Move to Jagran APP

Graphics Designers की पहली पसंद है Adobe के ये 5 सॉफ्टवेयर्स

Adobe के इन पांच सॉफ्टवेयर्स की मदद से यूजर्स Logo और Business card से लेकर अपनी फोटो को एडिट कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 06:57 PM (IST)Updated: Sat, 29 Sep 2018 10:43 PM (IST)
Graphics Designers की पहली पसंद है Adobe के ये 5 सॉफ्टवेयर्स
Graphics Designers की पहली पसंद है Adobe के ये 5 सॉफ्टवेयर्स

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। Adobe Photoshop CC का इस्तेमाल हम आए दिन करते रहते हैं फिर चाहे वो फोटो एडिटिंग के लिए हो या फिर ग्राफिक्स डिजाइनिंग के लिए। लेकिन क्या आपको पता है कि Adobe के और भी कई सॉफ्टवेयर्स हैं जिनके बारे में ज्यादा तक यूजर्स को पता नहीं है। आज हम आपको Adobe के पांच सॉफ्टवेयर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके साथ यह भी बताएंगे कि आप इनका कहां कहां इस्तेमाल कर सकते हैं।

loksabha election banner

Adobe Photoshop CC

फोटोशॉप दुनिया के सबसे लोकप्रिय फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स aसे एक है। सॉफ्टवेयर मैक और विडोंज दोनों ही प्लेटफॉर्मस को स्पोर्ट करता है। सॉफ्टवेयर में आपको 3डी डिजाइन से लेकर लेयर फार्मेशन तक का फीचर मिलता है। सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल फिल्मों के पोस्टर्स से लेकर पोर्टफोलियो तक में इस्तेमाल होता है। सॉफ्टवेयर के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

Adobe Photoshop Lightroom CC

सॉफ्टवेयर मैक और विडोंज दोनों ही प्लेटफॉर्म को स्पोर्ट करता है। सॉफ्टवेयर में रॉ कनवर्जन से लेकर केटालॉगिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से आप अपनी फोटो की कलर कॉम्बिनेशन को बदल कर इसे प्रोफेशनल लुक दे सकते हैं। सॉफ्टवेयर का इंटरफेज काफी आसान है। यहां आपको तमाम बेहरीन इफेक्ट फीचर्स मिलते हैं। फोटोग्राफर्स की पहली पसंद में से एक में आता है ‘लाइटरूम सीसी’।

Adobe Spark

इस सॉफ्टवेयर के जरिए आप टेक्स्ट और पिक्चर्स को एनिमेशन की शकल दे सकते हैं। आपको डिजाइन किया टेम्प्लेट चुनना होगा। इसके बाद आपको फोटो और टेक्स्ट डालने होंगे। आप डिजाइन को रीसाइज करके इसका इस्तेमाल सोशल मीडिया या ब्लॉग पर भी कर सकते हैं। Adobe Spark का इस्तेमाल प्रोफेशनल ग्राफिक्स डिजाइनिंग के लिए किया जाता है।

Adobe Illustrator

इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल इंफोग्राफिक्स, क्लिपआर्ट, बिजनेस कार्ड को डिजाइन करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा आइकन और लोगो बनाने के लिए Adobe Illustrator ग्राफिक्स डिजाइनर्स की पहली पसंद माना जाता है।

Adobe Fireworks

इसका इस्तेमाल वेक्टर ग्राफिक्स के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल वेब और मोबाइल एप्लिकेशन डिवेलप्मेंट के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें:

इन 4 तरीकों से अपने स्लो लैपटॉप की स्पीड कर सकते हैं तेज

Whatsapp पर इस ट्रिक से बिना नंबर Save किए किसी को भी भेज सकते हैं मैसेज

इन 5 तरीकों की मदद से गीले स्मार्टफोन को खराब होने से बचा सकते हैं आप 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.