नेटवर्क के वापस आने पर डाउनलोडिंग शुरू से नहीं बल्कि उसी जगह से चालु होती है जहां पर रूकी थी। ये Lost. DIR फोल्डर के कारण ही होता है कि आपको किसी भी चीज को शुरू से डाउनलोड नहीं करना पड़ता है। ऐसे ही अगर आप अपनी किसी भी फाइल को पीसी में ट्रांसफर कर रहे हैं और बीच में मोबाइल या पीसी बंद हो जाए तो आपका डाटा Lost. DIR फोल्डर में सेव हो जाता है। ऐसे में जब आप फिर से ट्रांसफर शुरू करते हैं तो पूरी प्रक्रिया को फिर से नहीं करनी पड़ती है।

डिलीट होने पर घबराएं नहीं

जैसा कि हमने पहले ही बता दिया था कि अगर आपसे Lost. DIR फोल्डर डिलीट हो जाए तो ये वापस से स्टोर हो जाता है। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें:

लैपटॉप बेचने से पहले जरूर कर लें ये काम, नहीं होगी परेशानी

ये हैं दमदार फीचर्स वाले LED टीवी, कीमत 30000 रुपए से कम

सचिन से कोहली तक, जानिए कौन सा खिलाड़ी करता है किस ब्रैंड के फोन का इस्तेमाल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.