Move to Jagran APP

एप्पल के कम कीमत में आईपैड, मैक और आईफोन लाने की योजना के पीछे क्या है कारण, जानिए

एप्पल के सस्ते प्रोडक्ट्स का इंतजार इस साल हो सकता है खत्म

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 27 Mar 2018 02:01 PM (IST)Updated: Tue, 27 Mar 2018 06:24 PM (IST)
एप्पल के कम कीमत में आईपैड, मैक और आईफोन लाने की योजना के पीछे क्या है कारण, जानिए
एप्पल के कम कीमत में आईपैड, मैक और आईफोन लाने की योजना के पीछे क्या है कारण, जानिए

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। एप्पल ने पिछले साल के अपने लॉन्च इवेंट में आईफोन 10 लेकर आया। कई आइफोन लवर्स ने भले ही इस फोन में दिलचस्पी दिखाई हो। लेकिन इसकी कीमत धिक् होने के कारण कंपनी को ग्राहकों से मन मुताबिक रिस्पांस नहीं मिला है। इसी के साथ मार्केट रिसर्च कंपनी साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) ने देश में मोबाइल फोन के आंकड़ों पर विस्तृत एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट के अनुसार 2017 के आखिर में लिए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में 89 लाख लोगों के पास आईफोन था और 2018 के दौरान इसमें 30 लाख और लोगों के पास आईफोन हो जाएंगे। मोबिलेटिक्सो के आंकड़ों के अनुसार एप्पल के आईफोन यूजर इस साल 1 करोड़ की संख्या पार कर जाएंगे।

loksabha election banner

एप्पल कर रहा अपनी योजनाओं में बदलाव: कंपनी ग्राहकों को अपने साथ बनाए रखने ओर जोड़ने के लिए अपनी योजनाओं में बदलाव करती नजर आ रही है। भारत में इसकी बढ़ते यूजर्स ओर वैश्विक तौर से आईफोन 10 को मिला हल्का रिस्पांस दिखता है की कंपनी को थोड़ी कम कीमत में अपने प्रोडक्ट लॉन्च करने की जरुरत है। बाजार में गूगल ओर माइक्रोसॉफ्ट जैसी कपनियां एप्पल को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रही है। इसी क्रम में कंपनी मैक से लेकर आइफोन ओर आईपैड्स तक को कम कीमत में उपलब्ध करवाने की जुगत में लगी है ।

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को एप्पल का चैलेंज- सस्ता आईपैड करेगी पेश: गूगल और माइक्रोसॉफ्ट से स्टूडेंट्स और टीचर्स को वापस जितने के लिए एप्पल लो कॉस्ट आईपैड और एजुकेशन सॉफ्टवेयर लाने की तैयारी कर रहा है। साल के पहले बड़े प्रोडक्ट इवेंट में एप्पल एक बार फिर एजुकेशन सेक्टर में वापसी करेगा। 2012 के बाद कंपनी का यह पहला इवेंट होगा जिसमें एजुकेशन पर ध्यान दिया जाएगा। 2012 में कंपनी ने आईपैड में ई-बुक्स डिजाइनिंग के लिए टूल पेश किया था। कंपनी की योजना आईपैड का नया सस्ता वर्जन पेश करने की है। कंपनी क्लासरूम के लिए नया सॉफ्टवयेर भी कर सकती है।

सस्ता मैक आने की भी हैं खबरें: मिंग ची के अनुसार एप्पल साल 2018 में कम कीमत में मैकबुक एयर लाने की योजना बना रही है। कंपनी इस लैपटॉप को समय से पहले लॉन्च कर सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, मैकबुक का 13 इंच का सस्ता वर्जन इस साल की दूसरी तिमाही में ऑफिशियल किया जा सकता है।

याद दिला दें, 2016 में कंपनी ने 11 इंच मैकबुक एयर को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया था। 2017 में एप्पल 13 इंच मैकबुक एयर कुछ बदलावों के साथ लेकर आया। अब 13 इंच मैकबुक के सस्ते वर्जन की योजना के साथ कंपनी लैपटॉप शिपमेंट में इस साल 10 से 15 फीसद बढ़ोतरी करना चाह रही है।

कितनी होगी मैकबुक के सस्ते वर्जन की कीमत : आने वाले सस्ते वर्जन के मैकबुक की कीमत अभी तो पता नहीं चली है। लेकिन फिलहाल 13 इंच मैकबुक 65059 रुपये में मिलता है। इसके कम वर्जन की अनुमानित कीमत 50000 रुपये करीब हो सकती है।

कंपनी आइफोन के अलावा अपने अन्य प्रोडक्ट्स को भी उतना ही पॉपुलर और आम बनाने का प्रयास कर रही है। ट्रेंडफोर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार एप्पल ने आसुस को वैश्विक शिपमेंट के मामले में पीछे छोड़ दिया है और चौथे पायदान पर पहुंच गई। रिपोर्ट में आगे बताया गया की कंपनी ने 2017 की तीसरी तिमाही में 4.43 मिलियन के करीब मैकबुक शिप की हैं।

आइफोन का सस्ता मॉडल भी आने की उम्मीद: इसी के साथ हर साल की तरह एप्पल इस साल भी नए आईफोन मॉडल लॉन्च करेगा। पहले आई रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल एप्पल आईफोन के तीन वैरिएंट लेकर आने वाला है। इसमें 6.5 इंच OLED मॉडल, 6.1 इंच एलसीडी मॉडल और 5.8 इंच OLED मॉडल सम्मिलित है। नई जानकारी के अनुसार, आईफोन का 2018 मॉडल 5.8 इंच वैरिएंट OLED डिस्प्ले के साथ आने के बावजूद सस्ता होगा। ऐसा हो सकता है की आईफोन के इस मॉडल की कीमत थोड़ी कम हो ।

क्यों हो सकता है सस्ता? डिजिटाइम्स रिसर्च एनालिस्ट के रिसर्च नोट के अनुसार, आईफोन का 5.8 इंच मॉडल आईफोन 10 के मुकाबले मैन्युफैक्टरिंग के मामले में 10 प्रतिशत सस्ता होगा। मैन्युफैक्टरिंग में कम कीमत लागत के कारण एप्पल का नया 5.85 इंच डिवाइज सबसे सस्ता मॉडल होगा। रिपोर्ट में बताया गया है की कंपनी पहले 5.85 इंच मॉडल का एलसीडी वर्जन लाने की योजना बना रही थी। हालांकि, इस प्रोजेक्ट को ससपेंड कर दिया गया। रिपोर्ट में आगे यह भी कहा गया की आईफोन 10 की कम मांग के कारण कंपनी ने सैमसंग डिस्प्ले से कुछ OLED पेनल्स लिए हैं। इससे 2018 के आईफोन की मैन्युफैक्टरिंग की कीमत में कमी आई है। रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल और सैमसंग डिस्प्ले के बीच करार हो चुका है। रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल के आने वाले तीनों मॉडल्स में से 5.85 इंच OLED आईफोन मॉडल सबसे सस्ता हो सकता है।

इन सभी बातों पर गौर कर के यह अंदाजा लगाया जा सकता है की कंपनी अपने यूजर बेस को बढ़ाने और बढ़ती प्रतिस्पर्धा में अपना स्थान बनाए रखने के लिए ना सिर्फ अपना दायरा फैलाने का प्रयास कर रही है बल्कि अपने प्रोडक्ट्स की पहुंच को और आसान बनाने की कोशिश में भी है।

यह भी पढ़ें: 

इंटरनेट डेटा इस्तेमाल के मामले में इंडिया टॉप पर, डाउनलोड स्पीड में नार्वे नंबर 1

सैमसंग के बाद एप्पल भी कर रहा फोल्डेबल फोन पर काम, 2020 तक आने की उम्मीद

25MP सेल्फी कैमरा के साथ ओप्पो F7 भारत में लॉन्च, वीवो V9 से टक्कर

नोकिया 1 एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन 5499 रुपये में भारत में लॉन्च, लावा Z50 भी बाजार में

फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के बाद भी रखता है इन चीजों का रिकॉर्ड, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.