Move to Jagran APP

आसुस जेनफोन मैक्स M1 रिव्यू: 7499 रुपये में क्या प्रतिस्पर्धियों के सामने टिक पाएगा यह फोन, जानें

क्या इस फोन में इसे सफल बजट सेगमेंट का स्मार्टफोन बनाने के सभी गुण मौजूद हैं या नहीं? जानते हैं:

By Sakshi Pandya Edited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 02:32 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 06:34 PM (IST)
आसुस जेनफोन मैक्स M1 रिव्यू: 7499 रुपये में क्या प्रतिस्पर्धियों के सामने टिक पाएगा यह फोन, जानें
आसुस जेनफोन मैक्स M1 रिव्यू: 7499 रुपये में क्या प्रतिस्पर्धियों के सामने टिक पाएगा यह फोन, जानें

नई दिल्ली (साक्षी पण्ड्या)। आसुस ने हाल ही में अपने लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन जेनफोन मैक्स M1 और जेनफोन लाइट L1 लॉन्च किए हैं। M1 की कीमत 7499 रुपये रखी गई है और L1 की कीमत 5999 रुपये रखी गई है। आसुस जेनफोन मैक्स M1 बजट सेगमेंट में बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा देने वाला है। लेकिन क्या इस फोन में इसे सफल बजट सेगमेंट का स्मार्टफोन बनाने के सभी गुण मौजूद हैं या नहीं? जानते हैं:

loksabha election banner

डिजाइन और डिस्प्ले: इस रेंज में आने वाले फोन्स की लुक इतना आकर्षित करने वाली नहीं होती। लेकिन आसुस का यह फोन कम कीमत में भी रियर पर मैटेलिक फिनिश के साथ अच्छी लुक देता है। इसके राउंड एजेज के चलते हाथ में पकड़ते समय अच्छी ग्रिप बनती है। फोन लाइटवेट है और लुक के मामले में अपनी कीमत के अनुसार यूजर को ठीक अनुभव प्रदान करेगा। इसके अलावा फोन में 5.45 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इसका स्क्रीन रिजोल्यूशन 1440*720 पिक्सल्स का है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 दिया गया है। डिस्प्ले का कलर आउटपुट तो अच्छा है लेकिन स्क्रीन ब्राइटनेस के मामले में हमें डिस्प्ले थोड़ा डल लगा।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर: इसका यूजर इंटरफेस स्मूद है और इस्तेमाल करने में आसान भी है। फोन में ओक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रगन 430 प्रोसेसर के साथ 3GB रैम और 32GB स्टोरेज दी गई है। फोन की स्टोरेज को 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में दो एप्स मोबाइल मैनेजर और पावर मास्टर दिए गए हैं। मोबाइल मैनेजर डिवाइस को स्कैन करने में मदद करता है। इससे डाटा यूसेज को कंट्रोल करने से लेकर अनवांटेड एप्स को क्लीन करने तक कई काम किए जा सकते हैं। पावर मास्टर एप के तहत बैटरी की लाइफ को बढ़ाया जा सकता है। इसी के साथ एप्स को ऑटो-स्ट्रेट होने से रोका भी जा सकता है। इसके अलावा, ट्विन एप सपोर्ट भी दिया गया है।

परफॉरमेंस के मामले में स्नैपड्रगन 430 चिपसेट के साथ आसुस का यह फोन कहीं-न-कहीं अपने प्रतिस्पर्धियों से थोड़ा पीछे जान पड़ता है। बेसिक टास्क के मामले में फोन ठीक चलता है लेकिन साफ तौर से फोन हैवी टास्क के लिए नहीं बना है। कंपनी अगर चिपसेट के मामले में थोड़ा एडवांस होती तो यह और बेहतर फोन हो सकता था। फोन ZenUI 5.0 के साथ लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर काम करता है।

कैमरा: कैमरा डिटेल्स की बात करें तो फोन में 13MP रियर कैमरा के साथ f/2.0 अपर्चर, 1.2 माइक्रोन पिक्सल साइज, PDAF और एलईडी फ्लैश दिया गया है। फ्रंट में 8MP शूटर के साथ f/2.2 अपर्चर, 1.12 माइक्रोन पिक्सल साइज और एलईडी फ्लैश दिया गया है। बजट के हिसाब से बात करें तो कैमरा इतना निराश नहीं करता। हालांकि, इसकी लो लाइट परफॉरमेंस यूजर्स को प्रभावित नहीं करेगी। रियर कैमरा से ली गई कई फोटोज में नॉयस देखने को मिलेगा। इसका पोर्ट्रेट मोड अच्छा काम करता है। इस रेंज में कैमरा को औसत कहा जा सकता है।

बैटरी: आसुस का जेनफोन प्रो M1 भी अपनी बड़ी बैटरी के लिए जाना जाता है। ऐसे में जेनफोन मैक्स M1 से भी बैटरी के मामले में बेहतर करने की उम्मीद थी। इस फोन की एक बड़ी खासियत इसकी 4000 mAh की बैटरी भी है। फोन की बैटरी रोजाना के टास्क के साथ एक से डेड दिन तक चल जाती है। अधिक यूसेज करने पर भी फोन लगभग 1 दिन तक चल जाता है।

हमारा फैसला: आसुस जेनफोन M1 का डिजाइन, बैटरी और एचडी डिस्प्ले इसके प्लस प्वाइंट कहे जा सकते हैं। बैटरी परफॉरमेंस इस रेंज के अन्य स्मार्टफोन्स को प्रतिस्पर्धा देगी। हालांकि, चिपसेट के मामले में हम फोन को अच्छी रेटिंग नहीं दे सकते। इसी प्राइज के फोन्स इससे लेटेस्ट प्रोसेसर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी प्राइज सेगमेंट में लेनोवो K9 और शाओमी रेडमी 6 में मीडियाटेक हीलियो P22 प्रोसेसर और Realme C1 में स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट दिया गया है। इसके अलावा कैमरा के मामले में इस रेंज में फोन औसत परफॉरमेंस देता है।

यह भी पढ़ें:

Vivo V9 मात्र 3165 रुपये में ले आएं घर, इस तरह उठाएं ऑफर का लाभ

25 अक्टूबर को लॉन्च होगा दुनिया का पहला 5जी स्मार्टफोन Mi Mix 3, जानें क्या होंगे फीचर्स

iPhone XR की भारत में प्री-बुकिंग शुरू, मात्र 14999 रुपये में फोन घर ले जाने का मौका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.