Move to Jagran APP

Diwali 2018: ये हैं इस साल लॉन्च हुए बेस्ट स्मार्टफोन्स

इन दिनों बाजार में हर प्रोफेशन से जुड़े लोगों के साथ ही हर आयु वर्ग के लोगों के लिए स्मार्टफोन्स उपलब्ध हैं। पिछले 4-5 साल में स्मार्टफोन्स का चलन काफी बढ़ गया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 01:25 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 07:56 AM (IST)
Diwali 2018: ये हैं इस साल लॉन्च हुए बेस्ट स्मार्टफोन्स
Diwali 2018: ये हैं इस साल लॉन्च हुए बेस्ट स्मार्टफोन्स

नई दिल्ली (हर्षित कुमार)। दिवाली के मौके पर लोग अपने चाहने वाले के लिए स्मार्टफोन गिफ्ट कर सकते हैं। इन दिनों बाजार में हर प्रोफेशन से जुड़े लोगों के साथ ही हर आयु वर्ग के लोगों के लिए स्मार्टफोन्स उपलब्ध हैं। पिछले 4-5 साल में स्मार्टफोन्स का चलन काफी बढ़ गया है। लोगों का झुकाव फीचर फोन से स्मार्टफोन की तरफ हो रहा है। चाहे वो स्कूल में जाने वाले टीनएजर हो, कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स या फिर वर्किंग प्रोफेशनल्स हर वर्ग के लोग अब स्मार्टफोन रखने लगे हैं।

loksabha election banner

आपको कुछ चाहने वाले फोटोग्राफी के शौकीन हो सकते हैं उनके लिए बेहतर कैमरे वाला स्मार्टफोन बेहतर विकल्प होगा। वहीं, आप अपने पैरेंट्स को स्मार्टफोन गिफ्ट करना चाहते हैं तो बाजार में कई ऐसे स्मार्टफोन्स उपलब्ध हैं जो आपके पैरेटंस को जरूर पसंद आएंगे। अगर आप अपने लिए या अपने किसी रिश्तेदार या मित्र के लिए स्मार्टफोन खरीदना चाह रहे हैं तो आपको हम आज उन स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी जरूरतों के हिसाब से बेहतर विकल्प हो सकता है।

वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए बेहतर स्मार्टफोन्स

वर्किंग प्रोफेशनल्स अपने स्मार्टफोन्स के जरिए इंवेट मैनेज करने से लेकर ई-मेल का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। साथ ही, वर्किंग प्रोफेशनल्स को काम के सिलसिले में ट्रैवलिंग भी करनी पड़ती है ऐसे में उनके स्मार्टफोन की बैटरी भी ज्यादा चले यह भी ध्यान रखना होता है। इसके अलावा वर्किंग प्रोफेशनल्स के स्मार्टफोन्स हैंग न करें साथ ही उसमें स्टोरेज की समस्या भी न हो।

आपको बता दें कि स्मार्टफोन की शुरुआत ही वर्किंग प्रोफेशनल्स को ध्यान में रखकर की गई थी। ब्लैकबेरी से लेकर एचटीसी और एप्पल जैसी कंपनियों के शुरुआती स्मार्टफोन्स को बिजनेसमैन या वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ही बनाया गया था। इसके अलावा नोकिया के E-सीरीज को भी वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ही खास तौर पर डिजाइन किया गया था। इस साल कई ऐसे स्मार्टफोन्स लॉन्च हुए हैं जो इन वर्किंग प्रोफेशनल्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।

Samsung Galaxy S9 Plus

इस स्मार्टफोन को मार्च 2018 में लॉन्च किया गया। इस स्मार्टफोन में यूजर्स के लिए 6.2 इंच का QHD सुपर AMOLED राउंडेड कॉर्नर डिस्प्ले दिया गया है। फोन के परफॉर्मेंस को ध्यान में रखते हुए इसमें 6GB रैम के साथ ही 64GB/128GB/256GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है। फोन में 2.75 गीगा हर्ट्ज ऑक्टाकोर एक्साइनॉस प्रोसेसर दिया गया है। इस फोन में सैमसंग की Knox सिक्युरिटी फीचर दिया गया है जो आपके जरूरी फाइल्स के साथ ही डॉक्युमेंट्स को सुरक्षित रखता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3,500mAh की दमदार बैटरी दी गई है। कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसमें 12+12 मेगापिक्सल रियर, 8 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन ड्यूल नैनो 4 जी सिम कार्ड को सपोर्ट करता है। फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें एंड्रॉइड ओरियो 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 64,900 रुपये हैं।

OnePlus 6

इस साल लॉन्च होने वाले प्रीमियम बिजनेस फोन में से OnePlus 6 को भी वर्किंग प्रोफेशनल्स के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इस स्मार्टफोन में यूजर्स के लिए 6.28 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। फोन के परफॉर्मेंस को ध्यान में रखते हुए इसमें 8GB रैम के साथ ही 64GB/128GB/256GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। इस फोन में कई तरह के सिक्युरिटी फीचर्स दिए गए हैं जो आपके जरूरी फाइल्स के साथ ही डॉक्युमेंट्स को सुरक्षित रखता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3,300mAh की दमदार बैटरी दी गई है। कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसमें 20+16 मेगापिक्सल रियर, 16 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन ड्यूल नैनो 4 जी सिम कार्ड को सपोर्ट करता है। फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें एंड्रॉइड ओरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 34,999 रुपये हैं।

iPhone XR

एप्पल के स्मार्टफोन्स पहले से ही वर्किंग प्रोफेशनल्स के पसंदीदा स्मार्टफोन्स में से एक है। इस बार एप्पल ने तीन स्मार्टफोन्स लॉन्च किए, जिनमें से यह फोन अन्य दो आइफोन के मुकाबले सस्ता है साथ ही वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इस स्मार्टफोन में यूजर्स के लिए 6.1 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। फोन के परफॉर्मेंस को ध्यान में रखते हुए इसमें 3GB रैम के साथ ही 64GB/128GB/256GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें एप्पल ए12 बायोनिक प्रोसेसर दिया गया है। इस फोन में कई तरह के सिक्युरिटी फीचर्स दिए गए हैं जो आपके जरूरी फाइल्स के साथ ही डॉक्युमेंट्स को सुरक्षित रखता है। कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल रियर, 7 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन ड्यूल नैनो 4 जी सिम कार्ड को सपोर्ट करता है। फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें आइओएस 12 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 76,900 रुपये हैं।

कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन्स

आज की पीढ़ी के ज्यादातर युवाओं को बेहतर कैमरा क्वालिटी के स्मार्टफोन्स पसंद हैं। इस साल कई ऐसे भी स्मार्टफोन्स लॉन्च हुए हैं जिसका कैमरा क्वालिटी किसी भी प्रोफेशनल कैमरे से कम नहीं है। लोग DSLR कैमरे की जगह इन स्मार्टफोन्स को पसंद कर रहे हैं। इन कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन्स के कैमरे में प्रोफेशनल मोड भी दिया गया है जो फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए उपयुक्त हो सकता है। आइए, जानते हैं इन कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन्स के बारे में

Huawei P20 Pro

कैमरा के मामले में इस साल हुआवे ने प्रीमियम रेंज में कई स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। हुआवे का यह स्मार्टफोन सही मायनों में कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन है जिसमें 40 मेगापिक्सल RGB सेंसर, 20 मेगापिक्सल मोनोक्रोम सेंसर दिया गया है। फोन में लॉन्ग रेंज फोटोग्राफी के लिए नया Leica 3x टेलीफोटो लेंस दिया गया है। इससे 5x तक हाइब्रिड जूम किया जा सकता है। कंपनी के मुताबिक कैमरे का सेंसर लो लाइट फोटोज को ISO 102400 तक ले सकता है। P20 प्रो में 960fps सुपर स्लो मोशन वीडियो बनाई जा सकती है। सेल्फी के लिए फोन में 25 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन का रियर कैमरा किसी भी इंट्री लेवर DSLR कैमरा को मात दे सकता है। फोन से किसी भी कंडीशन में फोटोग्राफी की जा सकती है। इस फोन को आप 64,999 रुपये में खरीद सकते हैं।

Oppo Find X

Oppo Find X में एक खास किस्म का 3D स्टील्थ सेल्फी कैमरा दिया गया है। जो बैक पैनल में छुपा होता है। जब आप फोन को अनलॉक करते हैं तो कैमरा ऊपर के हिस्से से पॉप-अप के साथ सामने आता है और फोन अनलॉक करता है। जब कैमरा बंद होता हो तो पता नहीं चलता है कि इसमें पॉप-कैमरा दिया गया है। फोन में 25 मेगापिक्सल का 3D स्टील्थ सेल्फी कैमरा दिया गया है। वहीं, बैक साइड में 20 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 16 मेगापिक्सल का सेकेंडरी ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इस फोन की कीमत 59,990 रुपये है।

Vivo Nex

इन स्मार्टफोन के सबसे खास फीचर की बात करें तो इसमें पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। यह सेल्फी कैमरा 0.8 सेकेंड्स में फोन के ऊपरी हिस्से में फ्लिप होगा। इस सेल्फी कैमरे में 8 मेगापिक्सल का लेंस दिया गया है। इसके अलावा बैक पैनल में ड्यूल रियर कैमरा (12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा f/1.8 अपर्चर के साथ और 12 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा f/2.4 अपर्चर के साथ) दिया गया है। फोन की कीमत 44,990 रुपये है।

पहला स्मार्टफोन या इजी टू यूज स्मार्टफोन

अगर आप फीचर फोन से स्मार्टफोन में स्विच हो रहे हैं या फिर अपने पैरेंट्स के लिए स्मार्टफोन खरीदना चाह रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। साथ ही, इन स्मार्टफोन्स की कीमत भी काफी बजट रेंज में रखी गई है। आइए, जानते हैं इन स्मार्टफोन्स के बारे में।

Nokia 5.1 Plus

एचएमडी ग्लोबल के फ्लैगशिप वाली कंपनी नोकिया ने हाल ही में इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन में स्टॉक एंड्रॉइड ओरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। फोन का यूजर इंटरफेस भी काफी आसान है और कोई भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। फोन 3GB रैम और 32GB स्टोरेज ऑप्शन में उपलब्ध है। इस स्मार्टफोन की कीमत 10,999 रुपये है।

Redmi 6

शाओमी के इस बजट स्मार्टफोन को भी हाल ही में लॉन्च किया गया है। फोन शाओमी के MIUI 9.6 यूजर इंटरफेस पर काम करता है। फोन 3GB रैम और 32GB स्टोरेज ऑप्शन में उपलब्ध है। साथ ही, फोन में कैमरा फीचर भी बेहतर दिया गया है। फोन की कीमत 7,999 रुपये है।

Realme 2

ओप्पो की सब ब्रांड रियलमी के इस स्मार्टफोन की कीमत 8,990 रुपये है। फोन ओप्पो के कलर ओएस 5.0 यूजर इंटरफेस के साथ आता है। साथ ही फोन में एंड्रॉइड ओरियो 8.1 दिया गया है। फोन बजट रेंज में होने के साथ ही इस्तेमाल करने में भी आसान है।

इस तरह से इस दिवाली के मौके पर आप अपने चाहने वालों को गिफ्ट करने के लिए उनके पसंद के मुताबिक इन स्मार्टफोन्स को गिफ्ट कर सकते हैं। साथ ही, अगर आप अपने लिए पहला स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आप इन स्मार्टफोन्स को चुन सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.