Move to Jagran APP

Jio TV vs Airtel TV: लाइव टीवी के मामले में कौन है आपके लिए बेहतर, जानिए

भारतीय टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से कम कीमत पर दिए जा रहे है डाटा प्लान्स के बाद, भारत में लाइव टीवी का प्रचलन तेजी से बढ़ा है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 09 Apr 2018 08:28 PM (IST)Updated: Sun, 15 Apr 2018 07:17 PM (IST)
Jio TV vs Airtel TV: लाइव टीवी के मामले में कौन है आपके लिए बेहतर, जानिए
Jio TV vs Airtel TV: लाइव टीवी के मामले में कौन है आपके लिए बेहतर, जानिए

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से कम कीमत पर दिए जा रहे है डाटा प्लान्स के बाद भारत में लाइव टीवी का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों और गांवों तक में लाइव टीवी देखने का प्रचलन बढ़ा है। लाइव टीवी को लेकर एयरटेल और जियो में मुकाबला देखने को मिलता है। ऐसे में हम इन दोनों ही लाइव टीवी के कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी पसंद का नेटवर्क चुन सकेंगे। डालते हैं इन फीचर्स पर एक नजर।

loksabha election banner

चैनल्स

चैनल की बात करें तो जियो टीवी काफी आगे है। जियो टीवी में आपको 500 से लेकर 585 चैनल देखने को मिलते हैं। यहां आपको हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगू, बंगाली, मलयालम, गुजराती, मराठी, कन्नड़ और ऊर्दू जैसी तमाम भाषाओं के चैनल्स मिलेंगे। इसके साथ ही यूजर्स को जियो के कुछ एक्सक्लूसिव चैनल भी देखने को मिलेंगे। जैसे, जियो स्पोर्ट्स, जियो धन धना धन और जियो इवेंट इत्यादि। जियो टीवी एप में आपको कुल 115 एचडी चैनल्स मिलेंगे।

वहीं एयरटेल में आपको 354 चैनल्स देखने को मिलेंगे। इसके अलावा यहां आपको जियो के एक्सक्लूसिव चैनल्स की तरह एयरटेल के कोई चैनल्स नहीं मिलेंगे। एयरटेल एप में आपको कुल 36 एचडी चैनल्स मिलेंगे। चैनल के मामले में जियो एक तरफा विजेता है।

डाटा खपत

इससे पहले की हम आपको डाटा खपत के बारे में बताएं, यहां जानना जरूरी है कि जियो टीवी के लिए आपको अपने फोन में जियो का सिम या वाई-वाई कनेक्शन के जरिए जियो का अकाउंट एक्सिस हो(यूजरनेम और पासवर्ड)। वहीं एयरटेल टीवी के लिए आपको न तो एयरटेल की सिम और न ही अकाउंट एक्सिस की जरूरत है।

जियो एप में आपको डाटा यूसेज को लेकर वीडियो में कोई अलग सेटिंग्स नहीं मिलती है। हालांकि, एक बार प्रोग्राम को फुल स्क्रीन मोड पर चलाने के बाद आपको एक टूल दिखेगा, जिसकी मदद से आप वीडियो की क्वालिटी को बढ़ा या घटा सकेंगे। अगर आप एक एचडी वीडियो को जियो एप पर चलाते हैं, तो 10-12 मिनट का एचडी वीडियो करीब 300 एमबी डाटा की खपत करेगा।

वहीं एयरटेल की बात करें तो 10 मिनट का एचडी वीडियो यहां थोड़ा ज्यादा डाटा की खपत करता है। जियो के मुकाबले यहां वीडियो करीब 350 एमबी डाटा की खपत करता है। एयरटेल एप में वीडियो की क्वालिटी को तीन हिस्सों में बांटा गया है। इनमें हाई, मीडियम और लो शामिल है। एयरटेल टीवी एप में मोबाइल डाटा सेवर को लेकर एक फीचर दिया गया है। इसकी मदद से आप अपने डाटा को बचा सकेंगे।

इंटरफेस

जियो टीवी में आप एचडी और बिना एचडी वाले चैनल्स के अलग-अलग सेक्शन में आसानी से खोज सकेंगे। जियो टीवी में आप कैटगरी में जाकर अपनी पसंद के चैनल्स को आसानी से खोज सकेंगे। इसके अलावा भाषा के आधार पर भी आप चैनल्स को आसानी से खोज सकेंगे।

वहीं एयरटेल टीवी की बात करें तो यहां आपको लाइव टीवी से लेकर मूवी तक का सेक्शन देखने को मिलेगा। एयरटेल एप में जियो से अलग शोज के आधार पर आप सर्च कर सकेंगे। एयरटेल टीवी एप में आप एचडी और बिना एचडी चैनल्स को अलग-अलग सेक्शन में खोज सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

डिस्प्ले और कैमरा को लेकर ये तीन स्मार्टफोन क्यों हैं सुर्खियों में छाये, जानिए फीचर्स और कीमत

15,000 रुपये से कम कीमत में ये 4 स्मार्टफोन आ सकते हैं आपको पसंद, जानें फीचर्स

मोबाइल पर फ्री में देख पाएंगे IPL, टेलिकॉम कंपनियों ने लॉन्च किए ये इंटरनेट ऑफर्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.