Move to Jagran APP

इन 5 Gadgets का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, कई देशों ने लगाया है इनपर BAN

इन गैजेट्स का इस्तेमाल यूजर्स के लिए खतरनाक हो सकता है, जिसके कारण इन्हें कई देशों में बैन तक किया गया है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 12:52 PM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 10:28 AM (IST)
इन 5 Gadgets का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, कई देशों ने लगाया है इनपर BAN
इन 5 Gadgets का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, कई देशों ने लगाया है इनपर BAN

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। तकनीक के इस्तेमाल से हम किसी भी बड़ी चीज को मिनटों में कर सकते हैं, चाहे फिर वो स्मार्टफोन हो या फिर एक छोटा सा स्मार्टवॉच, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करना यूजर्स के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। इसके अलावा इन गैजेट्स को कई देशों में बैन तक कर दिया गया है। जानते हैं इन गैजेट्स के बारे में।

loksabha election banner

ई-सिगरेट(E-Cigarette)

ई-सिगरेट, आम सिगरेट का एक अपग्रेड वर्जन है, जहां इसमें फ्लेवर तक मिलाया जा सकता है। ई-सिगरेट को आम सिगरेट के मुकाबले कम नुकसानदेह माना जाता है। दरअसल इसके अंदर एक बैटरी लगी होता है जो सिगरेट को कंट्रोल करती है। हालांकि ई-सिगरेट लोगो में सिगरेट पीने की लत को बढ़ावा देता है| इसलिए इसे कई देशों में बैन किया गया है। यहां हम बता दें कि धुम्रपान किसी भी तरह का हो नुकसान देह होता है।

लेजर प्वाइंटर (Laser Pointer)

इसे आप खिलौना भी कह सकते हैं और गैजेट भी। यह एक ऐसा डिवाइस है जो लंबी दूरी तक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव भेज सकता है| ज्यादातर देशों ने इस लेजर प्वाइंटर डिवाइस की लिमिट सेट कर रखी है। इन देशों में 5मिलीवॉट से ज्यादा के प्वाइंटर डिवाइस का इस्तेमाल करना गैर कानूनी है। दरअसल इस डिवाइस के हाई रेंज से किसी भी चीज में आग लगाई जा सकती है, इसके अलावा उसमें छेद भी किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल किसी भी बड़ी घटना में किया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट (Electric Blanket)

इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट उन जगहों पर सबसे काम आते हैं जहां कम्बल आपको गर्म नहीं कर पाते हैं। यह बिजली से चलता है, जिसमें आप तापमान को अपने मुताबिक सेट कर सकते हैं। हालांकि कई रिपोर्ट्स के मुताबिक पाया गया है कि इसमें खुद ब खुद आग लग जाती है या फिर लोगों ने इससे इलेक्ट्रिक शॉक भी लगा है। हालांकि इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट बनाने वाली कंपनियों का कहना है कि ये हादसे यूजर्स की लापरवाही के चलते हुए हैं।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 (Samsung Galaxy Note 7)

दक्षिण कोरिया की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग ने साल 2016 के अगस्त महीने में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 को लांच किया था| फोन में शानदार कैमरा के साथ कई अच्छे फीचर्स दिए गए थे, लेकिन जब इस फोन को यूजर्स ने इस्तेमाल करना शुरू किया तो उन्हें काफी निराशा हुई। यूजर्स की सबसे बड़ी शिकायत थी कि फोन बहुत तेजी से गर्म होता है। इसके अलावा कई रिपोर्ट्स में फोन के फटने और इसमें धुंआ निकलने की खबरें आने लगी, जिसके बाद कई देशों ने इस फोन पर बैन लगा दिया।

फिजेट स्पिनर (Fidget Spinner)

फिजेट स्पिनर को आम भाषा में कहें तो यह एक खिलौना है, जो बच्चों और नौजवानों के बीच खासा फेमस है। हालांकि कई रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका इस्तेमाल हिंसा की घटनाओं में भी किया गया है, जिसके बाद इसे कई देशों में बैन कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

IRCTC ऐप या वेबसाइट पर इन 5 Steps की मदद से अब पलक झपकते होगा टिकट बुक

इस एक ट्रिक से आपका स्मार्टफोन बताएगा किसी भी फोटो की सटीक लोकेशन

Youtube पर इन 4 आसान तरीकों से अब घर बैठे करें कमाई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.