Infinix Note 11 Review: क्या ये है बजट वाला बेस्ट गेमिंग फोन? जानें यहां

Infinix के पिछले कुछ स्मार्टफोन में यूजर इंटरफेस को लेकर काफी शिकायतें मिल रही थीं। साथ ही डिस्प्ले और प्रोसेसर को बेहतर करने की गुंजाइश थी। लेकिन Infinix की मानें तो कंपनी ने Infinix Note 11 और Note 11s के जरिए पिछली सभी कमियों पर काम किया है।

Saurabh VermaPublish: Fri, 24 Dec 2021 11:42 AM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 11:47 AM (IST)
Infinix Note 11 Review: क्या ये है बजट वाला बेस्ट गेमिंग फोन? जानें यहां

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। इनफिनिक्स (Infinix) ने हाल ही में भारत में Infinix Note 11 सीरीज के दो स्मार्टफोन Infinix Note 11 और Note 11s को लॉन्च किया है। Infinix को कम बजट में ज्यादा बेहतर स्मार्टफोन पेश करने के लिए जाना जाता है। लेकिन Infinix के पिछले कुछ स्मार्टफोन में यूजर इंटरफेस को लेकर काफी शिकायतें मिल रही थीं। साथ ही डिस्प्ले और प्रोसेसर को बेहतर करने की गुंजाइश थी। लेकिन Infinix की मानें, तो कंपनी ने Infinix Note 11 और Note 11s के जरिए पिछली सभी कमियों पर काम किया है। लेकिन इसकी हकीकत जानेंगे हम Infinix Note 11 स्मार्टफोन के रिव्यू में..

डिजाइन

Infinix Note 11 सीरीज के स्मार्टफोन का रियर बिल्कुल फ्लैट है। जिस पर आपको infinix की ब्रांडिंग मिलेगी। मेरे पास Infinix Note 11 का ग्लेशियर ग्रीन कलर वेरिएंट मौजूद है, जो एंट्री स्क्रैच डिजाइन में आता है। साथ ही इस पर इस्तेमाल के बाद फिंगर के निशान नहीं नजर आते हैं।

फोन के रियर में टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर कैमरा कटआउट दिया गया है। इसके मेन 50MP कैमरे के बड़े से कटआउट की साथ प्लेस किया गया है। फोन के रियर पैनल की डिजाइन काफी अच्छी है। डिजाइन के मामले में Infinix ने उम्दा काम किया है।

फोन के बॉटम में स्पीकर ग्रिल के साथ ही टाइप सी चार्जिंग पोर्ट और 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। फोन के राइट साइड पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर दिया गया है। पावर बटन के साथ ही फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन के फ्रंट में डॉट नॉच डिस्प्ले दी गई है। फोन के टॉप और बॉटम को छोड़ दें, तो फोन काफी बेलेजलेस है।

डिस्प्ले

Infinix Note 11 स्मार्टफोन डिस्प्ले के मामले में काफी कमाल है। यह शायद उन चुनिंदा स्मार्टफोन में शामिल है जो 12,000 रुपये से कम कीमत में एमोलेड डिस्प्ले सपोर्ट के साथ आता है।

साथ ही इसमें 6.7 इंच की बड़ी डिस्प्ले मिलती है। फोन कुछ हद तक टैबलेट की तरफ है। इसकी वजह से फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने में दिक्कत होती है। हालांकि फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने के लिए कंपनी की तरफ से वन हैंड मोड दिया गया है। जो फोन की स्क्रीन के साइज को कम कर देता है। फोन की डिस्प्ले फुल एचडी प्लस सपोर्ट के साथ आती है। साथ ही इसमें Vivid एमोलेड डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है।

फोन का स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 92 फीसदी है। स्क्रीन ब्राइटनेस लेवल 750 nits है। स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास 3 का इस्तेमाल किया गया है। फोन में 120Hz रिफ्रेस्ड रेट और 180Hz टच सैंपलिंग रेट दिया गया है, जो infini Note 11 स्मार्टफोन को गेमिंग के लिए मुफीद बनाता है।

कैमरा

Infinix Note 11 के रियर में 50MP का मेन कैमरा दिया गया है। जिसका अपर्चर F1.6 है। इसके साथ ही 2MP डेप्थ कैमरा दिया गया है। इसके अलावा एक AI लेस दिया गया है।

फोन में क्वाड एलईडी लाइट दी गई हैं। साथ ही कई शार्ट वीडियो बनाने के लिए अलग मोड दिया गया है। फोन में सुपर नाइट मोड, कस्टम पोर्टेट मोड समेत कई कैमरा मोड दिए गए हैं।

फोन में कई वीडियो मोड जैसे प्रो मोड, स्लो मोशन, वीडियो, टाइम लैप्स, 2K वीडियो रिकॉर्डिंग और बोकेह मोड दिया गया है।

कैमरा के मामले में infinx Note 11 एक प्रो ग्रेड स्मार्टफोन नहीं है। लेकिन हां, यह औसत दर्ज का अच्छा कैमरा फोन है। फोन में सेल्फी के लिए 16MP फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसका अपर्चर ड्यूल एलईडी फ्लैश लाइट के साथ आता है।

परफॉर्मेंस

अगर परफॉर्मेंस की बात करें, तो Infinix एक अच्छा स्मार्टफोन है। वही गेमिंग के मामले में इस बजट में शायद ही कोई स्मार्टफोन मौजूद हो। फोन में Mediatek Helio G88 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। यह फोन हाईपर इंजन 2.0 गेमिंग प्रोसेसर के साथ आता है। फोन में आधे घंटे के Freefire गेमिंग के दौरान कोई दिक्कत नहीं हुई। फोन नें गेमिंग मोड दिया गया है, जिसे ऑन करने गेम खेलने का आनंद ज्यादा बेहतर होता है। फिलहाल के लिए गेमिंग के दौरान फोन में हीटिंग और लैग होने की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। लेकिन जैसा कि मालूम है कि फोन 4 जीबी रैम सपोर्ट के साथ आता है। ऐसे में ज्यादा ऐप इंस्टॉल करने और गेमिंग के दौरान कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

फोन एंड्राइड 11 बेस्ड XOS 10.0 पर काम करता है। Infinix की तरफ से अपने यूजर इंटरफेस में काफी सुधार किया गया है। ऐसे में इनफिनिक्स नोट 11 स्मार्टफोन में फिलहाल आपको UI को लेकर शिकायत का मौका नहीं मिलेगा। फोन में डू नॉड डिस्टर्ब, लाइव ट्रांसक्राइब, स्क्रीन कॉस्ट, स्क्रीन रिकॉर्ड, आई केयर जैसे कई कमाल के फीर्स दिए गए हैं। फोन में कई सारे सिक्योरिटी फीचर जैसे फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट सेंसर और पिन लॉक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फोन में ड्यूल स्पीकर दिए गए हैं, जो सिनेमैटिक स्पीकर dts सपोर्ट के साथ आता है। जिससे गेमिंग या फिर कोई मूवी देखते वक्त वॉइस क्वॉलिटी के मामले में कमी नहीं देखने को मिलेगी।

बैटरी

Infinix Note 11 में 5000mAh की बैटरी दी गई है। जो 33 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। फोन में लंबी बैटरी लाइफ के लिए अल्ट्रा पावर मोड दिया गया है। लेकिन अगर आप गेमिंग मोड ऑन करके गेमिंग लुत्फ उठाते हैं या फिर स्क्रीन ब्राइटनेस फुल रखते हैं, तो फोन की बैटरी जल्द डिस्चार्ज हो जाती है। फोन फुल चार्ज होने में करीब 1 घंटे का वक्त लेता है। साथ ही इसमें पूरे दिन इस्तेमाल के बाद करीब 20 से 25 फीसदी बैटरी बच जाती है।

हमारा फैसला

Infinix Note 11 एक अच्छा गेमिंग स्मार्टफोन है। जो बेहद कम बजट में मिड-रेंज स्मार्टफोन की गेमिंग खूबियों से लैस है। साथ ही इसमें मूवी और गेमिंग का शानदार एक्सपीरिएंस मिलता है। साधारण शब्दों में कहें तो Infinix ने कम कीमत में स्मार्टफोन पेश करते हुए डिस्प्ले, प्रोसेसर, यूजर इंटरफेस, बैटरी और परफॉर्मेस के मामले में हर सेक्शन में बेहतर करने की कोशिश की है। हालांकि ऐसा नहीं है कि फोन में कुछ कमियां नहीं है। लेकिन बजट कम होने की वजह से यह कमियां नजरअंदाज की जा सकती हैं।

Edited By Saurabh Verma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept