Move to Jagran APP

स्मार्टफोन के दाम पर खरीदें 4K टीवी, पढ़ें Mi TV 4 कहां खास और कहां किया निराश

शाओमी की मी टीवी 4 की कम कीमत 4k टीवी बाजार में क्रांति का काम कर सकती है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 16 Feb 2018 11:22 AM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 09:51 AM (IST)
स्मार्टफोन के दाम पर खरीदें 4K टीवी,  पढ़ें Mi TV 4 कहां खास और कहां किया निराश
स्मार्टफोन के दाम पर खरीदें 4K टीवी, पढ़ें Mi TV 4 कहां खास और कहां किया निराश

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में रिलान्स जियो की इंट्री के बाद जिस बड़े बदलाव को यूजर्स ने देखा, अब उसी बदलाव की उम्मीद यूजर 4K डिस्प्ले को लेकर कर रहे हैं। दरअसल चीन की कंपनी शाओमी ने अपने महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट Mi TV 4 को भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी 55 इंच की 4K टीवी को सिर्फ एक फ्लैगशिप मोबाइल के दाम पर बेच रही है। शाओमी के इस पहल से जहां आम यूजर्स के घर पर 4K टीवी का सपना पूरा हो सकेगा, वहीं शाओमी के इस दाव से 4K टीवी के दामों में भी भारी गिरावट देखने को मिल सकती है। हम आपको शाओमी के इस 4K टीवी की तुलना दूसरी बड़ी ब्रांडेड कंपनियों से कर के बताने जा रहे हैं कि क्यों ये टीवी आने वाले समय में एक क्रांति हो सकती है।

loksabha election banner

Mi TV 4 क्यों है खास?

कीमत- शाओमी ने पिछले साल CES-2017 में अपने इस प्रोडक्ट से पर्दा हटाया था। ये कंपनी की अबतक की सबसे स्लिम टीवी है। 55 इंच वाले Mi TV 4 की भारत में कीमत 39,999 रुपये है। शाओमी का ये 4K टीवी भारत में अबतक का सबसे सस्ता 4k डिस्प्ले है। अगर तुलना करें एलजी, सैमसंग और सोनी जैसे बड़े ब्रांड्स की तो 55 इंच की 4k टीवी के लिए आपको 80 हजार से ज्यादा रूपये देंगे होंगे, जो 1 लाख से लेकर 2 लाख तक के बीच पड़ती है। शाओमी के इस प्रोडक्ट की तुलना अगर बड़ें ब्रांड्स के अलावा भी की जाए, तो Vu के 55-inch 4K यूएचडी स्मार्ट टीवी के लिए आपको करीब 50,000 रुपये खर्च करने होंगे, वहीं बात करें TCL की तो इसकी कीमत करीब 59,000 रुपये की पड़ेगी।

डिस्प्ले- Mi TV 4 मॉडल में सैमसंग और एलजी के पैनल इस्तेमाल किए जाते हैं। इस हिसाब से पिक्चर क्वालिटी के लिए यूजर को चिंता करने की जरूरत नहीं है। टीवी एल्युमिनियम से बनाया गया है। टीवी का आगे का हिस्सा ग्लास कोटेड है जबकि इसका पिछला हिस्सा मेटल का बना है। टीवी एचडीआर फीचर को सपोर्ट करता है।

सॉफ्टवेयर: शाओमी मी टीवी 4 Patchwall पर आधारित है और एंड्रॉयड पर काम करता है। Patchwall आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है।

Mi TV 4 इन जगहों पर कर रहा है निराश

मी टीवी 4, 4k कंटेंट को स्पोर्ट करता है लेकिन ये उन दो प्लैटफॉर्म नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम को स्पोर्ट नहीं करता जो 4K कंटेट को स्पोर्ट करते हैं। हालांकि कंपनी ने कहा कि वो इस पर काम कर रही है। मी टीवी 4 पर आपको नेटफ्लिकस और अमेजन प्राइम जैसे एप्स देखने को नहीं मिलेंगे। मी टीवी 4 ने 12 कंटेंट पार्टनर के साथ साझेदारी की है, इनमें हॉटस्टार और वूट शामिल हैं लेकिन इन प्लैटफॉर्म पर 4k कंटेंट बहुत सीमित हैं। वहीं बात करें सोनी, सैमसंग और एलजी जैसे ब्रैंड्स की, तो ये सभी नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम को स्पोर्ट करते हैं।

क्या होगा बदलाव?

मी टीवी 4 के भारत में लॉन्च होने के बाद यूजर अपने बजट में 4k टीवी खरीद सकते हैं। टीवी की क्वालिटी और परफार्मेंस का रिव्यू यूजर देंगे लेकिन टीवी का दाम एक ऐसा पहलु है जिसपर यूजर का भी ध्यान है और दूसरी कंपनियों का भी। आने वाले समय में दूसरी कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट्स के दामों में गिरावट कर सकती हैं जिसका फायदा यूजर्स को मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.