Itel 43 इंच G4330IE स्मार्ट टीवी रिव्यू : बजट फ्रेंडली कॉम्पैक्ट फीचर वाली प्रीमियम स्मार्ट टीवी

बजट स्मार्ट टीवी के साथ शुरुआत के बाद अब itel ने अपनी G सीरीज से प्रीमियम स्मार्ट टीवी की दुनिया में कदम रखा है और पेश की हैं तीन स्मार्ट टीवी जो HD FHD और UHD रेजोल्यूशन के साथ 32 43 और 55 इंच स्क्रीन साइज साइज में आती हैं।

Saurabh VermaPublish: Thu, 18 Mar 2021 11:55 AM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 11:55 AM (IST)
Itel 43 इंच G4330IE स्मार्ट टीवी रिव्यू : बजट फ्रेंडली कॉम्पैक्ट फीचर वाली प्रीमियम स्मार्ट टीवी

नई दिल्ली (सौरभ वर्मा) itel ने पिछले कुछ वक्त में भारत में कई स्मार्ट टीवी पेश किये हैं। बजट स्मार्ट टीवी के साथ शुरुआत करने के बाद अब itel ने अपनी G सीरीज से प्रीमियम स्मार्ट टीवी की दुनिया में कदम रखा है और पेश की हैं तीन शानदार स्मार्ट टीवी, जो HD, FHD और UHD रेजोल्यूशन के साथ 32, 43 और 55 इंच स्क्रीन साइज साइज में आती हैं। itel की 43 इंच वाली FHD स्मार्ट टीवी G4330I को 28,499 रुपये में पेश किया गया है, जिसका आज हम रिव्यू लेकर आये हैं।

डिस्प्ले 

itel की 43 इंच स्मार्ट टीवी IPS पैनल का इस्तेमाल किया गया है। इसमें DLED backlight टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है। यह FHD स्मार्ट टीवी है, जिसका रेजोल्यूशन 1920/1080 पिक्सल है। इसका कॉन्ट्रॉस्ट रेश्यो 4000:1 है। इस सारे कंफीग्रेशन के साथ टीवी देखने का एक बेहतर एक्सपीरिएंस मिलता है। साथ ही इसमें 400nits की पीक ब्राइटनेस मिलती है, जो कंटेंट में जान डाल देता है। टीवी में 60Hz रिफ्रेश्ड रेट दिया गया है, जो यूजर को स्मूथ एक्सपीरिएंस का एहसास कराता है। अगर यूजर एक्सपीरिएंस की बात करें, तो इसमें LED की जगह IPS पैनल का इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में स्मार्ट टीवी प्रोफेशनल वर्क और गेमिंग के लिए नहीं, बल्कि शानदार कलर के साथ बेहतर पिक्चर क्वॉलिटी के साथ आता है, जो आपके फिल्स देखने के एक्सपीरिएंस को LED से बेहतर बनाता है। इसमें शानदार 187 डिग्री का व्यूइंग एंगल मिलता है। लेकिन रेस्पांस टाइम एक मुद्दा हो सकता है। 

 

डिजाइन 

itel समार्ट टीवी को फ्रेमलेस डिजाइन के साथ पेश किया गया है। इसके नीचे की तरफ हल्का बेजेल नजर आएगा। इसके अलावा ना के बराबर बेजल्स मिलेगा। मेटल हाउजिंग स्मार्ट टीवी को बाहरी तौर पर मजबूती देने का काम करती है। इसके निचले हिस्से के दोनों किनारों पर 12W के दो स्पीकर दिये गये हैं। रियर काफी साफ सुधरा है, जहां वॉल माउंटेड प्वाइंट के अलाव आपको 2 यूएसबी पोर्ट दिये गये हैं। साथ ही 2 HDMI और एक लैन वायर कनेक्टिविटी का ऑप्शन दिया गया है।

परफॉर्मेंस 

स्मार्ट टीवी की परफॉर्मेंस को बूस्ट करने के लिए Quad core CA 53*4 1.0GHz का यूज किया गया है। साथ ही ग्राफिक्स कार्ड के लिए 470MP को इस्तेमाल में लाया गया है। यह एक एंड्राइड 9 बेस्ड स्मार्ट टीवी है, जिसमें 1GB DDR रैम और 8GB का एक्टर्नल स्टोरेज मिलता है। इस सेटअप के साथ itel स्मार्ट टीवी यूजर्स को फिल्में और वेब सीरीज देखने के बेहतरीन एक्सपीरिएंस का एहसास कराती है। लाइटिंग शॉक से बचाने के लिए टीवी में बिल्ट-इन स्टैबिलाइजर्स दिया गया है। साथ ही बिल्ट-इन Chromecast का सपोर्ट दिया गया है, जिससे यूजर को स्मूथ स्क्रीन कॉस्टिंग की सुविधा मिलती है। स्मार्ट टीवी का UI का नीट और क्लीन है। अगर परफॉर्मेंस की बात करें, तो itel स्मार्ट टीवी फिल्में, ओटीटी कंटेंट और वेब शोज देखने के मामले में निराश नहीं करेगी।  

स्मार्ट कनेक्टिविटी 

ओटीटी और इंटरनेट कनेक्टिविटी के इस दौर में स्मार्ट टीवी में स्मार्ट कनेक्टिविटी का होना जरूरी होता है। itel ने बात का खास ख्याल रखा है। इसके लिए ब्लूटूथ 5.0 का  इस्तेमाल किया गया है। साथ ही टीवी में बिल्ट-इन वाई-फाई की सुविधा मिलती है। इससे हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलती है। साथ ही इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए लैन केबल की सुविधा दी गई है। इसमें 1000 से ज्यादा स्ट्रीमिंग ऐप की सुविधा मिलती है। साथ ही ऐप डाउनलोडिंग के लिए Google समेत एक अन्य ऐप स्टोर की सुविधा मिलती है।  

रिमोट कंट्रोल 

रिमोट कंट्रोल स्मार्ट टीवी का अहम हिस्सा होता है। itel टीवी में में वॉयस कंट्रोल फीचर के साथ ब्लूटूथ रिमोट दिया गया है। इसमें Google Assitant के लिए अलग से एक बटन दिया गया है। इससे बोलकर स्मार्ट टीवी को चलाया जा सकता है। वही ओटीटी प्लेटफॉर्म Prime Video और Netflix के लिए भी डेडिकेटेड बटन दिया गया है। साथ ही Youtube और Google Play store के लिए अलग बटन मिलेगा। यह स्मार्ट टीवी देखने के एक्सपीरिएंस को सुविधाजनकर बना देता है। लेकिन वॉयस कंट्रोल ज्यादा बेहतर अपडेट के साथ पेश किये जाने की जरूरत है।  

ऑडियो

itel की नई 43 इंच FHD स्मार्ट टीवी में ऑडियो आउटपुट के लिए दो 12W के स्टीरियो स्पीकर मिलते है। इस तरह स्मार्ट टीवी 24W के स्पीकर के साथ आती है। जो Dolby Atmos सपोर्ट के साथ आते हैं। इसमें क्लियर वॉयस जनरेट होती है। साथ ही एक्सटर्नल ऑडियो सिस्टम कनेक्ट किया जा सकता है। स्टीरियो स्पीकर के साथ Dolby Atmos के सपोर्ट से स्मार्ट टीवी में तेज और बेहतरीन ऑडियो क्रिएट होती है। इस कैटेगरी की बाकी टीवी में आमतौर पर 20W स्पीकर का इस्तेमाल किया जाता है।  

क्यों खरीदें 

Itel एक बजट फ्रेंडली स्मार्ट टीवी है। जो काफी लाइट वेट और स्लिम है। साथ स्मार्ट टीवी फ्रेमलेस डिजाइन में आती है। यह लेटेस्ट एंड्राइड 9 Pie ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करती है। साथ ही इसमें आसान कनेक्टिविटी मिलती है। टीवी में स्मार्ट कनेक्टिविटी के तौर पर वॉयस कंट्रोल Google Assistant फीचर मिलता है। वही साउंड आउटपुट के तौर पर 24W स्टीरियो स्पीकर का इस्तेमाल किया गया है। अगर आप स्मार्ट टीवी को मूवी और फिल्में देखने के लिए खरीद रहे हैं, तो यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है। लेकिन इस पर गेमिंग और प्रोफेशनल वर्क न करें, तो बेहतर होगा। अगर आपका बजट 30,000 रुपये से कम है, तो itel की नई G सीरीज की 43 इंच स्मार्ट टीवी खरीदने को सोच सकते हैं। 

Edited By Saurabh Verma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept