Move to Jagran APP

Google Street View भारत में हुआ लॉन्च, इन 10 शहरों में मिलेगी सुविधा, जानें डिटेल

Google Maps ने आखिरकार भारत में भी Google Street View फीचर लॉन्च कर दिया है। इस फीचर का इंतज़ार बहुत लंबे समय से हो रहा था कंपनी ने करीब 15 साल पहले ही इसे अमेरिका में लॉन्च कर दिया था।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Wed, 27 Jul 2022 12:08 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2022 12:08 PM (IST)
Google street view photo credit- Saurabh Verma

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल इंडिया (Google India) का एक मेगा इवेंट आज दिल्ली में  आयोजित हुआ। इस इवेंट में गूगल मैप (Google Map) के बहुप्रतीक्षित गूगल व्यू स्ट्रीट व्यू (Google Map Street View) फीचर को भारत में लॉन्च कर दिया है। गूगल मैप स्ट्रीट व्यू फीचर की सुविधा शुरुआती दौर में देश के 10 शहरों में मिलेगी, जिसे साल 2022 के आखिरी तक बढ़ाकर 50 शहरों तक करने की योजना है। बता दें कि गूगल मैप स्ट्रीट व्यू फीचर का इंतज़ार बहुत लंबे समय से हो रहा था, कंपनी ने करीब 15 साल पहले ही इसे अमेरिका में लॉन्च कर दिया था।

loksabha election banner

क्या है Google Street View फीचर

Google Street View एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो Google Maps और Google Earth ऐप के जरिए दुनिया की कई सड़कों पर स्थित स्थानों से इंटरैक्टिव पैनोरमा प्रदान करती है। इसे पहली बार 2007 में अमेरिका के कई शहरों में लॉन्च किया गया था, और तब से दुनिया भर के शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों को शामिल करने के लिए इसका विस्तार किया जा रहा है। Google Maps में जिन सड़कों की फोटो उपलब्ध हो चुकी हैं उन सड़कों को नीली रेखाओं (lines) के रूप में दिखाया जाता है।

सड़कों के अलावा विश्व के लैंडमार्क्स, प्राकृतिक अजूबों और संग्रहालयों के साथ साथ रेस्तरां भी देखने को मिलते हैं। आप Google Maps में Street View फीचर को देख इस का उपयोग कर सकते हैं।

Google Street View फीचर 10 शहरों में हुआ उपलब्ध

Google Street View फीचर फ़िलहाल देश के 10 शहरों में उपलब्ध हो चुका हैं।

  • दिल्ली
  • मुंबई
  • पुणे
  • नाशिक
  • वडोदरा
  • अहमदाबाद
  • बेंगलुरु
  • चेन्नई
  • हैदराबाद
  • अमृतसर

इन दस शहरों में लगभग 1,50,000 किलोमीटर कवर हो गया है। गूगल का कहना है कि साल के अंत तक यह 50 शहरों तक पहुँच जाएगा। गूगल ने इसके लिए Genesys International और Tech Mahindra के साथ साझेदारी भी की है। यूँ तो ये फीचर पहले भी दुनिया के कुछ देशों में पहुँच चुका है लेकिन ऐसा दुनिया में पहले बार हो रहा है कि किसी देश में इस फीचर को लोकल पार्टनर (Genesys International और Tech Mahindra) ला रहे हैं।

Google Maps पर किसी शहर में सड़क को ज़ूम करके और उस क्षेत्र को टैप करके Street View तक पहुँचा जा सकता है, जिसे आप देखना चाहते हैं। यह लोकल कैफे, सांस्कृतिक आकर्षण के केंद्र या स्थानीय पड़ोस को प्रदर्शित करेगा। कहा जाता है कि यह गूगल अर्थ इंजन की मदद से सतह के तापमान का डेटा भी मुहैया कराता है।

Mahindra Scorpio करेगी फोटोग्राफी

Google ने इस सबके लिए अपने वाहन का उपयोग नहीं किया है। इसकी जगह कंपनी ने महिंद्रा स्कॉर्पियो को इस काम के लिए तैयार करवाया है ।

कैसे मिलेगा ये फीचर

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Google Maps app खोलनी होगी।
  • ऐप के होम पेज पर आपकी फोटो और Petrol,Groceries के ऑप्शन के नीचे ही एक आइकॉन दिखाई देगा। इस आइकॉन को टैप करें। 
  • इसके बाद आपको Map Type और Map Details दिखेगी।
  • अब Map Details में Street View का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे आप टैप करें

6 साल बाद वापसी

गौरतलब है कि Google ने Street View फीचर को भारत में सन 2011 में लॉन्च किया था। लेकिन भारत सरकार ने कुछ सुरक्षा कारणों को देखते हुए सन 2016 में इसे रद्द कर दिया। लेकिन अब सरकार की चिंताओं को दूर करते हुए Google ने इसे कई सावधानियों के साथ फिर से लॉन्च किया है। गूगल का कहना है कि वो स्ट्रीट व्यू फीचर में कोई भी लाइव इमेज नहीं दिखाएगी। बल्कि सभी पहले से खिंची गई रिकॉर्ड फोटोज होगी। इसके अलावा कंपनी ने यह भी कहा है कि वो किसी भी संवेदनशील इलाकों की फोटो नहीं दिखाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.