Move to Jagran APP

2020 Apple iPad Pro 12.9 Review: किंग साइज वाला टैबलेट, फिर से आ गया वापस

Apple इंजीनियरों ने अपने 2020 अवतार को और अधिक पीसी की तरह बनाने के लिए लगातार हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड पर काम किया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 08:49 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 06:10 AM (IST)
2020 Apple iPad Pro 12.9 Review: किंग साइज वाला टैबलेट, फिर से आ गया वापस
2020 Apple iPad Pro 12.9 Review: किंग साइज वाला टैबलेट, फिर से आ गया वापस

सिद्धार्था शर्मा। Apple iPad Pro (12.9) शायद एकमात्र टैबलेट है जो 21 वीं सदी में आपके लैपटॉप को बदलने के काम आ सकता है। हम ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि Apple ने लगातार दिखाया है कि आप कार्य उत्पादकता और अवकाश के मामले में टैबलेट के साथ क्या-क्या कर सकते हैं। 2020 का Apple iPad Pro (12.9) भी अलग नहीं है। वास्तव में यह और एक कदम आगे है। Apple इंजीनियरों ने अपने 2020 अवतार को और अधिक पीसी की तरह बनाने के लिए लगातार हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड पर काम किया है। तो, क्या यह उस हाई प्राइस टैग के लायक है? आइए, जानते हैं..

loksabha election banner

डिजाइन

नया Apple iPad Pro (12.9) ने भी अपने पतले स्लीपरी डिजाइन को बरकरार रखा है। इसके पीछे की ओर एक बड़ा कैमरा बंप दिया गया है है। यह iPad Pro 2018 के समान ही दिखता है, हालांकि क्लोजली देखने पर आपको इसमें गोल किनारे मिलेंगे और उनको Apple द्वारा अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है। ऊपर की तरफ से ये देखने में बदसूरत नहीं है, हालांकि यह सच है कि TrueDepth कैमरा बड़े पैमाने पर iPad Pro को टॉप पर रखता है।

कनेक्टिविटी के मामले में, आप इसमें 3.5mm ऑडियो जैक खो देते हैं और केवल iPad Pro में एक ही USB Type-C मिलता हैं। आपके Apple Pencil को चिपकाने के लिए डिवाइस के ऊपरी तरफ पर एक चुंबकीय पट्टी दी गई है और Apple का नया मैजिक की-बोर्ड भी डिवाइस में दिए गए स्मार्ट कनेक्टर के जरिए तुरंत कनेक्ट होता है। साथ ही, पिछले iPad मॉडल की तुलना में 2020 iPad Pro थोड़ा ज्यादा भारी है, हालांकि आप इस अंतर को बिल्कुल भी नोटिस नहीं कर सकेंगे।

डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करें तो आप iPad के लिए जो भुगतान करते हैं उसके लिए Apple लगातार आपको निराश नहीं करता है। 2020 iPad Pro भी अलग नहीं है। आपको इसमें एक बड़ा और ब्राइट 12.9 इंच का डिस्प्ले मिलता है। डिस्प्ले में Apple के ट्रू टोन का इस्तेमाल अलग-अलग लाइट कंडीशन्स के लिए इसे अनुकूलित करता है। हमारे लिए जो थोड़ा-सा नकारात्मक था वह था 4:3 आसपेक्ट रेश्यो, क्योंकि यह मूवीज देखने के अनुभव को खराब करता है, हालांकि दूसरी ओर यह गेमिंग के साथ-साथ प्रोडक्टिव एप्लिकेशन के लिए भी सहज है।

डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्मूदी के लिए उपयुक्त है, लेकिन अगर आप Apple मैजिक सिस्टम में इसके मैजिक की-बोर्ड और Apple Pencil के साथ काम करते हैं तो आपके लिए हर समय एक साफ डिस्प्ले मिल सकता है। iPad Pro के चार स्टीरियो स्पीकर भी हमारे लिए शानदार हैं क्योंकि यह एक जोरदार अनुभव के साथ एक ओल्ड ऑडियो गुणवत्ता भी प्रदान करता है जो आपके ब्लूटूथ स्पीकर को शर्मा दे।

परफॉर्मेंस

iPad Pro 2020 में A12Z बायोनिक चिप दिया गया है जो इसे पीसी या लैपटॉप की तुलना में अधिक तेज और अधिक पावरफुल बनाता है। इसमें भारी कम्प्यूटेशनल कार्यों से निपटने के लिए चार एक्टिव कोर और चार उच्च दक्षता वाले कोर दिए गए हैं। इसमें एक 8-कोर फ्यूजन डिजाइन दिया गया है, जिसे आप किसी भी कार्य के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बेहतर दक्षता के लिए एक थर्मल आर्किटेक्चर और ट्यून किए गए परफॉर्मेंस कंट्रोलर्स के साथ आता है और A12Z बायोनिक में अपडेटेड GPU A10X फ्यूजन की तुलना में 2.6 गुना तेज परफॉर्मेंस प्रदान करता है। इसका बेहतर गेमिंग और ग्राफिक्स रेंडरिंग अनुभव A12X बायोनिक की तुलना में भी तेज है। इसलिए, परफॉर्मेंस के मामले में किसी भी लैपटॉप से ​​आगे निकल जाता है, जो इसे आपको खरीदने के लिए प्रेरित कर सकता है।

कैमरा

नया iPad Pro बेहतर कैमरों के साथ आता है जो ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) ऐप के इस्तेमाल के लिए तैयार किए गए हैं। IPad Pro में एक 12MP वाइड कैमरा दिया गया है जो बेहतर फोटो और 4K वीडियो कैप्चर कर सकता है। एक बड़े क्षेत्र के साथ सीन्स को कैप्चर करने के लिए एक नया 10MP अल्ट्रा वाइड कैमरा भी दि है। इसके अलावा इसमें आपको एक LiDAR स्कैनर मिलता है जो फोटॉन स्तर पर 5 मीटर दूर तक परावर्तित प्रकाश को मापकर आसपास की वस्तुओं से दूरी को मापने में मदद करता है और नैनोसेकंड की गति से संचालित होता है।

इसलिए, सभी मौजूदा AR ऐप्स तत्काल AR के साथ और भी अधिक यथार्थवादी और इमर्सिव एक्सपीरियंस देते है। इसके वर्चुअल ऑब्जेक्ट्स में सुधार किए गए हैं, और मोशन कैप्चर में भी अपग्रेड हुआ है। इसमें सभी डेवलपर्स ऐप के लिए अब ARKit 3.5 के साथ LiDAR स्कैनर का उपयोग कर सकते हैं ताकि नए ऐप में AR अनुभवों के साथ-साथ उनके मौजूदा AR ऐप्स के अपडेट के लिए वर्चुअल ऑब्जेक्ट और वास्तविक दुनिया फिजिक्स पेश कर सकें।

मैजिक की-बोर्ड

यह फीचर इस वर्ष लॉन्च हुए iPad Pro के लिए एक क्रांतिकारी बदलाव रहा है। मैजिक की-बोर्ड के कीज मैकबुक से मिलती-जुलती हैं और उन्हें टाइपिंग का अनुभव सबसे अच्छा है जो एक टैबलेट की-बोर्ड पर मिल सकता है। इतना ही नहीं की-बोर्ड पर विशाल iPad का चुंबकीय संलग्न तंत्र भी बहुत स्थिर है और व्यक्तिगत रूप से फ्लोटिंग कैंटिलीवर डिजाइन तंत्र कुछ ऐसा है जो हर लैपटॉप के पास होना चाहिए, विशेष रूप से एक बार जब हमने इसे iPad प्रो पर उपयोग किया है, तो लैपटॉप डिस्प्ले एंगल्स हमें थोड़ा अजीब लगा है।

इस टैबलेट को लैपटॉप में बदलने के लिए iPadOS अब iPad के साथ एक ट्रैकपैड या माउस के उपयोग को सपोर्ट करता है, जिसमें iPad के लिए पुन: डिजाइन किया गया कर्सर अनुभव और मैजिक की-बोर्ड ट्रैकपैड के साथ भी आता है। तो, आप आसानी से स्क्रीन को छूने के बिना आसानी से सभी नए iPad का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि नए iPad Pro पर iPadOS अपने टच अनुभव को बरकरार रखता है, हालांकि की-बोर्ड और Apple Pencil जैसे ऑब्जेक्ट हमेशा एक दूसरे के पूरक होते हैं। कर्सर को ट्रैकपैड के उपयोग के लिए iPad के लिए बस फिर से डिज़ाइन किया गया है क्योंकि यह एक सर्कल के रूप में स्क्रीन पर दिखाई देता है और इस समय आपकी जरूरत के उपकरण में बदल जाता है- होम स्क्रीन पर ऐप आइकन और ऐप्स में बटन, और टेक्स्ट में आई-बीम फाई आदि।

वर्डिक्ट

iPad Pro निश्चित रूप से एक प्रीमियम टैबलेट है, जिसके 11-इंच iPad Pro वाई-फाई मॉडल की कीमत 71,900 रुपये और वाई-फाई + सेल्युलर मॉडल की कीमत 85,900 रुपये से शुरू होती है। वहीं, 12.9-इंच iPad प्रो की कीमत 89,900 रुपये से शुरू होती है। वाई-फाई मॉडल और वाई-फाई + सेलुलर मॉडल की कीमत 1,03,900 रुपये है। अगर आप बाजार में एक ऐसे टैबलेट की तलाश में हैं जो आपको लंबे समय तक टिके, आपकी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करे, तो iPad Pro सबसे बेहतर विकल्प है, जो आपके लैपटॉप को निश्चित रूप से बदल सकती है।

PROS:

  • ग्रेट डिजाइन
  • ट्रैकपैड के साथ मैजिक की-बोर्ड
  • कैमरा परफॉर्मेंस
  • बैटरी

CONS:

  • महँगा
  • डिजाइन smudges को आकर्षित करता है
  • बस एक ही USB Type C पोर्ट

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.